स्वतंत्र आवाज़
word map

एनएसएस छात्रों ने बनाई गांव की सड़क

शिया पीजी कालेज का राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर

शिया कालेज के प्राचार्य ने बढ़ाया छात्रों का उत्साह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 5 March 2017 12:13:27 AM

nss students created road of village

लखनऊ। शिया पीजी कालेज खदरा के छात्रों का सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर लगाया गया है, जिसमें शिया पीजी कालेज के चार इकाई से दो सौ छात्र शामिल हैं। शिविर के प्रतिभागी छात्रों ने गौरबीट गांव में पांच सौ मीटर की नई कच्ची सड़क बनाकर लोगों को श्रमदान और साफ-सफाई के प्रति जागरुक किया। शिविर के संचालक डॉ एके शुक्ला, डॉ सादिक़ हुसैन, डॉ केसी दूबे, डॉ अनिल कुमार और अजीत सिंह हैं, जिनके मार्गदर्शन में छात्र शिविर के माध्यम से व्यक्तित्व विकास, सामाजिक जिम्मेदारियों और ग्रामीण जीवन के प्रति जागरुकता पैदा करने का काम कर रहे हैं। शिविर प्रबंधन के सदस्य अजीत सिंह ने बताया कि कार्यक्रम अधिकारी छात्रों को लेकर ढुढौली, गौरबीट, गाजीपुर और कसौली गांव में ले गए, जहां उन्होंने वर्तमान में व्यावहारिक ग्रामीण जीवन शैली का अध्ययन किया और ग्रामीणों को देश के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पक्षियों का संरक्षण, मतदान, स्वच्छता अभियान, आपदा प्रबंधन, आधार और पैन कार्ड, प्राकृतिक चिकित्सा जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर जागरुक किया।
राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में कार्यक्रम अधिकारियों के अलावा राष्ट्रीय शिविर योजना के कोआर्डिनेटर डॉ राकेश द्विवेदी, प्रोफेसर एसपी त्रिवेदी, प्रोफेसर एके लाल और प्रोफेसर ओपी शुक्ला, शिया कालेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष शमसुल हसन तक़वी, शिया पीजी कालेज के प्राचार्य एमएस नक़वी, एमएम तैयब, सरवर तकी, टीएस नक़वी, पार्षद बबीता और अवध विश्वविद्यालय की असिस्टेंट प्रोफसर डॉ इंदू भी हैं, जिन्होंने गौरबीट गांव में छात्रों द्वारा 500 मीटर की नई सड़क बनाए जाने की प्रशंसा की। छात्रों ने सड़क बनाने के अलावा आसपास की नालियों की सफाई की और आवागमन के रास्तों पर पड़े ईट-पत्थरों को भी हटाया। शिविर के छात्रों ने गांव को दर्शनीय बनाने में दिनभर कड़ी मेहनत की और देर शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया। शिविर में पहुंचे अतिथियों और प्राचार्य एमएस नक़वी ने छात्रों के कार्यों की सराहना करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि वास्तव में छात्रों ने शिविर में अपनी मेहनत और काबलियत का प्रमाण प्रस्तुत किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में भी ये छात्र देश की सेवाओं में आकर इसी प्रकार से सामाजिक जीवन और देश को मजबूत बनाने के अनुकरणीय मानदंड स्‍थापित करेंगे।
एनएसएस शिविर में छात्रों को स्वस्थ्य रखने के लिए योगा शिक्षक सुधांशु सिंह यादव योगा प्रशिक्षण भी दे रहे हैं। सुधांशु सिंह हरिद्वार की बाबा रामदेव की योगपीठ से योगा में डिप्लोमा किए हैं। सुधांशु सिंह लोगों को स्वस्थ्य रखने के उद्देश्य से योगा प्रशिक्षण दे रहे हैं। सुधांशु सिंह ने बताया कि वे एनएसएस शिविर में छात्रों को स्वस्थ्य रहने के उद्देश्य से योगा प्रशिक्षण दे रहे हैं, शिविर में करीब 50 छात्र योगा का प्रशिक्षण ले रहे हैं। उन्होंने छात्रों को योगिक क्रियाओं के लाभ की जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल, कालेज और कार्यालयों में काम करने वाले लोग प्राणायाम, अनुलोम-विलोम और मस्तिष्क के लिए सूक्ष्म व्यायाम कर अनेक शारीरिक व्याधियों से मुक्त रह सकते हैं। एनएसएस शिविर के कार्यक्रमों से ग्रामीण भी बहुत प्रभावित हुए हैं, उनको भी गांव में साफ सफाई और अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों का और भी ज्यादा एहसास हुआ है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]