स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-रूस में परिवार जैसे संबंध-गृहमंत्री

सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय बैठक में रूस जाएंगे गृहमंत्री

एफएसबी के निदेशक ने की राजनाथ से मुलाकात

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 26 March 2017 03:47:24 AM

alexander bortanicov met home minister rajnath singh

नई दिल्ली। रूसी संघ के संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) के निदेशक एलेक्सजेंडर बोर्तनीकोव ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने रूसी प्रतिनिधिमंडल से कहा कि भारत और रूस गहरे मित्र हैं और दोनों के बीच परिवार जैसे संबंध हैं। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन विभिन्न अवसरों पर एक-दूसरे से मिलते रहते हैं और इस तरह द्विपक्षीय सहयोग को मजबूती मिलती है। उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति को सभी भारतीय प्रेम करते हैं और उनका सम्मान करते हैं।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ रूसी प्रतिनिधिमंडल की बैठक लगभग 45 मिनट चली, जिसके दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पड़ोसी देश के प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा उठाया जो न सिर्फ भारत के लिए बल्कि पूरे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिये खतरा है। दोनों पक्षों ने इस बात पर गौर किया कि ऐसी कुछ ताकतें हैं, जो दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश करती हैं, लेकिन वे अपने इस प्रयास में सफल नहीं हो रही हैं।
रूसी प्रतिनिधिमंडल ने रूस में इस वर्ष होने वाली सुरक्षा एजेंसियों तथा कानून लागू करने वाले संगठनों के प्रमुखों की अंतर्राष्ट्रीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए राजनाथ सिंह को आमंत्रित किया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। इस अवसर पर रूस की संघीय सुरक्षा सेवा, आतंकवाद विरोधी विभागों और संगठनों, गुप्तचर एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने बैठक में हिस्सा लिया। भारत की तरफ से गृहसचिव राजीव महर्षि और गृह मंत्रालय तथा विदेश मंत्रालय के आला अधिकारियों ने हिस्सा लिया। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]