स्वतंत्र आवाज़
word map

देव संस्कृति विश्वविद्यालय में उत्सव-2017

शांतिकुंज में खेल और सांस्कृतिक आयोजनों की बहार

विश्वविद्यालय का 15 अप्रैल को दीक्षांत समारोह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 10 March 2017 02:18:22 AM

sports in dev sanskrti vishvavidyaalay shaantikunj haridvaar

हरिद्वार। देव संस्कृति विश्वविद्यालय शांतिकुंज हरिद्वार के कुलाधिपति डॉ प्रणव पण्ड्या ने विश्वविद्यालय की कुलपताका फहराकर 17वें वार्षिकोत्सव का शुभारंभ किया। डॉ प्रणव पण्ड्या ने इस तीन दिवसीय उत्सव-17 के दौरान होने वाले विभिन्न खेलों एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं को सौहार्दपूर्ण वातावरण में समस्त नियम-मर्यादाओं के साथ खेलने के लिए हाथ उठाकर शपथ दिलाई। इसके पश्चात गणतंत्र दिवस की राष्ट्रीय परेड से भाग लेकर लौटे हरिमोहन और श्वेता सिद्धू ने मशाल लेकर पूरे मैदान की परिक्रमा की। डॉ प्रणव पण्ड्या ने कहा कि उत्सव हर व्यक्ति के जीवन का महत्वपूर्ण पल होता है, व्यक्ति को अपना हर पल उल्लास और उमंग के साथ व्यतीत करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी अपने साथ-साथ अपने सहपाठी, मित्र के जीवन में भी वासंती उल्लास पैदा करें।
डॉ प्रणव पण्ड्या ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रीयता की भावना से ओत-प्रोत ऐसे उत्सवों का आयोजन होते रहना चाहिए, जिनसे राष्ट्रप्रेम एवं देश के विकास में अनवरत सहयोग मिले। उन्होंने कहा कि खेलों से लोगों को जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए। कुलाधिपति ने इस अवसर पर यह भी जानकारी दी कि देव संस्कृति विश्वविद्यालय का 5वाँ दीक्षांत समारोह 15 अप्रैल को होगा, जिसमें नोबल सम्मान प्राप्त कैलाश सत्यार्थी मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर पर दो हजार से अधिक विद्यार्थियों को विभिन्न उपाधियां दी जाएंगी। उत्सव-17 के उद्घाटन सत्र में कुलाधिपति एकादश और छात्र एकादश के बीच 15-15 ओवर का मैत्री क्रिकेट मैच खेला गया, जिसमें कुलाधिपति डॉ पण्ड्या, कुलपति शरद पारधी, प्रतिकुलपति डॉ चिन्मय पण्ड्या एवं कुलसचिव संदीप कुमार ने हिस्सा लेते हुए 6 विकेट में 101 रन बनाए। जबाव में छात्र एकादश के मनीष और कुणाल के शानदार प्रदर्शन करते हुए 12.5 ओवर में ही 102 रन बनाकर जीत दर्ज की।
सांस्कृतिक प्रतियोगिता प्रभारी डॉ शिवनारायण प्रसाद ने बताया कि इसके अंतर्गत शास्त्रीय गायन, सुगम संगीत एवं नृत्य प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा दिखाई। खेल अधिकारी नरेंद्र सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं के अलग-अलग वर्ग में क्रिकेट, कबड्डी, खो-खो, हेमर थ्रो, बॉलीबाल, फुटबॉल, चक्का फेंक, भाला फेंक, त्रि-कूद आदि खेलों का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि इनमें से कुछ तो राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन भी कर चुके हैं। प्रथम दिन हुए छात्र वर्ग की 800 मीटर दौड़ में दीपक शर्मा प्रथम, गौतम सिंह द्वितीय तथा छात्रा वर्ग में 400 मीटर रेस में श्वेता सिद्धू प्रथम, हेमलता द्वितीय स्थान पर रही। टेबल टेनिस में प्रशांत ने पहला तथा शिखर साहू दूसरा स्थान प्राप्त‌ किया। बॉस्केट बॉल प्रतियोगिता के छात्र वर्ग में बीएससी की टीम ने एमए और एमएससी की टीम को हराकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। खो-खो, बॉलीबाल और अन्य खेलों में भी विद्यार्थियों ने दमखम दिखाया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]