स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्‍ली को अगस्त तक भीड़भाड़ से मुक्ति!

नितिन गडकरी ने किया निर्माणकार्य का सर्वेक्षण

पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के निर्माणकार्य में तेजी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 30 April 2017 06:14:57 AM

nitin gadkari did a survey of construction work

नई दिल्ली/ पलवल। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 135 किलोमीटर लंबे पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के मौजूदा निर्माण कार्य का हवाई सर्वेक्षण किया। यह एक्‍सप्रेसवे कोंडली से शुरू होकर गाजियाबाद होते हुए पलवल तक बनाया जा रहा है। इस हवाई सर्वेक्षण के दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि एक्‍सप्रेसवे का लगभग 60 फीसदी निर्माणकार्य पूरा हो चुका है और उम्‍मीद है कि इस वर्ष अगस्‍त तक एक्‍सप्रेसवे का निर्माणकार्य पूरा हो जाएगा। राजमार्ग मंत्री ने कहा कि देशभर में राष्‍ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति बहुत तेजी से बढ़ी है, इस साल 16000 किलोमीटर राष्‍ट्रीय राजमार्ग के निर्माण का कार्य प्रदान किया गया है और आगामी वर्ष के लिए कार्य का लक्ष्‍य 25000 किलोमीटर है। उन्‍होंने कहा कि निर्माण की दैनिक उपलब्धि में भी वृद्धि हुई है, यह उपलब्धि तीन वर्ष पहले लगभग दो किलोमीटर प्रतिदिन थी, जो वर्तमान में लगभग 22 किलोमीटर प्रतिदिन हो चुकी है।
पेरिफेरल एक्सप्रेसवे परियोजना में दो एक्‍सप्रेसवे हैं-पश्चिमी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, जो दिल्‍ली के पश्चिमी एवं पूर्वी छोर से राष्‍ट्रीय राजमार्ग-1 और राष्‍ट्रीय राजमार्ग-2 को जोड़ते हैं। पश्चिमी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की संयुक्‍त परियोजना दिल्‍ली के चारों ओर एक रिंगरोड का स्‍वरूप धारण कर रही है, जिसकी कुल लंबाई 270 किलोमीटर है। लगभग 183 किलोमीटर लंबा एक्‍सप्रेसवे हरियाणा राज्‍य से होकर गुजर रहा है, जबकि शेष 87 किलोमीटर लंबा एक्‍सप्रेसवे उत्‍तर प्रदेश से होकर गुजर रहा है। राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जब यह पेरिफेरल एक्‍सप्रेसवे पूरा हो जाएगा, तब दोनों एक्‍सप्रेसवे आपस में मिलकर उन वाहनों को एक बाईपास सुलभ कराएंगे, जो दिल्‍ली जाने की बजाय उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, हरियाणा, पंजाब और जम्‍मू-कश्‍मीर जैसे पड़ोसी राज्‍यों की ओर अग्रसर होंगे, जिससे न केवल दिल्‍ली में भीड़भाड़ कम हो जाएगी, बल्कि प्रदूषण भी लगभग 50 प्रतिशत घट जाएगा।
नितिन गडकरी ने बताया कि एक्‍सप्रेसवे नवीनतम एवं विश्‍वस्‍तरीय स्‍मार्ट प्रौद्योगिकी तथा सड़क सुरक्षा उपायों जैसेकि इंटेलीजेंट राजमार्ग यातायात प्रबंधन प्रणाली, वीडियो घटना पहचान प्रणाली एवं एक क्‍लोज्‍ड टोलिंग सिस्‍टम से युक्‍त होंगे, जिसके तहत उतना ही टोल वसूला जाएगा, जितनी दूरी तय की जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे देश का पहला हरित एक्‍सप्रेसवे होगा, जिसमें भू-दृश्‍य निर्माण की बेहतरीन सुविधा होगी, इसपर लगभग 2.5 लाख पेड़ लगाए जाएंगे और यह सौर ऊर्जा से पूरी तरह रोशन होगा। इस एक्‍सप्रेसवे पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर वर्षाजल के संचयन की सुविधाएं भी होंगी। एक्‍सप्रेसवे के किनारों पर पेट्रोल पम्‍प, मोटल, रेस्‍तरां इत्‍यादि की भी सुविधाएं होंगी।
राजमार्ग मंत्री ने बताया कि एक्‍सप्रेसवे, बेहतर सड़क संपर्क मुहैया कराते हुए किसानों, व्‍यापारियों और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र तथा पड़ोसी उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड राज्‍यों की जनता को लाभ पहुंचाएगा। इन परियोजनाओं से क्षेत्र के परिवहन संबंधी बुनियादी ढांचे को व्‍यापक बढ़ावा मिलेगा और यह त्‍वरित, ज्‍यादा कुशल और कम प्रदूषण फैलाने वाला बनेगा, जिससे अर्थव्‍यवस्‍था को प्रोत्‍साहन मिलेगा। इन परियोजनाओं से प्रत्‍यक्ष और परोक्ष दोनों प्रकार के रोज़गारों का सृजन होगा। ईपीई के निर्माणकार्य से 40 लाख मानवकार्य दिवसों के रोज़गार का सृजन हुआ। एक्‍सप्रेसवे से करीब 2100 इंजीनियरों और 5200 श्रमिकों को दैनिक रोज़गार प्राप्‍त होगा। इसके अलावा हरित पट्टी बरकरार रखने के लिए स्‍थानीय आबादी को शामिल किया जाएगा। सड़क के किनारे की सुविधाएं स्‍थानीय उपज के लिए बाजार मुहैया कराएंगी।
नितिन गडकरी ने बताया कि पूर्वी और पश्चिमीपेरिफेरल एक्‍सप्रेसवे के लिए भूमि अधिग्रहण हेतु किसानों को कुल 7700 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया गया है। उन्होंने कहा कि साजो-सामान की लागत में कमी लाने तथा अर्थव्‍यवस्‍था को प्रोत्‍साहन देने के लिए दक्ष और एकीकृत परिवहन प्रणाली आवश्‍यक है। उन्‍होंने बताया कि देश के अन्‍य भागों में भी 12 एक्‍सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं, जिनमें दिल्ली-मेरठ, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-लुधियाना-अमृतसर-कटरा, मुंबई-बड़ोदरा, बेंगलूरू-चेन्नई, हैदराबाद-विजयवाड़ा-अमरावती, हैदराबाद-बेंगलूरू, नागपुर-हैदराबाद और अमरावती रिंग रोड एक्सप्रेसवे शामिल हैं। नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार 2,00,000 किलोमीटर लंबे राष्‍ट्रीय राजमार्गों का निर्माण करने के अपने लक्ष्‍य को पूरा करने की दिशा में तेजी से बढ़ रही है, लगभग 57000 किलोमीटर राष्‍ट्रीय राजमार्ग से लेकर 103933 किलोमीटर के आंकड़े तक पहुंच चुके हैं। इस मौके पर सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता राज्‍यमंत्री कृष्‍णपाल गुर्जर और भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्‍यक्ष युद्धवीर सिंह मलिक भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]