स्वतंत्र आवाज़
word map

आकांक्षा के मसाले बाजार में लोकप्रिय

आकांक्षा समिति के मसाला मठरी केंद्र के उत्पाद

आकांक्षा केंद्र का कारोबार तीन करोड़ के पार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 27 February 2017 05:34:30 AM

aakanksha spices popular in the market

लखनऊ। आकांक्षा समिति के मसाला मठरी केंद्र ने अपने यहां निर्मित होने वाले मसालों एवं अन्य खाद्य सामग्री की शुद्धता एवं गुणवत्ता से प्रदेश में अपनी पहचान बनाई है। शुद्धता एवं गुणवत्ता के कारण ही प्रदेश के प्रसिद्ध होटल ताज और कई होटलों ने भी आकांक्षा मठरी केंद्र के मसालों की आपूर्ति की मांग की है। बटलर पैलेस कालोनी में संचालित मसाला मठरी केंद्र में प्रीमियम मसालों की लांचिंग करते हुए आकांक्षा समिति की अध्यक्ष कविता भटनागर ने बताया कि यह मठरी केंद्र गुणवत्ता एवं स्वच्छता के कारण 30 वर्ष में अपनी विशिष्ट पहचान बनाकर अन्य सामाजिक संस्थाओं के लिए अनुकरणीय बना है। आकांक्षा समिति की खाद्य सामग्री ऑनलाइन खरीदी जा सकती है। खाद्य सामग्री ऑनलाइन खरीदने के लिए लिंक www.akankshasamiti.com पर लॉगइन कर सकते हैं।
आकांक्षा समिति की अध्यक्ष कविता भटनागर ने कहा कि आकांक्षा समिति के निर्मित मसाला एवं अन्य खाद्य सामग्री की खरीद करने वाले उपभोक्ता स्वच्छ एवं गुणवत्तापरक सामग्र्री ही नहीं प्राप्त करते हैं, बल्कि गरीब महिलाओं के उत्थान, बालिकाओं की शादियों एवं उनकी पढ़ाई में होने वाले खर्च में सहायता करते हैं। उन्होंने कहा कि मसाला एवं मठरी केंद्र में निर्मित खाद्य सामग्री के विक्रय से होने वाले लाभ का अधिकांश अंश गरीब महिलाओं के उत्थान हेतु खर्च किया जाता है। कविता भटनागर ने बताया कि मसाला मठरी केंद्र में कार्य करने वाली महिला लक्ष्मी की पुत्री अपनी मेहनत से लेखपाल पद पर चयनित होने में सफल हुई है। उन्होंने कहा कि समाज की गरीब महिलाओं एवं बालिकाओं के उत्थान हेतु निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण एवं स्वावलम्बी बनाने हेतु जूडो-कराटे आदि का भी प्रशिक्षण दिलाने के साथ-साथ दिव्यांगों को निःशुल्क आवश्यक उपकरणों का वितरण सुनिश्चित कराती है।
कविता भटनागर ने बताया कि आकांक्षा समिति के संचालित मसाला मठरी केंद्र से उच्च गुणवत्ता के मसालों के पैकेट की आपूर्ति प्रारंभ कराई जाएगी, जिसके अंतर्गत ऊंझा गुजरात से जीरा, सेलम तमिलनाडु से हल्दी, राजामंडी मध्यप्रदेश से धनिया, बयादगी कर्नाटक एवं गुंटूर आंध्रप्रदेश से कश्मीरी लालमिर्च, कोच्चि केरल से कालीमिर्च, थिकेडी कर्नाटक से हरी इलाइची, सागर कर्नाटक सोंठ, छिंदवाड़ा मध्यप्रदेश से चिरौंजी, दरभंगा बिहार से फूल मखाना, जामनगर गुजरात से अजवाइन, सिक्किम से बड़ी इलाईची, अफगानिस्तान से हींग, टर्की से पोस्ता दाना, नाइजीरिया से गोंद, जंजीबार अफ्रीका से लौंग और श्रीलंका से दालचीनी आयात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आकांक्षा मसाला मठरी केंद्र में निर्मित होने वाले शुद्ध एवं बेहतर गुणवत्तायुक्त उत्पादों की भूरि-भूरि प्रशंसा हो रही है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में आकांक्षा के मसाले तथा मठरी की ऑनलाइन विक्रय की व्यवस्था की तारीफ करते हुए कहा कि इससे प्रदेश के दूर-दराज के लोगों को भी शुद्ध एवं बेहतर गुणवत्तायुक्त उत्पाद आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे।
कविता भटनागर ने बताया कि आकांक्षा गरीब महिलाओं के उत्थान एवं विकास के लिए कार्यरत है, इसके मसाला मठरी केंद्र में 130 महिलाओं को रोज़गार दिया गया है। आकांक्षा की सालाना बिक्री लगभग तीन करोड़ रुपए से ऊपर पहुंच चुकी है। उन्होंने बताया कि आकांक्षा समिति के विभिन्न उत्पादों की खरीद से मिलने वाले लाभ का कुछ अंश महिलाओं को सशक्त बनाने, बच्चों को शिक्षित करने एवं युवाओं को कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्रदान किए जाने पर व्यय किया जाता है। उन्होंने बताया कि मसाला मठरी केंद्र में कार्यरत महिला कर्मचारियों को स्वास्थ्य सुविधा, कपड़े, भोजन तथा साल में 3 बार बोनस दिया जाता है। आकांक्षा मसाला मठरी केंद्र की आय से आकांक्षा के अन्य प्रोजेक्ट जैसे-गरीब बच्चों का स्कूल, आकांक्षा विद्या केंद्र जहां उन्हें कपड़े, किताबें तथा उत्तम मिड डे मील दिया जाता है। कविता भटनागर ने बताया कि कम-से-कम एक किलो का ऑडर अवश्य होना चाहिए। ऑनलाइन ऑडर करने के 48 घंटे के भीतर सामान घर पहुंच जाएगा। इसमें क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड तथा कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]