स्वतंत्र आवाज़
word map

देश की जीवनशैली बदलने निकली मोदी सरकार

अभी ना वोटों की चिंता और ना आलोचनाओं की परवाह

लोकसभा के साथ राज्यों के चुनावों की भी तैयारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 1 February 2017 05:48:39 AM

budget

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बजट भाषण में कहा है कि सरकार का एजेंडा जनता के जीवन की गुणवत्ता में आमूल बदलाव लाने के लिए प्रशासन की गुणवत्ता में परिवर्तन हेतु टीईसी इंडिया अर्थात ट्रांसफॉर्म, एनर्जाइज़ एवं क्लीन इंडिया पर केंद्रित रहेगा। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य समाज के विभिन्न तबकों विशेषकर युवाओं एवं कमज़ोर वर्गों में शक्ति का संचार करना और देश में भ्रष्टाचार, कालाधन और अपारदर्शी राजनीतिक वित्तपोषण की बुराइयों को समाप्त करना है। केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली के 2017-18 में 2019 के बजट में लोकसभा चुनाव के साथ ही देश के सभी राज्यों के चुनाव कराने की तैयारी के संकेत भी मिल रहे हैं, क्योंकि बजट में विधानसभा चुनाव के परिणामों की कोई परवाह नज़र नहीं आती है, यह बजट कुछ आगे की ही सोचता दिख रहा है। यह पहला मौका है, जब आम बजट में ही रेल बजट भी शामिल है। इस बार का बजट योजनागत एवं गैर-योजनागत श्रेणियों में भी वर्गीकृत नहीं किया गया है और ख़ास बात यह भी है कि बजट अपने परंपरागत निर्धारित समय से करीब एक माह पहले यानी एक फरवरी को पेश किया गया है।
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि मौद्रिक पहलुओं को संयमित रखकर ग्रामीण क्षेत्रों का विकास, बुनियादी अवसंरचना को बढ़ावा देने एवं गरीबी उन्मूलन के लिए अधिक से अधिक धन खर्च करने पर सरकार का विशेष रूप से ध्यान केंद्रित है। उन्होंने कहा कि गरीबों एवं वंचितों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से निवेश को बढ़ावा और आर्थिक वृद्धि की तीव्र गति के संबंध में आर्थिक सुधारों को जारी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट 2017-18 के लिए कुल व्यय 21.47 लाख करोड़ रुपए रखा गया है और इस व्यय से कई गुना सकारात्मक प्रभाव और उच्च वृद्धि की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017-18 में राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों को कुल 4.11 लाख करोड़ रुपए हस्तांतरित किए जा रहे हैं, जबकि बजट अनुमान 2016-17 में यह 3.60 लाख करोड़ रुपए था, रक्षा व्यय 2,74,114 करोड़ रुपए प्रस्तावित किया गया है, इसमें पेंशन शामिल नहीं है। बजट में निजी क्षेत्र के सुस्त निवेश एवं धीमी वैश्विक वृद्धि दर के मद्देनज़र अधिक सार्वजनिक व्यय की आवश्यकता पर बल दिया गया है।
वित्तमंत्री ने कहा कि एफआरबीएम समिति की अनुशंसाएं उनके ध्यान में हैं कि मौद्रिक प्रबंधन के लिए सतत ऋण मुख्य आधार होना चाहिए, समिति की रिपोर्ट के पहलुओं पर विचार करते हुए 2017-18 के लिए वित्तीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 3.2 फीसदी आंका गया है। उन्होंने कहा कि वह आने वाले वर्षों में इसे 3 फीसदी करने के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अगले वर्ष के लिए राजस्व घाटा एफआरबीएम की निर्धारित 2 फीसदी की तुलना में 1.9 फीसदी रहेगा। उन्होंने कहा कि पहली बार केंद्रीय बजट के साथ सभी मंत्रालयों एवं विभागों को शामिल करते हुए समेकित परिणाम बजट पेश किया गया है। अरुण जेटली ने घोषणा की कि वर्ष 2017 के लिए कृषि ऋण के लक्ष्य को निर्धारित करते हुए वर्ष 2017-18 में कृषि ऋण के लिए ऐतिहासिक रूप से 10 लाख करोड़ रुपए का लक्ष्य तय किया गया है। उन्होंने कहा कि 'प्रति बूंद अधिक फसल' के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रारंभिक तौर पर 5000 करोड़ रुपए की संचित निधि से एक समर्पित सूक्ष्म सिंचाई कोष स्थापित किया जाएगा, इसके साथ ही कुल 40,000 करोड़ रुपए की संचित निधि से दीर्घ अवधि सिंचाई कोष भी स्थापित किया जाएगा।
अरुण जेटली ने कहा कि संविदा खेती को लेकर एक आदर्श कानून तैयार किया जाएगा, जो राज्यों को भेजा जाएगा, ताकि वे इसे अपना सकें। उन्होंने कहा कि तीन वर्ष में 8000 करोड़ रुपए की संचित निधि से नाबार्ड में एक दुग्थ प्रसंस्करण एवं अवसंरचना निधि की स्थापना की जाएगी, प्रारंभ में इस निधि की शुरुआत 2000 करोड़ रुपए की संचित निधि से की जाएगी। अरुण जेटली ने कहा कि वर्ष 2019 अर्थात महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक सरकार एक करोड़ परिवारों को ग़रीबी से निजात दिलाने, 50,000 ग्राम पंचायतों को गरीबी मुक्त बनाने के लिए अंत्योदय मिशन पर काम करेगी। उन्होंने कहा कि वार्षिक वृद्धि एवं प्रत्येक वंचित परिवार के लिए स्थायी रूपसे आजीविका हेतु केंद्रित सूक्ष्म योजना के लिए मौजूद संसाधनों का अधिक कारगर तरीके से उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने में समर्थन करने के लिए पुनःअभिमुख मनरेगा योजना के अंतर्गत लक्षित पांच लाख तालाबों के विपरीत मार्च 2017 तक करीब 10 लाख तालाबों का निर्माण पूरा किए जाने की उम्मीद है, इससे सूखा से प्रभावित ग्राम पंचायतों को जल की कमी से निजात मिल जाएगी। वर्ष 2016-17 में मनरेगा के अंतर्गत 38,500 करोड़ रुपए के बजटीय प्रावधान को वर्ष 2017-18 में बढ़ाकर 48,000 करोड़ रुपए कर दिया गया है। वित्तमंत्री ने बताया कि मनरेगा के लिए आवंटित बजट में अब तक की यह सबसे बड़ी धनराशि है।
अरुण जेटली ने कहा कि वर्ष 2011-14 की अवधि दौरान औसत 73 किलोमीटर की तुलना में वर्ष 2016-17 की अवधि के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़कों का निर्माण तेजी से बढ़कर 133 किलोमीटर सड़क प्रतिदिन हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत वर्तमान लक्ष्य को वर्ष 2019 तक पूरा करने के लिए वचनबद्ध है, वर्ष 2017-18 में इस योजना पर 19,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, वहीं राज्यों के अंशदान को भी जोड़ दिया जाए तो वर्ष 2017-18 में इस योजना पर कुल मिलाकर 27,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अरुण जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लिए बजट अनुमान 2016-17 में आवंटित 15,000 करोड़ रुपए की धनराशि बढ़ाकर बजट 2017-18 में 23,000 करोड़ रुपए कर दी गई है। वित्तमंत्री ने कहा कि बेघर और कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों के लिए वर्ष 2019 तक एक करोड़ मकान पूरा करने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम एवं ऋण समर्थन योजना के लिए आवंटन को बढ़ाकर तीन गुना से भी अधिक कर दिया गया है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि ग्रामीण, कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों के लिए वर्ष 2017-18 में 1,87,233 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए हैं, जो पिछले वित्तवर्ष की तुलना में 24 फीसदी अधिक है।
वित्तमंत्री ने कहा कि इस वर्ष बजट में लोगों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से शिक्षा एवं कौशल विकास के क्षेत्र में कई नई घोषणाएं की गई हैं। वर्तमान में 60 जिलों में संचालित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र को देशभर में 600 से अधिक ज़िलों में विस्तारित करना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि 4,000 करोड़ रुपये की लागत से 3.5 करोड़ युवाओं को बाज़ार संगत प्रशिक्षण मुहैया कराने हेतु आजीविका विकास के लिए कौशल एवं ज्ञान जागरूकता कार्यक्रम की घोषणा की गई है, औद्योगिक मूल्यवर्धन हेतू कौशल सुदृढ़ीकरण का अगला चरण वर्ष 2017-18 में 2,200 करोड़ रुपए की लागत से शुरू किया जाएगा, जिसका उद्देश्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में दिए जा रहे व्यावसायिक प्रशिक्षण की गुणवत्ता एवं बाजार संगतता में सुधार करना और उद्योग समूहों के जरिए प्रशिक्षु पाठ्यक्रमों को सुदृढ़ करना है। अरुण जेटली ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थाओं में सभी प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने के लिए स्वायत्त एवं स्व-संपोषित प्रमुख समीक्षा संगठन के रूप में एक राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की स्थापना किए जाने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग कर कम से कम 350 पाठ्यक्रमों को पढ़ाने के लिए ‘स्वयं’ नामक एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू करने का प्रस्ताव है, इन पाठ्यक्रमों को सर्वोत्म अध्यापक ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाएंगे, यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को आभासी रूप से पाठ्यक्रम में उपस्थित होने, उच्च गुणवत्ता वाले पठन संसाधनों तक पहुंच, वाद-विवाद मंचों पर भागीदारी एवं परीक्षा देने एवं अकादमिक ग्रेड प्राप्त करने में समर्थ बनाएगा।
अरुण जेटली ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग में उच्चशिक्षा सुधार और माध्यमिक शिक्षा में नवोन्मेष कोष प्रस्तावित किया गया है, जिसका उद्देश्य व्यापक पहुंच, लैंगिक समानता और गुणवत्ता में सुधार सुनिश्चित करने के लिए प्रारंभिक रूप से 3479 शैक्षिक रूप से पिछड़े खंडों में स्थानीय नवोन्मेष को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में स्थानीय नवोन्मेष सामग्री के जरिए सृजनात्मकता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पाठ्यक्रम में लचीलापन लाने पर बल दिया जाएगा, जिसके लिए विज्ञान शिक्षा एवं वार्षिक ज्ञान परिणाम मापने की प्रणाली पर बल दिया जाना प्रस्तावित है। अरुण जेटली ने कहा कि 14 लाख आईसीडीएस आंगनवाड़ी केंद्रों में 500 करोड़ रुपए की लागत से ग्रामीण स्तर पर महिला शक्ति केंद्रों की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि ये केंद्र ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण के उद्देश्य से स्थापित किए जाएंगे, इन केंद्रों में ग्रामीण महिलाओं को कौशल विकास, रोज़गार, डिजिटल साक्षरता, स्वास्थ्य एवं पोषण आदि की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। प्रधानमंत्री की 31 दिसंबर 2016 को गर्भवती महिलाओं के लिए की गई घोषणा को दोहराते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में बच्चे को जन्म देने और बच्चे का पूर्ण टीकाकरण कराने वाली गर्भवती महिलाओं के बैंक खातों में देशभर में कुल मिलाकर करीब 6,000 करोड़ रुपए हस्तांतरित किए जाने का प्रस्ताव रखा गया है। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल कल्याण के लिए बजट अनुमान 2016-17 के 1,56,528 करोड़ रुपए की धनराशि को बढ़ाकर बजट 2017-18 में 1,84,632 करोड़ रुपए प्रस्तावित किया गया है।
अरुण जेटली ने देशभर में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी अवसंरचना को मज़बूत करने की दिशा में झारखंड एवं गुजरात में दो नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में स्नोत्कोत्तर स्तर पर सीटों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ भारत में चिकित्सा शिक्षा एवं अभ्यास के संबंध में नियामक ढांचा तैयार करने के लिए कारगर कदम उठाने के प्रति वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जातियों के कल्याण के लिए किया जाने वाला आवंटन बजट अनुमान 2016-17 में 38,833 करोड़ रुपए था, जिसे बजट 2017-18 में बढ़ाकर 52,393 करोड़ रुपए प्रस्तावित किया गया है, यह बजट अनुमान 2016-17 की तुलना में करीब 35 फीसदी अधिक है, वहीं अनुसूचित जनजाति के लिए आवंटित बजट तो बढ़ाकर 31,920 करोड़ रुपए और अल्पसंख्यकों के लिए 4,195 करोड़ रुपए किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र्र सरकार इन क्षेत्रों में खर्च की जाने वाली धनराशि की नीति आयोग की परिणाम आधारित निगरानी की व्यवस्था शुरू करेगी। अरुण जेटली ने कहा कि इस वर्ष सरकार के एजेंडे में प्रशासन की गुणवत्ता, समाज के विभिन्न तबकों में शक्ति का संचार कर उन्हें समर्थ बनाना और देश को भ्रष्टाचार, कालाधन एवं अपारदर्शी राजनीतिक वित्तपोषण की बुराइयों को समाप्त करना शामिल है। इस दिशा में वित्तमंत्री ने कहा कि बुनियादी अवसंरचना के क्षेत्र में निवेश बढ़ाने की दिशा में प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 में बुनियादी अवसंरचना विकास के लिए कुल 3,96,135 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं, जिसमें 2,41,387 करोड़ रुपए रेल, सड़क एवं जहाज़रानी आदि परियोजनाओं पर व्यय किए जाने हैं।
अरुण जेटली ने कहा कि वर्ष 2017-18 में रेलवे पर कुल पूंजीगत एवं विकास व्यय 1,31,000 करोड़ रुपए प्रस्तावित किया गया है, इसमें से 55,000 करोड़ रुपए सरकार उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016-17 में 2800 किलोमीटर नई रेलवे लाइनों की तुलना में 2017-18 में 3,500 किलोमीटर रेलवे लाइनें शुरू की जाएंगी, यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनज़र 5 वर्ष में एक लाख करोड़ रुपए की संचित निधि सहित एक राष्ट्रीय रेल सुरक्षा कोष की स्थापना की जाएगी, सरकार इस कोष की मदद से क्रियांवित किए जाने वाले विभिन्न सुरक्षा कार्यों के लिए स्पष्ट दिशा-निर्देश एवं समयसीमा तय करेगी। वित्तमंत्री ने कहा कि मानकीकरण एवं देश में ही तैयार हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर के साथ-साथ क्रियांवयन एवं वित्तपोषण के नवाचारी मॉडल पर केंद्रित एक नई मेट्रो रेल नीति को घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्माण एवं परिचालन में व्यापक स्तर पर निजी भागीदारी एवं निवेश को सरल बनाने के लिए एक नया मेट्रो रेल अधिनियम अपनाया जाएगा। अरुण जेटली ने कहा कि सड़क क्षेत्र के लिए बजट 2017-18 में 64,900 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए हैं, जबकि बजट अनुमान 2016-17 में यह धनराशि 57,976 करोड़ रुपए थी। उन्होंने कहा कि बंदरगाहों और दूर-दराज के गांवों तक बेहतर संपर्क स्थापित करने के लिए समुद्र के आसपास 2,000 किलोमीटर लंबी सड़कों के निर्माण के लिए जगह चिन्हित कर ली गई हैं।
अरुण जेटली ने कहा कि भूमि परिसंपत्ति के प्रभावशाली मुद्रीकरण को सक्षम बनाने के लिए भारतीय एयरपोर्ट प्राधिकरण अधिनियम को संशोधित किया जाएगा, ऐसे में प्राप्त संसाधनों को हवाईअड्डों के उन्नयन के लिए उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि द्वितीय श्रेणी के क्षेत्रों में बने हवाई अड्डों का परिचालन एवं देखरेख पीपीपी मोड में की जाएगी। वित्तमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017-18 के अंत तक 1,50,000 से अधिक ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर पर आधारित तीव्र गति इंटरनेट सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि भारत नेट परियोजना के लिए 10,000 करोड़ रुपए के बजट का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के अंतर्गत 1,55,000 किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर लाइन बिछाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि डिजि गांव नामक एक अन्य अभियान की शुरुआत भी की जाएगी। वित्तमंत्री ने ऊर्जा क्षेत्र को मज़बूत करने के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि सरकार ने 20,000 मेगावाट अतिरिक्त क्षमता के लिए द्वितीय चरण के सौर पार्क को विकसित करने का निर्णय लिया है, इसी तरह सरकार ने द्वितीय चरण में दो स्ट्रेटजिक क्रूड ऑयल रिज़र्व स्थापित करने का निर्णय लिया है, इनकी स्थापना ओडिशा के चांदीखोले और राजस्थान के बीकानेर में की जाएगी। अरुण जेटली ने कहा कि सरकार वर्ष 2017-18 में निर्यात के लिए व्यापार अवसंरचना योजना यानी ट्रेड इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर एक्सपोर्ट स्कीम-टीआईईएस नामक एक नवीन एवं पुनर्गठित योजना की शुरुआत करेगी।
वित्तमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड को वर्ष 2017-18 में समाप्त करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक रूपरेखा अगले कुछ महीनों में घोषित की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह इसलिए संभव हो पाया है, क्योंकि प्रत्यक्ष निवेश संवर्धन बोर्ड ने एफडीआई आवेदनों की ई-फाइलिंग एवं ऑनलाइन प्रसंस्करण को सफलतापूर्वक क्रियांवित किया है। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में होने वाले कुल आगम का 90 फीसदी से अधिक भाग स्वचालित मार्ग के माध्यम से होता है। उन्होंने कहा कि एफडीआई नीतियों में कई अन्य उदारवादी कदम अभी विचाराधीन हैं और इस संबंध में कई आवश्यक घोषणाएं आगामी दिनों में की जाएंगी। अरुण जेटली ने कहा कि अवैध जमा योजनाओं के संकट को कम करने के लिए एक विधेयक संसद में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह इस बजट और सरकार के स्वच्छ भारत एजेंडे का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि पिछले बजट में घोषित विनिवेश नीति को इस बजट में भी जारी रखा गया है और सरकार इस संबंध में एक संशोधित प्रणाली एवं प्रक्रिया लागू करेगी। अरुण जेटली ने कहा कि कंप्यूटर एमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम स्थापित की जाएगी और यह सभी वित्तीय क्षेत्र के विनियामकों एवं अन्य हितधारकों के साथ समन्वय का कार्य करेगी। अरुण जेटली ने कहा कि बजट 2017-18 के लिए कुल व्यय 21.47 लाख करोड़ रुपये रखा गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]