स्वतंत्र आवाज़
word map

एम्स में बुनियादी सुविधाओं का विस्तार

स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में सर्वाधिक निवेश की प्रतिबद्धता

एम्स ने किए तीन कंपनियों के साथ समझौते

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 18 January 2017 03:33:47 AM

j.p. nadda and venkaiah naidu at an mou signing ceremony aiims

नई दिल्‍ली। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्‍ली ने बुनियादी ढांचे एवं अन्‍य सुविधाओं का विस्‍तार करने के लिए एनबीसीसी इंडिया लिमिटेड, एचएससीसी इंडिया लिमिटेड और हाइट्स एचएलएल लाइफ केयर लिमिटेड के साथ तीन सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए। इन सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर के लिए आयोजित कार्यक्रम की अ‍ध्‍यक्षता केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जेपी नड्डा और केंद्रीय शहरी विकास, शहरी गरीबी उन्‍मूलन एवं सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने की। एम्स ने एनबीसीसी इंडिया लिमिटेड के साथ 4441 करोड़ रुपए, एचएससीसी इंडिया लिमिटेड के साथ 2500 करोड़ रुपए और हाइट्स एचएलएल लाइफ केयर लिमिटेड के साथ 729 करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्‍ताक्षर किए। ये एमओयू कुल मिलाकर 7670 करोड़ रुपए के हैं।
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जेपी नड्डा ने इस मौके पर कहा कि यह एम्‍स के सर्वाधिक ऐतिहासिक दिवसों में से एक है, क्‍योंकि भारत सरकार ने किसी सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य परियोजना के तहत स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में अब तक के सर्वाधिक निवेश की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है। उन्होंने कहा कि पि‍छले दो वर्ष के दौरान बुनियादी ढांचे एवं अन्‍य सुविधाओं के रूप में ऐतिहासिक प्रगति देखने को मिली है। वेंकैया नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप हमें सुधार, प्रदर्शन एवं बदलाव सुनिश्चित करना चाहिए और यह पहल इसी सोंच को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि इस कदम से एम्‍स का कायाकल्प होगा। पुनर्विकास के लिए एनबीसीसी के साथ हुए समझौते के तहत अयूर विज्ञान नगर परिसर में 3060 आवासीय अपार्टमेंट और पश्चिम अंसारी नगर परिसर में 868 अपार्टमेंट बनाए जाएंगे।
एचएलएल इंफ्रा टेक सर्विसेज लिमिटेड के साथ हुए समझौते के तहत राष्ट्रीय कैंसर संस्थान एम्स, झज्जर, हरियाणा के लिए सभी प्रकार के मेडिकल उपकरण और सेवाएं हासिल की जाएंगी, जिनमें मेडिकल गैस वितरण प्रणाली, सीएसएसडी, मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर्स भी शामिल हैं। इसी तरह झज्जर में एम्स के दूसरे परिसर में प्रस्तावित राष्ट्रीय कार्डियोवैस्कुलर (हृदय) संस्थान (एनसीवीआई) में डिजाइन एवं उपकरण खरीद सहित विभिन्‍न कार्यों के लिए एचएससीसी का चयन एक परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में किया गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]