स्वतंत्र आवाज़
word map

सूचना भवन में मीडिया सुविधाओं का निरीक्षण

एम वेंकैया नायडू ने किया कामकाज का प्रत्‍यक्ष अनुभव

युवा ऑनलाइन डिजिटल लाइब्रेरी का उपयोग करें

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 1 March 2017 11:25:39 PM

सूचना भवन में मीडिया सुविधाओं का निरीक्षण

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने सूचना भवन में मीडिया इकाइयों एवं उनकी विभिन्‍न सुविधाओं का मुआयना किया। हाल ही में प्रकाशन प्रभाग ने खोली नई बुक गैलरी पर टिप्‍पणी करते हुए उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे इस गैलरी में अपना आगमन कर प्रकाशन प्रभाग की पुस्‍तकों के बहुमूल्‍य संग्रह का समुचित उपयोग करें। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को ऑनलाइन डिजिटल लाइब्रेरी का उपयोग करना चाहिए, जहां चुनिंदा अभिलेखीय पुस्‍तकें उपलब्‍ध हैं और जिनसे बुक गैलरी के जरिए नि:शुल्‍क लाभ उठाया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि त्‍वरित संचार के इस युग में सभी आयु वर्गों के लोगों में पढ़ने की आदत डालना अत्‍यंत आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि प्रकाशन प्रभाग की यह पहल इस दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है।
सूचना भवन में एक अत्‍याधुनिक एवं आकर्षक बुक गैलरी बनाई गई है, जो जनवरी 2017 से पूरी तरह परिचालन में आ गई है। बच्‍चों की पुस्‍तकों के लिए एक अलग खंड बनाया गया है, ताकि रोचक शीर्षकों को पढ़ने के लिए बच्‍चों को प्रोत्‍साहित किया जा सके। गैलरी में एक पठन कक्ष भी बनाया गया है, जहां आगंतुक आराम से बैठ सकते हैं और वहां पर प्रदर्शित किसी भी पुस्‍तक को खरीदने से पहले उसका अवलोकन भी कर सकते हैं। वेंकैया नायडू ने सूचना भवन में बनाए गए डीएवीपी स्‍टूडियो का भी मुआयना किया, जहां उन्‍हें संगठन के डिजाइन किए गए रचनात्‍मक एवं अन्‍य संचार उत्‍पादों की रूपरेखा से अवगत कराया गया। डीएवीपी के विभिन्‍न ग्राहकों के लिए तैयार किए जाने वाले रचनात्‍मक उत्‍पादों हेतु उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर के बारे में भी उनको विशेष रूप से जानकारी दी गई।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने रंग अंशांकन यानी कैलीब्रेशन तकनीकों के साथ-साथ मीडिया नियोजन एवं विज्ञापनों को ऑनलाइन ढंग से जारी किए जाने से जुड़ी बातों में भी गहरी रुचि दिखाई। इससे पहले उन्होंने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स मीडिया मॉनीटरिंग सेंटर का मुआयना किया और वहां कार्यरत लोगों से बातचीत की, ताकि उनके कामकाज को समझा जा सके और इसके साथ ही उन्‍होंने प्रसारण क्षेत्र से जुड़ी बुनियादी ढांचागत सुविधाओं की समीक्षा की। उनको मीडिया इकाई में कामकाज के तरीके से भी अवगत कराया गया। उन्होंने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सोशल मीडिया प्रकोष्‍ठ का मुआयना किया और इसके साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों की विभिन्‍न प्रक्रियाओं की समीक्षा की। इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण राज्‍यमंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर, सूचना एवं प्रसारण सचिव अजय मित्तल और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]