स्वतंत्र आवाज़
word map

मारवाड़ जंक्शन पर विशाल डाक मेला

शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्ध हुए पाली के चार गाँव

कई बचत योजनाओं में हुआ निवेश-डाक निदेशक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 12 February 2017 08:13:35 AM

postal fair on marwar junction

पाली (राजस्‍थान)। भारतीय डाक विभाग राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के पाली मंडल के मारवाड़ जंक्शन प्रधान डाकघर पर 11 फरवरी को वृहद डाक मेले का आयोजन किया गया, जिसमें डाक विभाग की नवीनतम योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ उठाने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया। मेले में दूरदराज से आए लोगों ने डाक विभाग की इस पहल को सराहा और तमाम योजनाओं में अपना निवेश सुनिश्चित किया। डाक मेले का शुभारंभ निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने किया। इस मौके पर निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज भी देश के हर कोने में हर दरवाजे पर डाक विभाग की पहुंच है और वह लोगों के सुख-दुःख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। गौरतलब है कि निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव का उनके विभिन्न कार्यक्षेत्रों में डाक सेवाओं के विस्तार और उनमें विविधता प्रदान करने में अनुकरणीय योगदान माना जाता है, जिसकी सर्वत्र सराहना होती आई है एवं उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।
कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत और बीमा योजनाएं हैं। उन्होंने दस साल तक की बालिकाओं के लिए आरंभ की गई सुकन्या समृद्धि योजना की चर्चा करते हुए कहा कि इससे बालिकाओं का आर्थिक सशक्तिकरण होगा और उनकी उच्च शिक्षा औरविवाह में काफी सुविधा होगी। कृष्‍ण कुमार यादव ने सुकन्या समृद्धि योजना में पाली मंडल की सराहना करते हुए बांसिया के बाद नोवी (बांकली), राजोला खुर्द (सोजतरोड) तथा बाड़ा सोलंकिया (नाडोल) को भी सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गांव घोषित किया। उन्होंने देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरंभ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सफलतापूर्वक क्रियांवयन में भी डाकघरों की मुख्य व सक्रिय भूमिका के निर्वहन का भी उल्लेख किया। डाक विभाग की नई योजनाओं की चर्चा करते हुए डाक निदेशक ने कहा कि डाक विभाग को पेमेंट बैंक का दर्जा मिलने के बाद इसकी सेवा और पहुंच में और भी इजाफा होगा और पालीमंडल के अंतर्गत पालीप्रधान डाकघर में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा खोली जाएगी।
निदेशक डाक सेवाएं ने कहा कि ई-कॉमर्स को बढ़ावा देने हेतु कैश ऑन डिलीवरी, लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने हेतु मोबाईल एप एवं डाकघरों में कोर इंश्योरेंस, कोर बैंकिंग, एटीएम जैसी तमाम आधुनिक सेवाओं का समावेश हुआ है। उन्होंने कहा कि डाक सेवाएं नवीनतम टेक्नालॉजी को अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं। डाक निदेशक ने कहा कि रूरल इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नालॉजी प्रोजेक्ट के तहत ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी हाईटेक किया जाएगा और वहां हैंडहेल्ड डिवाइसदिया जाएगा, पोस्टमैन अब चलता फिरता एटीएम हो गया है, इसके लिए पाली में कार्य आरंभ हो गया है। उन्होंने बताया कि इस सेवा के तहत शाखा डाकघरों को सोलर चार्जिंग उपकरणों से जोड़ने के साथ-साथ मोबाइल थर्मल प्रिंटर, स्मार्ट कार्ड रीडर, फिंगर प्रिंट स्कैनर, डिजिटल कैमरा एवं सिगनेचर व दस्तावेज स्कैनिंग के लिए यंत्र भी मुहैया कराया जाएगा, ताकि ग्रामीण लोगों को इन सुविधाओं के लिए शहरों की तरफ न भागना पड़े और घर बैठे ही वे अपना भुगतान प्राप्त कर सकें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]