स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस पर पोलियो खुराक

राष्ट्रपति ने किया पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ

नड्डा ने की बच्चों के स्वास्‍थ्य समृद्धि की कामना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 28 January 2017 11:32:27 PM

president, pulse polio program launch

नई दिल्ली। भारत में बच्चों के स्वास्‍थ्य की समृद्धि के लिए आज राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस है और देशभर में पांच वर्ष से कम आयु के लगभग 17 करोड़ बच्चों को देश से पोलियो उन्मूलन के भारत सरकार के अभियान के एक हिस्से के रूप में पोलियो खुराक पिलाई जा रही है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा और स्वास्थ्य राज्यमंत्रियों फग्गन सिंह कुलस्ते एवं अनुप्रिया पटेल की उपस्थिति में कल राष्ट्रपति भवन में पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने के 2017 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया था।
राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस की पूर्व संध्या पर एक कार्यक्रम में दुनियाभर के बच्चों के हर प्रकार से स्वास्‍थ्य समृद्धि की कामना करते हुए करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि 27 मार्च 2014 को भारत समेत विश्व स्वास्थ्य संगठन के समस्त दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र का पोलियो मुक्त प्रमाणीकरण जन्म स्वास्थ्य के इतिहास में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि शेष तीन देशों पाकिस्तान, अफगानिस्तान एवं नाइजीरिया से इसके उन सब जगह फैलने का जोखिम अभी भी बना हुआ है, जहां पोलियो वायरस अभी भी संचारी है। उन्होंने कहा कि अभी भी देश में आबादी प्रतिरक्षण एवं संवेदनशील निगरानी बनाए जाने की जरूरत है, जब तक की दुनियाभर से पोलियो का उन्मूलन नहीं हो जाता। उन्होंने कहा कि इसका रखरखाव सतत उच्च गुणवत्तापूर्ण पोलियो निगरानी के साथ-साथ राष्ट्रीय एवं उपराष्ट्रीय पोलियो दौर के जरिए किया जाता है।
स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि हम भारत के साथ लगने वाली अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर सतत रूप से पोलियो टीकाकरण का परिचालन कर रहे हैं, भारत और आठ अन्य देशों के बीच यात्रा करने वाले सभी पर्यटकों का टीकाकरण करने संबंधी एक यात्रा परामर्शदात्री भी जारी की गई है, इसके अतिरिक्त एक आपातकालीन तैयारी एवं अनुक्रिया योजना भी बनाई गई है, जिसके तहत पोलियो वायरस के आयात की किसी भी स्थिति से त्वरित रूप से निपटने के लिए सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में रैपिड रिस्पोंस टीमों का गठन किया गया है। जेपी नड्डा ने कहा कि अपने बच्चों को दोहरी सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने अपने नियमित प्रतिरक्षण कार्यक्रम में इनजेक्टेबल इनएक्टिवेटिड वैक्सीन को भी लागू किया है।
स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि हाल के एसआरएस आकलनों के अनुसार भारत में पांच वर्ष से कम आयु की मृत्यु दर में कमी आई है और यह 2005 के 1000 में 75 की तुलना में घटकर 2014 में 1000 में 45 तक आ गई है। उन्होंने बताया कि प्रतिरक्षण देश में शिशु मौतों को कम करने में एक प्रमुख युक्ति रही है। उन्होंने कहा कि देश में प्रतिरक्षण के दायरे को विस्तारित करने के लिए पिछले वर्ष यूआईपी के एक हिस्से के रूप में रोटावायरस वायरस टीका प्रयुक्त किया गया है और मंत्रालय जल्द ही न्यूमोकोशल कंज्य़ूगेट टीका प्रस्तुत करने वाला है, जो डायरिया, निमोनिया और मेनिनजाइटिस के बोझ में कमी लाने में सहायता करेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने देश को पोलियो मुक्त रखने के लिए सभी राज्यों के हजारों स्वयंसेवकों, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य अधिकारियों तथा विकास साझेदारों के प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव सीके मिश्रा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी एवं विकास साझेदारों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]