स्वतंत्र आवाज़
word map

जूडो आत्मरक्षा का हथियार-राज्यपाल

राष्ट्र स्तरीय ब्लैक बेल्ट खिलाड़ियों का सम्मान

इस वर्ष देश के 145 खिलाड़ी हुए ब्लैक बेल्ट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 3 February 2017 04:16:52 AM

national level black belt honors players

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने राजभवन में आयोजित उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन के कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर के ब्लैक बेल्ट खिलाड़ियों को सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जूडो खेल के साथ-साथ आत्मरक्षा का अनुपम हथियार है और ब्लैक बेल्ट जूडो खिलाड़ियों का अलंकरण है, जिसकी वे प्रतिष्ठा बनाए रखें। राज्यपाल ने कहा कि इससे मनुष्य को मानसिक ताकत मिलती है तथा सुरक्षा के विश्वास में जागृति होती है। उन्होंने कहा कि इस कुशलता का समाज के हित में उपयोग होगा तो जूडो की स्वीकार्यता बढ़ेगी, जूडो के माध्यम से स्वयं की रक्षा के साथ-साथ दूसरों की रक्षा भी की जा सकेगी।
राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि खेल का जीवन में बहुत महत्व है। उन्होंने उल्लेख किया कि जूडो की शुरूआत जापान में हुई और ओलंपिक एवं एशियाड जैसे बडे़ खेल आयोजन में भी जूडो शामिल है, इसे आत्मरक्षा के लिए और भी ज्यादा बढ़ाए जाने की आवश्यकता है, यह महिलाओं के लिए सुरक्षा की दृष्टि से बहुत उपयोगी है। उन्होंने कहा कि जूडो में दिशा-दर्शन कराने वाले कोच की भी महत्वूपर्ण भूमिका होती है। राज्यपाल ने कहा कि राजभवन में कई प्रकार के कार्यक्रम होते रहते हैं, मगर जूडो से जुड़ा कार्यक्रम यहां पहली बार हो रहा है, इस दृष्टि से राजभवन और जूडो खिलाड़ियों के लिए यह महत्व की बात है। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि सम्मानित होने वाले 27 जूडो खिलाड़ियों में 18 लड़के और 9 लड़कियां हैं, यानी महिलाओं की 33 प्रतिशत भागीदारी है, जबकि लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं की 33 प्रतिशत भागीदारी की मांग अभी चल रही है। उन्होंने कहा कि ये लड़कियां अपनी ताकत के आधार पर 33 प्रतिशत की भागीदारी तक पहुंची हैं।
राज्यपाल ने उत्तम गुप्ता, शैलेंद्र सिंह, सुषमा, याशिका कम्बोज, रंजन गौतम, भाव्या अवस्थी, जया साहू, सुनीति सिंह, अर्चना, रूचि अग्रवाल, राजेश भारद्वाज, राहुल नायक, प्रदीप त्यागी, राजीव शर्मा, विवेक गर्ग, गगनदीप, संजय गिरी, सागर उपाध्याय, अब्दुल गनी अंसारी, हिमांशु सिंह, कुमार अग्निवेश, रूपेश कुमार, सूर्यांश ठाकुर, वरूण भारद्वाज, सुमित यादव, रवि कुमार मार्य तथा धर्मेंद्र गौड़ को ब्लैक बेल्ट और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष पूरे देश में 145 खिलाड़ियों को ब्लैक बेल्ट प्रदान की गई है, जिसमें से 32 खिलाड़ी उत्तर प्रदेश से हैं। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एशियन गेम्स व ओलंपियाड तक पहुंचे हैं। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश ब्लाइंड एवं पैरा जूडो एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश मेश्राम, जूडो एसोसिएशन के पदाधिकारी, राजभवन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। मुन्नवर अंज़ार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]