स्वतंत्र आवाज़
word map

मणिपुर में पंद्रह साल से कमीशनखोर सरकार

भाजपा अध्यक्ष ने किया सरकार परिवर्तन का आह्वान

मणिपुर को एक मॉडल स्टेट बनाएंगे-अमित शाह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 2 March 2017 05:41:04 AM

bjp president amit shah

इंफाल। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मणिपुर के उखरुल और इंफाल सेंट्रल में विशाल जनसभाओं को संबोधित करते हुए मणिपुर की बदहाली के लिए कांग्रेस की इबोबी सिंह की सरकार पर जमकर प्रहार किए। उन्होंने मणिपुर की जनता से राज्य के विकास के लिए भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश और छोटे से खूबसूरत प्रदेश मणिपुर में चुनाव चल रहा है, लेकिन हमारे लिए मणिपुर उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि उत्तर प्रदेश। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री यहां आए, गृहमंत्री भी आए और मैंने भी दो दिन से मणिपुर के तीनों क्षेत्रों का भ्रमण किया है। उन्होंने कहा कि यदि मणिपुर की जनता इस बार राज्य में परिवर्तन नहीं करती है तो मैं मानता हूं कि मणिपुर विकास में बहुत ही पीछे चला जाएगा।
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि विकास की अपार संभावनाओं वाले मणिपुर में 15 साल से एक ऐसी सरकार चल रही है, जिसने मणिपुर की किसी भी पॉसिबिलिटी को एक्सप्लोर नहीं किया, केवल और केवल कमीशन लेने का ही काम किया। उन्होंने कहा कि यदि मणिपुर में पूर्ण बहुमत की भाजपा सरकार बनती है तो हम पांच साल में ही मणिपुर को एक मॉडल स्टेट के रूप में प्रतिष्ठित करके दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि हम मणिपुर को एक ऐसा राज्य बनाना चाहते हैं, जहां कानून व्यवस्था की स्थिति ठीक हो, जहां अंडरग्राउंड ग्रुप्स का आतंक न हो, जहां से बेरोज़गारी समाप्त हो गई हो, जहां पर इंटरनेशनल टूरिज्म तेजी से आगे बढ़े और यह काम केवल भारतीय जनता पार्टी ही कर सकती है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस और करप्शन दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं-सी फॉर कांग्रेस एंड सी फॉर करप्शन।
अमित शाह ने कहा कि देशभर में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक एक के बाद एक राज्य से कांग्रेस का सफाया होता जा रहा है, राज्य कांग्रेस-मुक्त होते जा रहे हैं। उन्होंने मणिपुर को भी कांग्रेस-मुक्त राज्य बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि कांग्रेस की इबोबी सिंह सरकार ही 15 साल से मणिपुर में विकास को अवरुद्ध किए बैठी है। उन्होंने कहा कि जहां एक ओर भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्रियों को उनके विकास कार्यों की उपलब्धि के लिए जाना जाता है, वहीं दूसरी ओर मणिपुर के मुख्यमंत्री इबोबी सिंह को मिस्टर टेन परसेंट के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री जीडीपी और कृषि विकास दर को लगातार 10% से ऊपर रखने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इबोबी सिंह हर काम में 10% कमीशन लेने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि डेवलपमेंट और टेन परसेंट दोनों एक साथ नहीं चल सकते, मणिपुर की जनता को इस बार राज्य में परिवर्तन करना ही होगा।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रेस वार्ता में कुछ पत्रकार इबोबी सिंह के भ्रष्टाचार के सबूत को लेकर प्रश्न कर रहे थे, मैंने कहा कि करप्शन की कोई रसीद नहीं होती, यदि प्रूफ ही चाहिए तो ये बताइए कि विगत 15 साल से जो केंद्र सरकार की योजनाएं मणिपुर में चल रही हैं, इबोबी सिंह की सरकार ने इनमें से किसी भी योजना का यूटिलाइजेशन सर्टिफ़िकेट और वर्क कम्पलीशन सर्टिफ़िकेट क्यों अब तक सबमिट नहीं किया? उन्होंने कहा कि कांग्रेस की इबोबी सिंह सरकार इन योजनाओं के वर्क कम्पलीशन सर्टिफिकेट और यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट को अब तक इसलिए सबमिट नहीं करा पाई है, क्योंकि ये योजनाएं अभी तक समाप्त ही नहीं हुई हैं, जबकि खर्चा हो गया है। उन्होंने कहा कि मणिपुर की जनता इस बार के चुनाव में इबोबी सिंह से इस बात का हिसाब मांगे कि जब काम पूरा ही नहीं हुआ और पैसा ख़त्म हो गया तो यह पैसा गया कहां? उन्होंने कहा कि मणिपुर में 2016 में फ़ूड सिक्यूरिटी एक्ट लागू होने के बाद केंद्र सरकार ने जो लाखों टन अनाज भेजा, वह कहां गया? इबोबी सिंह कम-से-कम इसका ही हिसाब दे दें।
अमित शाह ने कहा कि इसी तरह मणिपुर की कांग्रेस सरकार के पास मनरेगा की भी कोई फैक्ट शीट नहीं है कि आखिर केंद्र सरकार ने मनरेगा के तहत मणिपुर के मज़दूरों और गरीबों के लिए जो पैसा भेजा था, वह गया कहां? उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने विकास कार्यों एवं मणिपुर के गरीब, किसान, मज़दूर, युवाओं की भलाई के लिए जो राशि मणिपुर को दी थी, उसे कांग्रेस के भ्रष्ट नेता व मंत्री हजम कर गए हैं। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह को बुलाकर इबोबी सिंह आधी-अधूरी योजनाओं का उद्घाटन करवाके मणिपुर की जनता की आंखों में धूल झोंकने का प्रयास कर रहे हैं, इससे मणिपुर की जनता भलीभांति परिचित है, वह इस चुनाव में कमल पर बटन दबाकर के इबोबी सिंह को इसका माकूल जवाब देगी। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि राहुल गांधी मणिपुर आए थे, उन्होंने कहा कि हम मणिपुर के नारियल के जूस को एक्सपोर्ट करेंगे, अरे राहुलजी, नारियल का पानी होता है, जूस नहीं और मणिपुर में पाइन एप्पल होता है, कोकोनट नहीं या तो इबोबी सिंह ने सही से भाषण लिखकर दिया नहीं या फिर राहुल गांधी को पाइन एप्पल और कोकोनट में अंतर ही नहीं मालूम।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि मणिपुर के युवाओं में इतनी प्रतिभा है कि वे भारत के ओलंपिक मैडल्स के ढेर लगा सकते हैं, इसके लिए केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद मणिपुर में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने की योजना तैयार की गई है, लेकिन मणिपुर की इबोबी सिंह सरकार ने इसके लिए जमीन ही नहीं दी, जो जमीन दी, उसपर स्विमिंग पूल तो बन सकता है, लेकिन स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी नहीं। उन्होंने कहा कि यदि राज्य में भाजपा की सरकार बनती है तो एक ही साल में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा केंद्र की भाजपा सरकार ने आईआईटी के लिए भी मणिपुर को लगभग 10 करोड़ से अधिक रुपया दिया है, लेकिन मणिपुर सरकार डेढ़ करोड़ रुपए भी अब तक खर्च नहीं कर पाई है। उन्होंने कहा कि हमने 22,000 करोड़ रुपए की लागत से रोड के कई प्रोजेक्ट्स को हरी झंडी दी है, लेकिन इबोबी सिंह सरकार ने इस पर भी काम शुरू नहीं किया।
अमित शाह ने कहा कि हम मणिपुर को रेलवे से जोड़ने की योजनाओं पर काम कर रहे हैं, दो वर्ष के अंदर ही मणिपुर को रेलवे से जोड़ने का काम पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मणिपुर में मोदी सरकार ने एक फिल्म एंड टीवी इंस्टिट्यूट ओपन करने की योजना को भी मंजूरी दी, लेकिन मणिपुर की कांग्रेस सरकार इस पर भी काम शुरू नहीं कर पाई है। उन्होंने कहा कि हम मणिपुर को ईस्ट का गेटवे बनाना चाहते हैं, लेकिन इबोबी सिंह सरकार मणिपुर में विकास करना ही नहीं चाहती। मणिपुर भाजपा मुख्यालय पर कांग्रेस के हमले की घटना पर बोलते हुए अमित शाह ने कहा कि राज्य की जनता कमल के निशान पर बटन दबाकर इसका जवाब देगी। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस नागा एकॉर्ड पर मणिपुर की जनता को गुमराह करने का काम कर रही है, भारतीय जनता पार्टी कई बार यह स्पष्ट कर चुकी है, प्रधानमंत्री ने भी इस पर दो-टूक शब्दों में स्पष्ट रूपसे कहा है और एक बार फिर से मैं इस बात को कहना चाहता हूं कि मणिपुर की टेरिटोरियल पर एक इंच का भी अतिक्रमण कोई नहीं कर सकता, मणिपुर की टेरिटोरियल बाउंड्री की शत-प्रतिशत रक्षा की जाएगी, यहां की संस्कृति, यहां की विरासत और परंपराओं पर भी आंच नहीं आने दी जाएगी, इसको संभालने और संरक्षित करने का काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार करेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]