स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नेतृत्व शानदार-एनडीए

विधानसभा के चुनावों में ऐतिहासिक सफलता पर दी बधाई

एनडीए के तीन साल के सुशासन पर घटकों की मुहर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 11 April 2017 04:19:05 AM

pm narendra modi

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा विधानसभा चुनाव में राजग को मिले ऐतिहासिक जनादेश के लिए बधाई दी है और कहा है कि यह विजय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजग सरकार की गरीबों को समर्पित नीतियों एवं लोककल्याण की योजनाओं को मिला जनादेश है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने कहा कि इस जनादेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आजादी के बाद के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता के रूप में आमजन के मानस पटल पर स्थापित किया है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सबका साथ सबका विकास का संकल्प लेकर आम जनजीवन के हितों में जो तमाम योजनाएं शुरू की गईं और उन योजनाओं के माध्यम से बदलाव को जमीन पर उतारा गया, यह विजययात्रा उन योजनाओं के सफल क्रियांवयन का प्रतिफल है।
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके तीन वर्ष के सुशासन और विकास को समर्पित कार्यकाल के लिए भी बधाई दी। भाजपा गठबंधन ने कहा कि आज दृढ़ विश्वास के साथ यह कह सकते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार सबका साथ और सबका विकास के लक्ष्यों को सुनिश्चित करते हुए लोगों की आशाओं एवं आकांक्षाओं को समृद्धि और विकास के माध्यम से जमीन पर उतारने का काम सफलतापूर्वक कर रही है। गठबंधन ने कहा कि समाज के सभी वर्गों की व्यापक सहभागिता को सुनिश्चित करते हुए आर्थिक न्याय को स्थापित करने की वैचारिक प्रतिबद्धता के साथ राजग सरकार आगे बढ़ रही है, देश और समाज के सभी वर्गों और क्षेत्रों में एनडीए का आधार दिन-प्रतिदिन मजबूत हो रहा है और इस सबके लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन केंद्र सरकार की योजनाओं, कार्यक्रमों, मजबूत इच्छाशक्ति से लिए गए निर्णयों एवं परिवर्तनकारी नीतियों की सराहना करता है।
एनडीए ने कहा है कि स्वास्थ्य और स्वच्छता के क्षेत्र में स्वच्छ भारत अभियान जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम के माध्यम से भारत सरकार के प्रयास बेहद महत्वपूर्ण हैं। युवाओं के कौशल विकास, औद्योगिक श्रम क्षेत्र में जुड़े श्रमिकों के कल्याण, कृषि आय और उत्पादकता में विकास, समाज के गरीब और हाशिए के लोगों को प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत मुख्यधारा के अर्थतंत्र में लाने की दिशा में मिली अभूतपूर्व सफलता, सरकार की लोक कल्याण को समर्पित कार्यशैली को प्रदर्शित करता है। आधारभूत संरचना के विकास की दिशा में सांसद आदर्श ग्राम योजना, स्मार्ट सिटी योजना, ग्रामीण विद्युतीकरण, डिजिटल कनेक्टीविटी के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने की दिशा में सरकार के कार्य सराहनीय हैं। राजग सरकार ने किसानों के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए फसल बीमा योजना के माध्यम से सूखा अथवा भारी बारिश में होने वाले नुकसान को सुरक्षा कवच प्रदान किया है। सरकार ने कृषि क्षेत्र में सुधारों को ध्यान में रखते हुए किसानों की सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा के लिए अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से ठोस पहल की है, ग्रामीण क्षेत्रों भूमिहीन वर्ग के लिए रोज़गार सृजन की दिशा में भी सरकार के कदम प्रशंसनीय हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रणनीतियों पर एनडीए ने कहा कि देश की जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा सामाजिक सुरक्षा से वंचित था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजग सरकार ने स्वास्थ्य बीमा, जीवन सुरक्षा बीमा, पेंशन योजनाओं के माध्यम से उन्हें समाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा देने का काम किया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से सरकार समाज के अंतिम छोर के गरीब से गरीब व्यक्ति की सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने का काम कर रही है। राजग सरकार का प्रथम तीन वर्ष पूरी तरह से गरीबी उन्मूलन, सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण एवं आर्थिक विकास की आधारशिला रखने के प्रति समर्पित रहा है। सबका साथ और सबका विकास ही हमारी मूल वैचारिक निष्ठा में अंतर्निहित है, लोक कल्याण के प्रति समर्पण की सोच और विकास परक दृष्टि ही राजग सरकार के सुशासन प्रणाली की मूल पहचान है।
एनडीए ने कहा है कि कांग्रेस-नीत यूपीए सरकार ने हमें एक भ्रष्टाचार युक्त लचर व्यवस्था दी थी। राजग सरकार ने विकास की अवधारणा और इसके प्रति आम लोगों के नजरिए को बदल दिया है। राजग सरकार इस बात को समझ चुकी है कि आम मानव के सामाजिक एवं आर्थिक विकास को सुनिश्चित करना ही प्राथमिकता है, हमारे विकास नीति की समग्र दृष्टि समाज के प्रत्येक वर्ग के समावेशी विकास में अंतर्निहित है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन केंद्र सरकार की विदेश नीति एवं कुटनीतिक पहलों की सराहना की करता है, जिनकी बदौलत भारत की साख वैश्विक पटल पर मजबूत हुई है। दुनिया की बड़ी ताकतों के साथ द्विपक्षीय संबंधों के मामले में सरकार का पिछला तीन वर्ष बेहद महत्वपूर्ण रहा है। राष्ट्र सुरक्षा की दृष्टि से सर्जिकल स्ट्राइक जैसा मजबूत इच्छशक्ति वाला निर्णय भारत में चल रही सरकार के निर्णयकारी छवि को दिखाता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के असाधारण नेतृत्व में भारत एक तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्था के तौरपर दुनिया में अपनी पहचान कायम करने में सफल हुआ है। आर्थिक मामलों के तमाम जानकार एवं बड़े संस्थान भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को एक महान उपलब्धि के रूप में स्वीकार भी रहे हैं। इनके द्वारा राजग सरकार की तमाम योजनाओं की प्रशंसा भी की गई है, ऐसा बिल्कुल नहीं है कि यह सब संयोग वश हुआ है, बल्कि इसके पीछे सरकार की अथक मेहनत एवं इसकी लोकहित को समर्पित योजनाएं हैं। भारत के अर्थतंत्र में बेहतरी की दिशा में अनेक पहल सरकार ने की हैं। संप्रग सरकार के समय से चलते आ रहे भ्रष्टाचार युक्त व्यवस्था को समाप्त करने की दिशा में भी ठोस कदम उठाए गए हैं। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजग सरकार घोटालों से मुक्त व्यवस्था, विवेकपूर्ण नीति प्रबंधन, पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ी है। भारत में निवेश को बढ़ाने के लिए नरेंद्र मोदी ने कारोबार में सुगमता की दृष्टि से तमाम प्रयास किए, जिनका लाभ देश को मिल रहा है। इसके तहत मेक इन इंडिया, स्टार्टअप योजना, स्टैंड अप योजना के उद्देश्यों को पूरा करने में भी मदद मिल रही है।
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं उनकी सरकार की दृष्टि एवं उनके प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इनकी बदौलत देश जीएसटी के माध्यम से एक राष्ट्र एक कर के पथ पर आगे बढ़ा है, ऐसी आशा एवं विश्वास है कि संसद के दोनों सदनों से पारित जीएसटी कर सुधार के क्षेत्र में गुणवत्ता पूर्ण परिवर्तन को अमल में लाने की दिशा में एक कारगर पहल साबित होगी। सामाजिक एवं शैक्षिक रूपसे पिछड़ा वर्ग आयोग को सरकार के संवैधानिक दर्जा दिए जाने के निर्णय की राजग सराहना करता है। नरेंद्र मोदी सरकार ने लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर अधिक से अधिक सहभागिता को सुनिश्चित करते हुए समावेशी विकास के लिए सहकारी संघवाद को सशक्त करने और वित्तीय संसाधनों के आवंटन में राज्यों की भागीदारी बढाने की दिशा में ठोस काम किए हैं। इसके माध्यम से एक ऐसी प्रणाली विकसित करने में सफलता मिली है, जिसके तहत राज्य और केंद्र के नेतृत्व साथ मिलकर भारत के हर नागरिक के सशक्तिकरण की दिशा में ठोस प्रयास कर पा रहे हैं।
एनडीए ने कहा है कि पीछे तीन वर्ष में भारत के हर नागरिक ने तेजी से हो रहे बदलावों और पारदर्शिता को महसूस किया है, इसके लिए प्रधानमंत्री एवं उनके नेतृत्व की सरकार बधाई की पात्र है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विश्वसनीय एवं प्रगतिशील नेतृत्व में राजग सरकार देश के बहुमुखी प्रगति को समर्पित नीतियों के माध्यम से समावेशी एवं न्यायसंगत विकास को जमीन पर उतारने का काम कर रही है। राजग सरकार ने ऐतिहासिक रूप पारदर्शिता और प्रक्रियागत समस्याओं को कम करने की दिशा में अनेक निर्णय लिए हैं। पिछले तीन वर्ष में सरकार ने देश का विश्वास और संस्थानों के प्रति विश्वसनीयता को मजबूत किया है। सरकार ने सहकारी संघवाद को बढ़ावा देने की दिशा में मजबूत पहल की है, पहली बार सरकार ने इस मानसिकता को समाप्त किया है कि एक केंद्रीकृत नीति ही पूरे देश की समस्याओं का समाधान है। नरेंद्र मोदी अपने कठोर परिश्रम, अपार निष्ठा और पूर्ण समर्पण के साथ देश का नेतृत्व करते हुए मजबूत भारत के निर्माण के पथ पर सतत आगे बढ़ रहे हैं।
राजग के सभी घटक और भारत की आम जनता प्रधानमंत्री की इस विकास यात्रा की सहभागी है। राजग यह विश्वास जताता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश सामाजिक समानता, आर्थिक सशक्तिकरण के लिए काम करते हुए समाज के गरीब से गरीब व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाने के प्रति प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजग सरकार अपनी सफलताओं और चुनौतियों दोनों को एक अवसर के रूप में लेते हुए और बेहतर करने की दिशा में आगे बढ़ने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर करता है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन देश की जनता से आह्वान करती है कि देश में विकास एवं गरीब कल्याण कार्यक्रमों की निरंतरता हेतु 2019 के चुनावों में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने हेतु संकल्पवान हो।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]