स्वतंत्र आवाज़
word map

नागरिक प्रशासन होली पर्व को भी सफल बनाए!

मुख्य सचिव व डीजीपी के वीडियों कांफ्रेंसिंग से कड़े निर्देश

विधानसभा चुनाव प्रबंधों में सफलता पर दी बधाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 9 March 2017 04:58:36 PM

chief secretary up rahul bhatnagar and  dgp javid ahamad

लखनऊ। उत्तरप्रदेश विधानसभा के चुनौतीपूर्ण चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने पर राज्य के मुख्य सचिव राहुल भटनागर, प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा और पुलिस महानिरीक्षक एवं महानिदेशक जावीद अहमद बहुत प्रफुल्लित हैं। उन्होंने वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिये अपनी फील्ड टीम को इसके लिए ज़ोरदार बधाई देते हुए उसी प्रकार राज्य में समस्त स्‍थानों पर होली का पर्व भी शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पादित कराने के दिशा-निर्देश दिए हैं। मुख्यसचिव राहुल भटनागर ने प्रदेश के आईजी, डीआईजी, मंडलायुक्तों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों एवं जिलाधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं कि होली पर प्रदेश में विशेष सतर्कता बरतते हुए रंगों का यह पर्व भी पूरी तरह घटना रहित कराना उनकी जिम्मेदारी होगी। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक एवं महत्वपूर्ण स्थलों पर पुलिस की उपस्थिति जनता को अवश्य दिखनी चाहिए, जिसके लिए शासन ने जनपदों में पर्याप्त पुलिसबल की व्यवस्था कर दी है। उन्होंने कहा कि होली पर्व की संवेदनशीलता के दृष्टिगत तैनात की जाने वाली पुलिस फोर्स को सक्षम अधिकारी पहले से ही आवश्यक ब्रीफिंग सुनिश्चित करें और जनपदों में तैनात यू0पी0-100 गाड़ियों का शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु बेहतर से बेहतर उपयोग सुनिश्चित किया जाए।
मुख्य सचिव राहुल भटनागर, प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा एवं पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने अपने सहयोगी वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कमांड सेंटर एनेक्सी से वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के मंडलों एवं जिलों के अधिकारियों को बारी-बारी से दिशा-निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि शांति समितियों की बैठकें समय से आयोजित कराने के साथ-साथ असामाजिक एवं शरारती तत्वों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने हेतु उनपर विशेष नज़र रखी जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस उप महानिरीक्षक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी सोशल मीडिया पर अफवाहों पर विशेष ध्यान रखकर प्राथमिकता से आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। राहुल भटनागर ने कहा कि होली पर रंग डालने को लेकर होने वाले छोटे-छोटे विवादों को संवेदनशीलता दिखाते हुए, शांतिपूर्वक निपटाया जाए, कोई भी विवाद बड़ा रूप न ले पाए, मिश्रित आबादी के स्थानों पर पहले से ही सतर्कता बरतते हुए सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए जाएं।
राहुल भटनागर ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2017 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण कराने हेतु जनपदों के समस्त प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी और उन्हें निर्देश दिए कि होली का पर्व भी शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने में कोई कोर-कसर न रखी जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि अधिकारी अपने व्यावसायिक कौशल का प्रयोग कर स्थिति पर सावधानीपूर्वक नज़र रखें एवं आवश्यकतानुसार कड़ी कार्रवाई कर त्यौहार को पूरी तरह शांतिपूर्वक एवं घटना रहित सम्पन्न कराएं। उन्होंने जबरन चंदा वसूली करने वालों पर भी कड़ी नज़र रखने को कहा। उन्होंने सभी धार्मिक और सार्वजनिक स्थलों, बाजार, मॉल व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सुरक्षा के समुचित प्रबंध करते हुये विशेष चौकसी बरतने के लिए भी कहा। राहुल भटनागर ने नागरिक प्रशासन को यह भी निर्देश दिए कि त्यौहार के दिन नागरिक सुविधाओं विशेषकर बिजली, पानी, सफाई आदि की व्यवस्था पर विशेष निगरानी रखी जाए, किसी भी दुर्घटना अथवा आकस्मिकता से निपटने के लिए सरकारी अस्पतालों में डाक्टरों एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित रखी जाए, अग्निशमन इकाईयों को तैयार रखा जाए, आग्नेयास्त्रों के प्रदर्शन आदि की घटनाओं की भी सख्ती से रोकथाम की जाए।
मुख्य सचिव ने जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वह और उनके अधीनस्थ अधिकारी पहले से ही पूरे क्षेत्र का विशेषकर संवेदनशील स्थानों का भ्रमण कर शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित करें, थाने के त्यौहार रजिस्टरों का अवलोकन कर उसमें दर्शायी गई व्यवस्थाओं की जानकारी कर तद्नुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाए, विवाद वाले स्थानों का चिन्हांकन कर वहां अतिरिक्त सर्तकता बरती जाए, रेलवे स्टेशन से शहर आने वाले रास्तों पर चौकसी बरती जाए तथा आपराधिक एवं असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी नज़र रखी जाए। प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा ने भी होली पर प्रदेशभर में सांप्रदायिक सौहार्द, शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के ऐसे ही निर्देश दिए। उन्होंने इस त्यौहार पर रंगयुक्त पानी फेंकने, कीचड़ आदि का इस्तेमाल करने, रंग के बहाने महिलाओं से छेड़खानी करने, विशेष वर्ग पर जानबूझकर रंग डालने, विवादित स्थानों पर होलिका दहन करने जैसी संभावित घटनाओं से जागरुक किया।
पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने कहा कि होलिका दहन से रंग पंचमी वाले दिन तक समस्त पुलिसकर्मी बावर्दी दुरूस्त रहते हुए मुस्तैदी के साथ निर्धारित डयूटी करेंगे। उन्होंने कहा कि दंगानिरोधक उपकरणों की गुणवत्ता एवं उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए तथा उन्हें महत्वपूर्ण स्थानों पर स्टाईकिंग रिज़र्व के साथ व्यवस्थापित किया जाए, इस संबंध में क्षेत्राधिकारी, परगनाधिकारी एवं थाना प्रभारी को संयुक्तरूप से पहले ही सतर्क किया जाए। उन्होंने कहा कि होली त्यौहार से संबंधित कोई जुलूस या शोभायात्रा निकाली जाती है, तो उसकी जनपदवार सूचना संकलित कर त्यौहार से 2 दिन पूर्व और जोनल पुलिस महानिरीक्षकों से संबंधित तैयारियों की समीक्षा करते हुए सर्वाधिक महत्वपूर्ण प्रकरणों से अधिकारियों को अवगत कराया जाए। पुलिस महानिदेशक ने निर्देश दिए कि गुंडागर्दी, शराब पीकर हुड़दंग करने वालों पर सख्त से सख्त विधिक कार्रवाई की जाए, इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने चेतावनी दी है कि घटना होने पर सख्त कार्रवाई करने के बजाय ढुलमुल रवैया बरतने वाले पुलिसकर्मियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अतिसंवेदनशील इलाकों में सेक्टरवार पुलिसकर्मियों के नाम से ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए, ताकि गलती करने वालों को चिन्हित किया जा सके।
जावीद अहमद ने रेंज डीआईजी अपेक्षा की है कि वह नई उपलब्ध कराई गयी व्यवस्था के अनुसार सोशल मीडिया की खबरों पर नज़र रखें तथा किसी भी प्रकार की भड़काऊ या आपत्तिजनक सामग्री आने पर समय पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। उन्होंने असामाजिक व शरारती तत्वों के विरुद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए उनकी गतिविधियों से पूरी सख्ती से निपटने के लिए कहा है। अवैध शराब बनाने वालों की पूरी सख्ती से धड़पकड़ कर उनकी गतिविधियो पर कड़ाई से रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। वीडियो कांफ्रेंसिग में गृह सचिव कमल सक्सेना और मणिप्रसाद मिश्रा, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी, पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना आरके चतुर्वेदी एवं अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमित किशोर, वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]