स्वतंत्र आवाज़
word map

शांति और स्थिरता से ही समृद्धि-गृहमंत्री

अंतःराज्यीय परिषद की स्थायी समिति की बैठक

पंछी आयोग की अनुशंसाओं पर हुआ विचार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 10 April 2017 12:40:31 AM

11th standing committee meeting of the inter-state council

नई दिल्ली। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि हम इस देश को आगे ले जाने की एक समान इच्छा साझा करते हैं और हम पूरी तरह आश्वस्त हैं कि समृद्धि तभी आ सकती है, जब देश में शांति और स्थिरता हो। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत की विशेषता विविधता में एकता की रही है और इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि केंद्र-राज्य संबंधों में आपसी भरोसा और आत्मीयता हो और हम संकीर्ण विभाजनकारी हितों से ऊपर उठकर राष्ट्रीय विकास की एक बड़ी तस्वीर पर ध्यान केंद्रित करें। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में अंतःराज्यीय परिषद की 11वीं स्थायी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही।
अंतःराज्यीय परिषद की बैठक में केंद्रीय वित्त, कंपनी मामले एवं रक्षामंत्री अरुण जेटली, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाग लिया। आंध्र प्रदेश, पंजाब एवं राजस्थान राज्यों के मंत्रियों ने अपने-अपने राज्यों का प्रतिनिधित्व किया। केंद्र शासित प्रदेशों एवं राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी अंतःराज्यीय परिषद सचिवालय के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श में स्थायी समिति के सदस्यों की सहायता की। यह बैठक 16 जुलाई 2016 को आयोजित अंतःराज्यीय परिषद के निर्णयों के अनुरूप थी।
पंछी आयोग 2005 में अधिसूचित हुआ था, जिसने 2010 में अपनी रिपोर्ट पेश की थी। पंछी आयोग की अनुशंसाएं सात खंडों में हैं और ये खंड भारत में केंद्र-राज्य संबंधों के इतिहास, संवैधानिक शासन एवं केंद्र-राज्य संबंधों के प्र्रबंधन, केंद्र-राज्य वित्तीय संबंध और योजना निर्माण, स्थानीय स्वशासन एवं विकेंद्रित शासन, आंतरिक सुरक्षा, आपराधिक न्याय एवं केंद्र-राज्य सहयोग आदि विषयों से संबंधित हैं। विभिन्न केंद्रीय मंत्रालय एवं सभी राज्य सरकारों ने विस्तृत टिप्पणियों के द्वारा रिपोर्ट में की गई अनुशंसाओं पर अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। इन टिप्पणियों का अंतःराज्यीय परिषद सचिवालय में विश्लेषण किया गया है।
स्थायी समिति ने खंड II एवं III में निहित पंछी आयोग की विभिन्न अनुशंसाओं की विस्तार से जांच की। पंछी आयोग अनुशंसाओं के शेष खंड का विश्लेषण स्थायी समिति की बाद में होने वाली बैठकों में किया जाएगा, जिनमें अंतिम रूप दी गई स्थायी समिति की अनुशंसाओं को अंतःराज्यीय परिषद के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]