स्वतंत्र आवाज़
word map

दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम प्रधानमंत्री से मिली

प्रधानमंत्री ने टी-20 विश्‍व कप जीतने पर दी बधाई

भारत का विश्व खिताब पर कब्जा बरकरार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 1 March 2017 03:53:58 AM

cricket team meets pm narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि क्रिकेट को सुलभ और सबसे लोकप्रिय खेल बनाने के लिए ‘क्रिकेट फॉर द ब्‍लाइंड’ को विकसित किया गया है, यह खेल का एक अलग स्‍वरूप है। प्रधानमंत्री अपने आवास पर टी-20 विश्‍व कप जीतने वाली भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम से मुलाकात कर रहे थे। उन्‍होंने टीम के हर सदस्‍य को व्‍यक्तिगत रूप से और भारतीय टीम के कप्‍तान अजय कुमार रेड्डी को शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री ने टीम के प्रत्‍येक सदस्‍य के साथ अलग से फोटो खिंचवाई और बाद में एक समूह तस्‍वीर भी खिंचवाई। प्रधानमंत्री को दृष्टिबाधित विश्‍व कप में प्रयुक्‍त हुई एक क्रिकेट गेंद भेंट की गई, जो फेंके जाने पर आवाज़ उत्‍पन्‍न करती है। उन्‍होंने प्रत्‍येक सदस्‍य से उस गेंद पर हस्‍ताक्षर करने का आग्रह किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस विजय से न केवल भारत का सर गर्व से ऊंचा हुआ है, बल्कि उन सभी लोगों में एक उम्‍मीद की किरण जगेगी, जो दिव्‍यांग हैं और इससे वे अपने लक्ष्‍य को हासिल करने में अपना सर्वश्रेष्‍ठ योगदान दे सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि दृष्टिबाधितों के लिए खेल एक सही खोज है, जो उन्हें शारीरिक और सामाजिक विकास के लिए एक मंच मुहैया कराते हैं। गौरतलब है कि फाइनल मैच 12 फरवरी 2017 को बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेला गया था, जिसमें भारतीय दृष्टिबाधित टीम ने शानदार प्रदर्शन के जरिए टी-20 विश्‍व कप में पाकिस्‍तान को 9 विकेट से शिकस्‍त देकर खिताब अपने पास बरकरार रखा है।
भारतीय टीम के हाथों में विजेता ट्रॉफी को देखना हर भारतीय के लिए एक शानदार और गौरव का पल था। इस टूर्नामेंट का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया और विभिन्‍न क्षेत्रों तथा सोशल मीडिया में इसकी जमकर तारीफ की गई। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि क्रिकेट गेंद एक संग्रहालय में दी जाएगी, जहां इसे प्रदर्शित किया जाएगा। इस मौके पर केंद्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत, सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता राज्‍यमंत्री कृष्‍णपाल गुर्जर, खेल और युवा मामलों के राज्‍यमंत्री विजय गोयल, दिव्‍यांगजन स‍शक्तिकरण विभाग के सचिव एनएस कांग और दिव्‍यांगजन स‍शक्तिकरण विभाग के संयुक्‍त सचिव अवनीश कुमार अवस्‍थी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]