स्वतंत्र आवाज़
word map

नया यूपी देखकर निवेशकों के चेहरे खिले

सैमसंग इंडिया की यूपी में और भी निवेश की इच्छा

मुख्यमंत्री से मिले सैमसंग इंडिया के चेयरमैन

Tuesday 4 April 2017 03:13:13 AM

दिनेश शर्मा

दिनेश शर्मा

chief minister meets samsung india chairman

लखनऊ। प्रचंड बहुमत का नया यूपी देखकर निवेशकों के चेहरे खिल उठे हैं। उत्तर प्रदेश में ऐसे वातावरण के लिए उद्यमी तरस रहे थे। बसपा और सपा की सरकारों में लूट खसोट से उद्यमियों ने तौबा ‌कर रखी थी, जिससे उद्यमियों का यूपी ठप हो गया था। यूपी में उद्यमियों के लिए नई सुबह आई है, जिसे देखकर सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रेसीडेंट एवं सीईओ ह्यून चिल हाँग ने कहा है कि सैमसंग कंपनी उत्तर प्रदेश में पूंजी निवेश की इच्छा रखती है और उनका व्यावसायिक प्रतिष्ठान राज्य के विकास में हर संभव मदद देने को तैयार खड़ा है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी पहले से ही प्रदेश में मोबाइल फोन और रेफ्रीजरेटर का उत्पादन कर रही है और वर्ष 2020 तक सैमसंग उत्तर प्रदेश में लगभग 10,000 रोज़गार सृजित करेगी। सीईओ ह्यून चिल हाँग ने यह बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कही है, जो कल सैमसंग के प्रतिनिधिमंडल के साथ मुख्यमंत्री से उनके कार्यालय शास्‍त्रीभवन में मिले थे। प्रति उत्तर में मुख्यमंत्री ने भी कहा कि उनकी सरकार भी प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश का वातावरण तैयार कर रही है, जिसमें निवेशकों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाओं के लिए एकल खिड़की मिले।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रेसीडेंट एवं सीईओ ह्यून चिल हाँग और उनके प्रतिनिधिमंडल की उत्तर प्रदेश में और भी ज्यादा पूंजी निवेश की इच्छा का स्वागत करते हुए कहा कि निवेशकर्ताओं को सुरक्षा एवं सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए प्रदेश की कानून-व्यवस्था को पटरी पर लाने का बहुत तेजी से काम चल रहा है, जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वे राज्य में उद्यमियों की सुरक्षा और कानून-व्यवस्था से संबंधित समस्याओं को अत्यंत गंभीरता और प्राथमिकता पर लें। उल्लेखनीय है कि कल सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रेसीडेंट एवं सीईओ ह्यून चिल हाँग अपनी कंपनी के 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करने आए थे, जिसके दौरान मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार के संकल्पों को व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने औद्योगिक विकास विभाग को निर्देशित किया कि वह उनकी सरकार की नई औद्योगिक नीति का ड्राफ्ट शीघ्र प्रस्तुत करे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए ऐसी निवेश फ्रेंडली नीतियां लागू करेगी, जिनसे निवेश को प्रोत्साहन के साथ प्रदेश के नौजवानों को अधिक से अधिक रोज़गार के अवसर प्राप्त हो सकें। उन्होंने सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रेसीडेंट से कहा कि नोएडा और राज्य के सभी औद्योगिक क्षेत्रों की समस्याओं के समाधान के लिए गंभीर प्रयास चल रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के नौजवानों को राज्य में ही रोज़गार उपलब्ध कराकर उनका पलायन रोकने का प्रयास किया जाएगा, मगर यह तभी संभव है, जब प्रदेश में निजी निवेश को बढ़ावा मिले और निवेश भी तभी होगा, जब निवेशकों के लिए बेहतर माहौल मिलेगा। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को कुशल कामगार उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षण पर भी बल दिया गया है और इस कार्य में राष्ट्रीय कौशल विकास परियोजना की भी मदद ली जाएगी।
सैमसंग इंडिया के प्रतिनिधिमंडल ने इससे पहले औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना से मुलाकात की और उन्हें अपनी प्राथमिकताओं और समस्याओं से अवगत कराया। सतीश महाना ने सैमसंग कंपनी की समस्याओं के त्वरित समाधान का आश्वासन दिया। औद्योगिक विकास मंत्री ने भरोसा जताया कि नई सरकार के प्रयासों से प्रदेश में भारी निवेश होगा। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के प्रचंडतम बहुमत की सरकार बनने और सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संकल्पबद्धता से और केंद्र में भी भाजपा की ही सरकार होने से देश और विदेश के औद्योगिक घरानों की उत्तर प्रदेश में तीव्र इच्छा जगी है। सैमसंग इंडिया के अध्यक्ष का उत्तर प्रदेश में और भी ज्यादा पूंजी निवेश की इच्छा प्रकट करना यह दर्शाता है कि उद्यमियों में यूपी में पूंजी निवेश की होड़ लगेगी।
अपराध पर शिकंजा कस रहा है, यूपी को इसी की जरूरत थी। यूपी में पूंजी निवेश का वातावरण विकसित करने के लिए योगी सरकार ने कानून व्यवस्‍था ठीक करने के जिस प्रकार कदम उठाए हैं, उनका प्रभाव दिखना शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश की पुलिस और एसटीएफ ने राज्य में खूंखार अपराधियों, गुंडों और वसूली माफियाओं के खिलाफ जबरदस्त अभियान चलाया हुआ है, जिसमें कई बड़े अपराधी गिरोहों के सरगना या तो पकड़े जा रहे हैं या फिर वे उत्तर प्रदेश से भाग रहे हैं। इन दिनों कई खतरनाक ईनामी अपराधी पकड़ कर जेल भेजे गए हैं और कई की धड़पकड़ के प्रयास चल रहे हैं। अपराधियों को जेल में शरण पाने के अवसर यातना में बदल रहे हैं, जिससे अपराधियों के सामने प्रदेश छोड़कर भागने या मरने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। राज्य के प्रमुख सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद अपराधियों के खिलाफ अभियान की सतत समीक्षा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के साथ सैमसंग इंडिया के प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात के अवसर पर राज्यमंत्री सुरेश राणा, मुख्य सचिव राहुल भटनागर, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास रमा रमण, सैमसंग के उपाध्यक्ष दीपक भारद्वाज, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सैंग जेई ली और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]