स्वतंत्र आवाज़
word map

'एसईजेड इंडिया' मोबाइल ऐप लांच

सूचनाएं प्राप्त करने व लेनदेन ट्रैक करने में सहायक

वाणिज्य विभाग के एसईजेड प्रभाग की ई-गवर्नेंस पहल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 16 January 2017 01:34:32 AM

sez india mobile apps launch

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य सचिव ने ‘एसईजेड इंडिया’ नामक एक मोबाइल ऐप लांच किया है। इसकी लॉचिंग 6 जनवरी 2017 को की गई। उन्होंने बताया कि वाणिज्य विभाग के एसईजेड प्रभाग ने अपनी व्यापक ई-गवर्नेंस पहल अर्थात एसईजेड ऑनलाइन सिस्टम से विशेष आर्थिक क्षेत्रों के लिए मोबाइल ऐप का विकास किया है। वाणिज्य सचिव ने बताया कि यह एसईजेड इंडिया ऐप इकाईयों और डेवलपरों से आसानी से सूचनाएं प्राप्त करने कराने तथा एसईजेड ऑनलाइन सिस्टम पर उनके लेनदेन को ट्रैक करने में सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि अब एसईजेड डेवलपर और इकाईयां एसईजेड ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से अपने लेनदेनों को डिजिटल तरीके से प्रस्तुत कर सकते हैं और एसईजेड इंडिया मोबाइल ऐप के जरिए उसकी स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
वाणिज्य सचिव ने कहा कि यह ऐप एसईजेड डेवलपरों, इकाईयों, अधिकारियों एवं अन्य लोगों के लिए इस्तेमाल में लाए जाने हेतु एंड्रायड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि इस ऐप के चार खंड हैं, जिनमें एसईजेड इनफॉरमेशन, एसईजेड ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, ट्रेड इनफॉरमेशन एवं कॉन्टेक्ट डिटेल्स। इन चारों खंडों की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार ‌हैं-एसईजेड इनफॉरमेशन एसईजेड अधिनियम 2005, एसईजेड नियम 2006, एमओसीआई परिपत्र, एसईजेड एवं इकाईयों के विवरण आदि का एक सार-संग्रह है। यह इन सभी पहलुओं पर व्यापक ताजा विवरण प्रस्तुत करता है। ट्रेड इनफॉरमेशन के प्रावधान में विदेश व्यापार नीति, प्रक्रियाओं की लघु पुस्तिका, ड्युटी कैल्कुलेटर, सीमा शुल्क एवं उत्पाद शुल्क अधिसूचनाएं एवं एमईआईएस दरों जैसी महत्वपूर्ण सूचना या टूल्स तक पहुंच प्रदान करना शामिल है।
कॉन्टेक्ट डिटेल्स के खंड में सभी विकास आयुक्त कार्यालयों, डीजीएफटी, डीजी प्रणाली, डीजीसीआई एवं एस तथा एसईजेड ऑनलाइन के संपर्क विवरण दिए गए हैं। एसईजेड ऑनलाइन ट्रांजेक्शन एक गतिशील उपविकल्प सूची है, जो एंट्री बिल या शिपिंग बिल प्रोसेसिंग स्टेटस को ट्रैक करता है तथा उनका सत्यापन भी करता है। यह ऐप आईसीईजीएटीई की ईडीआई प्रणाली में ‘एंट्री बिल या शिपिंग बिल’ के समेकन तथा प्रोसेसिंग के स्टेटस को ट्रैक करने में आयातकों और निर्यातकों की मदद भी करता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]