स्वतंत्र आवाज़
word map

नार्दर्न रेलवे यूनियन ने मनाया महिला दिवस

कामकाजी महिलाओं पर दोहरी जिम्मेदारियां-डॉ सुधा राव

'कार्यस्‍थल पर महिलाओं में एकजुटता की जरूरत'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 8 March 2017 04:13:53 AM

northern railway union celebrated women's day

लखनऊ। नार्दर्न रेलवे मेन्स यूनियन लखनऊ मंडल ने यूनियन भवन चारबाग में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया, जिसमें डॉ सुधा राव सेवानिवृत्त मुख्य चिकित्सा निदेशक उत्तर मध्य रेलवे मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं। रेलवे मेन्स यूनियन की केंद्र्रीय उपाध्यक्ष हरजीत कौर और नार्दर्न रेलवे प्राइमरी कोऑपरेटिव बैंक लखनऊ की वरिष्ठ अधिकारी मधुरिमा दीक्षित ने महिला दिवस समारोह का औपचारिक उद्घाटन किया। इस अवसर पर यूनियन के मंडल मंत्री कामरेड आरके पांडेय, मंडल उपाध्यक्ष कॉमरेड आरआर सिंह और सहायक मंडल मंत्री कॉमरेड एके चौबे भी मौजूद थे।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उद्घाटन सत्र में बोलते हुए मुख्य अतिथि डॉ सुधा राव ने कहा कि महिलाएं अपनी रचनात्मक भूमिका से समाज की दिशा बदल सकती हैं। उन्होंने कहा कि कामकाजी महिलाओं की दोहरी जिम्मेदारियों की महत्ता को समाज में कमतर नहीं आंका जाना चाहिए। एक चिकित्सक होने के नाते उन्होंने महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य के विभिन्न पक्षों पर प्रकाश डाला और स्वस्‍थ जीवन की कामना की। नार्दर्न रेलवे मेन्स यूनियन की केंद्रीय उपाध्यक्ष हरजीत कौर ने कहा कि महिलाकर्मियों को अपने-अपने कार्यस्थलों पर सशक्त समूह तैयार कर अपनी कठिनाइयों के निवारण के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने महिला सशक्तिकरण का जिक्र करते हुए कहा कि आधी आबादी एकजुट होकर अपनी रचनात्मक भूमिका से महिलाओं पर होने वाली हिंसक घटनाओं को रोक सकती है। इस अवसर पर वरिष्ठ रेलवे नेत्री सरोज दीक्षित ने महिला रेल कर्मचारियों की ट्रेड यूनियन में भूमिका पर प्रकाश डाला और भारत सरकार की ओर से प्रदत्त महिला सुविधाओं की चर्चा की।
रेलवे मेन्स यूनियन की मंडल प्रतिनिधि साधना गौन, इंदू धूमाल और ज्योत्सना वर्मा ने महिलाओं को घरेलू हिंसा तथा सामाजिक हिंसा के प्रति सचेत करते हुए कहा कि हिंसा को नजरअंदाज करने की प्रवृत्ति भी हिंसा को बढ़ाने का काम करती है। यूनियन की महिला प्रतिनिधि अनुपमा सिन्हा ने भी महिला सशक्तिकरण पर प्रकाश डाला और इंटरनेट के युग में महिलाओं को सचेत करने के लिए तमाम तरह के एप्स एवं महिला हेल्पलाइनों का जिक्र किया। प्रीति सिंह, मीना राना, शीला रानी, कुमारी रेशमा, निर्मला सिंह, संजू, बिंदूमती आदि महिला रेलकर्मियों ने भी महिला दिवस के कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। महिला दिवस के आयोजन में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय चारबाग स्टेशन, सी एंड डब्ल्यू, सिकलाइन, विद्युत विभाग, रेलपथ, इंजीनियरिंग (कार्य), परिचालन, वाणिज्य आदि विभागों की सैकड़ों महिला कर्मी उपस्थित थीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]