स्वतंत्र आवाज़
word map

'कैशलेस सिस्टम में आएं भ्रष्टाचार भगाएं'

इंदौर में लोकसभा अध्यक्ष ने किया देश का आह्वान

बैंकों ने नागरिकों को कैशलेस सिस्टम सिखाया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 25 January 2017 05:04:22 AM

sumitra mahajan

इंदौर। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने देशवासियों का आह्वान किया है कि कैशलेस व्यवस्था अपनाकर देश के विकास में सहयोग कीजिए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार देश के लोगों को इसलिए कैशलेस सिस्टम में लाना चाहती है, ताकि भ्रष्टाचार पर लगाम लगे और भ्रष्टाचार दूर करना है तो सबको कैशलेस सिस्टम में आना ही पड़ेगा। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन स्थानीय सांसद भी हैं, जो 24 जनवरी को कैशलेस लेन-देन प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए इंदौर के अन्नपूर्णा मंदिर रोड पर दशहरा मैदान में डिजिधन मेले को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से कालाधन सिस्टम से बाहर होता है और अगर हम इस सिस्टम में नहीं आते तो कहीं न कहीं या जाने-अनजाने में कालाधन के भाग बन जाते।
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जागरुक किया कि खरीदारी करने के बाद बिल नहीं लेना भी आपको सिस्टम से बाहर करता है। उन्होंने इंदौर नगर निगम को कैशलेस नगर निगम बनाने पर महापौर को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि कैशलेस ट्रांजेक्शन अपने आप में महत्वपूर्ण है और अपने मोबाइल के जरिए इसे बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। सुमित्रा महाजन ने जोर देकर कहा कि कैशलेस को अपनाने का मतलब है देश के लिए विकास को अपनाना और देश में चल रही विकास की प्रक्रिया को बल देना। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि केंद्र सरकार की नोटबदली के निर्णय की आम जनता ने सराहना की है।
राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि बैंक से कैश निकालने के बाद घर ले जाते समय चोरी या लूट हो जाती है, अगर कैशलेस ट्रांजेक्शन होगा तो इस समस्या से अपने आप ही निजात मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि कैशलेस व्यवस्था अपनाने से भ्रष्टाचार पर खुद-ब-खुद अंकुश लग जाएगा। मेले को इंदौर शहर की महापौर मालिनी गौड़ ने भी संबोधित किया। कैशलेस लेन-देन की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने और इस संबंध में जन-सामान्य में जागरूकता करने के उद्देश्य से डिजिधन मेले में लकी ग्राहक योजना और व्यापारियों के लिए संचालित डिजिधन व्यापार योजना के ड्रॉ भी निकाले गए।
डिज‌िधन मेले में आम नागरिकों को कैशलेस लेन-देन और इसके लिए रुपे कार्ड, यूएसएसडी, यूपीआई आदि के उपयोग की प्रक्रियाओं के संबंध में जानकारियां दी गईं। इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया समेत तमाम बैंकों ने अपने स्टॉल लगाए थे। इन बैंकों के स्टॉल्स और व्यवस्‍था पर मेले में आए लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इससे कैशलेस ट्रांजेक्शन की बारीकियों को समझने में काफी सहायता मिली है और उन्हें इसका काफी फायदा हुआ है। डिजि-धन मेले में ई-गवर्नेंस, लोक सेवा केंद्र की गतिविधियों, ई-वॉलेट और मोबाइल वॉलेट के बारे में भी विभिन्न बैंक अधिकारियों ने जानकारियां दीं। बैंकों ने व्यापारियों के लिए पीओएस मशीन के पंजीयन तथा उनकी बिक्री, बैंक खाता खोलने, डेबिट कार्ड के लिए पंजीयन तथा उसके वितरण की सुविधा उपलब्ध कराई। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बैंकों का आभार जताया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]