स्वतंत्र आवाज़
word map

सत्यदेव पचौरी ने लागू किया संकल्प-पत्र

यूपी में कुटीर उद्योगों और लघु उद्यमियों की ली सुध

'शिथिल, भ्रष्टाचारी और अनुशासनहीन बर्दाश्त नहीं'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 31 March 2017 12:36:53 AM

satyadev pachauri

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, वस्त्र उद्योग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम और निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सत्यदेव पचौरी ने पदभार ग्रहण करते ही भारतीय जनता पार्टी सरकार का विकास और सुशासन एवं लोक कल्याण संकल्प-पत्र लागू कर दिया है। उन्होंने अपने सभी विभागों के कार्यकारी अधिकारियों के साथ पहली परिचय और समीक्षा बैठक में अनुशासनिक पारदर्शी और बेहतर कार्य संस्कृति विकसित करने, जनकल्याण और प्रशासनिक व्यवस्‍था से जुड़े दिशा-निर्देशों को समयबद्ध और पूरी तैयारी से क्रिर्यांवित करने एवं और भी अच्छे परिणामों को प्राप्त करने के लिए अधीनस्‍थ अधिकारियों व कार्मिकों के साथ सहयोगात्मक वातावरण विकसित करने, अपने दायित्व की प्राथमिकताएं तय कर और उनकी सतत समीक्षा करते रहने की प्रेरणाएं देते हुए यह भी स्पष्ट कर दिया है कि न तो सरकार के संकल्प पत्र के साथ और न ही शासन के आदेशों के अनुपालन में किसी भी प्रकार की शिथिलता, भ्रष्टाचार, भेदभाव, लेटलतीफी और उसमें बहानेबाज़ी को बर्दाश्त किया जाएगा।
सत्यदेव पचौरी ने अपने विभागों की स्वीकृतियों का अनुमोदन करते हुए और उनके स्‍थलीय निरीक्षण में पाई गईं गंभीर कमियों पर सख्त रुख़ अपनाते हुए आदेश जारी किए हैं। विभागों की प्रारंभिक समीक्षा में उन्होंने पाया कि किस प्रकार पूर्ववर्ती सरकारों में ऊपर से नीचे तक जनसामान्य के कल्याण के कार्यों में भ्रष्टाचार हुआ है, कैसी अनुशासनहीनता फैली है, कुछ अधिकारियों ने सुशासन के धर्म को त्यागकर भ्रष्ट तरीकों से विभागों की व्यवस्‍था को चौपट करने और बेशर्मी से भेदभाव की पराकाष्ठा को पार करने का शर्मनाक काम किया है। उनका कहना है कि उनकी पहली प्राथमिकता सुशासन व्यवस्‍था को पटरी पर लाना और जनता के कार्यों को प्राथमिकता देकर पूरा करना है, भ्रष्टाचार और भ्रष्ट आचरणकर्ताओं के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई भी होगी। सत्यदेव पचौरी ने अपने विभागों की जरूरी फाइलों को तत्काल निपटाते हुए उत्तर प्रदेश के बुनकरों के कल्याण के लिये कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है।
भाजपा सरकार की सबका साथ सबका विकास की नीति को शीर्ष प्राथमिकता देते हुये सत्यदेव पचौरी ने कहा है कि उन्होंने परियोजनाओं के महत्व को समझते हुए जिस प्रकार शीघ्रता से मंजूरी दी है उसी प्रकार उनपर क्रियान्वयन प्रारंभ करने के भी निर्देश भी दिये हैं और सचेत किया है कि परियोजनाओं को लागू करने के सम्बंध में किसी भी प्रकार के विलंब और लापरवाही का विश्वसनीय कारण बताना होगा एवं संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। हथकरघा मंत्री ने बताया कि जनपद आजमगढ़ के कस्बा मुबारकपुर में बुनकरों के निर्माणाधीन विपणन केंद्र का गुणवत्तायुक्त निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं और इस परियोजना के पूर्ण होते ही इसे बुनकरों को हस्तगत कर दिया जाएगा। वस्त्रोद्योग मंत्री ने जनपद बहराइच, श्रावस्ती एवं बलरामपुर में भी अपूर्ण राजकीय रेशम फार्मा के कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण कराए जाने हेतु तत्काल 1.15 करोड़ रूपये स्वीकृत किए और संबंधित अधिकारियों से साफ-साफ कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए।
सत्यदेव पचौरी ने बताया कि हथकरघा उत्पादन को बढ़ावा देने की दृष्टि से सरकार ब्याज उपादान योजना के अंतर्गत स्थापित होने वाली फर्मों को 5 प्रतिशत की दर से ब्याज की सब्सिडी प्रदान करेगी, इस हेतु प्रदेश में स्थापित 10 फर्मों को 3.27 करोड़ रूपये निर्गत किए गए हैं। उन्होंने हथकरघा बुनकर पेंशन योजना में 2584 लाभार्थियों को 77.51 लाख रूपये स्वीकृत किए। सत्यदेव पचौरी ने कहा कि शासन उत्तर प्रदेश में हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने उल्लेख किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते ही बुनकरों, कुटीर उद्योगों, लघु और मध्यम उद्योगों की इकाईयों को फलने-फूलने देने के लिए अनेक महत्वाकांक्षी योजनाओं का सूत्रपात्र किया है और वे इनसे जुड़ी परियोजनाओं की समीक्षा करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का और मेरा भी यही विज़न है और उत्तर प्रदेश में ऐसी योजनाओं से जुड़े तबकों में यथाशीघ्र खुशहाली नज़र आने लगेगी। सत्यदेव पचौरी ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे लोक कल्याण संकल्प पत्र-2017 के अनुसार ग्रामीण एवं कुटीर उद्योगों के प्रोत्साहन एवं सहायता के माध्यम से छोटे-छोटे काम करने वाले कारीगरों, हस्तशिल्पियों एवं सूक्ष्म उद्यमियों के उत्थान के लिए योजनाएं बनाएं।
उन्होंने जनपद कानपुर में रेडिमेड गारमेंट, धूपबत्ती, अगरबत्ती, फर्रुखाबाद में आलू आधारित उद्योगों, हापुड़ में पापड़ आधारित जैसे घरेलू उद्यमों और महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहन देने के लिए कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण संस्थान एवं क्लस्टर की स्थापना की योजना बनाने के निर्देश दिए हैं। सत्यदेव पचौरी ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि एम.एस.एम.इ. सेक्टर हेतु निर्धारित लक्ष्यों की शतप्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित की जाए, एम.एस.एम.इ. पोर्टल का विकास किया जाए और उनका डिज़िटल मीडिया, समाचार पत्रों एवं टेलीविजन के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाए, जिससे भागीदारों तक विभाग की योजनाओं की अधिक से अधिक जानकारी पहुंच सके। उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री ने दोहराया है कि संबंधित अधिकारी सरकार के संकल्प-पत्र के अनुसार अपना अपना रोडमैप बनाकर कार्य करना सुनिश्चित करें, शासन के दिशा निर्देशों का अक्षरश: पालन किया जाए और दी गई जिम्मेदारियों की प्रगति और उनके अनुपालन के सम्बन्ध में अवगत कराया जाए।
प्रमुख सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग डॉ रजनीश दूबे ने मंत्री सत्यदेव पचौरी को प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम एवं युवा स्वरोज़गार योजना, हस्तशिल्प कौशल उन्नयन योजना एवं अनुसूचित जाति जनजाति प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदेश में रोज़गार के नए अवसरों के सृजन की जानकारी उपलब्ध कराते हुए बताया है कि सरकार के लोक कल्याण संकल्प पत्र-2017 के अनुसार आगामी 5 वर्ष में 70 लाख रोज़गार एवं स्वरोज़गार के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु प्रत्येक वर्ष 40 हजार उद्यमों की स्थापना के माध्यम से 3 लाख रोज़गार के अवसरों का सृजन किया जाएगा। इस समीक्षा बैठक में आयुक्त एवं निदेशक उद्योग अमित कुमार घोष, विशेष सचिव लघु उद्योग अखिलेश झा, विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। प्रमुख सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग डॉ रजनीश दूबे ने अपने मंत्री सत्यदेव पचौरी को आश्वस्त किया कि संकल्प पत्र का शीर्ष प्राथमिकता पर अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]