स्वतंत्र आवाज़
word map

'यूपी में विकास का वनवास खत्म होने चला'

लखनऊ में नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक परिवर्तन महारैली

'भीम ऐप' भारतरत्न भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 January 2017 02:05:19 AM

pm narendra modi in bjp mega rally at lucknow

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रमाबाई अंबेडकर स्टेडियम लखनऊ में अब तक की सबसे बड़ी ऐतिहासिक और राजनीतिक परिवर्तन महारैली में जनता के उत्साह को देखते हुए कहा है कि यह तय लग रहा है कि उत्तर प्रदेश में 14 साल से विकास का जो वनवास चल रहा है, वह खत्म होने वाला है। उन्होंने सामने भारी जनसमूह को देखकर पूरे आत्मविश्वास से कहा कि उत्तर प्रदेश परिवर्तन का मन बना चुका है, जनता को जात-पात और अपने पराए से ऊपर उठकर विकास के लिए मतदान करना होगा। उन्होंने खेद के साथ कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता राजनीतिक विरोध का खामियाजा उठा रही है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि है, टीवी पर आज का दृश्य देखकर वे बेहद खुश होंगे, राजनीतिक पंडित भी इस रैली को देखकर नतीजों को आसानी से समझ गए होंगे। उन्होंने कहा कि आज जब छह महीने में ही लोग पुरानी सरकार को भूल जाते हैं, तब 14 साल पहले के कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह और रामप्रकाश गुप्त के शासन को लोग आज भी याद करते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 14 साल से विकास का वनवास चल रहा है, विकास का नया अवसर अब आने वाला है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसमूह से कहा कि आपने मुझे वाराणसी से सांसद बनाया और भाजपा सरकार बनाने में बड़ा योगदान दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार चाहती है कि हिंदुस्तान से ग़रीबी, निरक्षरता और बीमारी मिटे, जब तक उत्तर प्रदेश से ये विषमताएं दूर नहीं होंगी, इसका विकास नहीं होगा, देश का भाग्य नहीं बदल सकता। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लोग राजनीतिक रूप से परिपक्व हैं। प्रधानमंत्री ने अपील की कि जात-पात और अपने पराए से ऊपर उठकर सिर्फ और सिर्फ उत्तर प्रदेश के बारे में सोचिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में राजनीतिक विरोध के चलते विकास नहीं होने दिया जा रहा, जनता परेशान होती है, सांसदों की शिकायत है कि राज्य सरकार सुनती नहीं है। उन्होंने कहा कि ढाई साल में ढाई लाख करोड़ रुपए दिए, लेकिन विकास राज्य सरकार की प्राथमिकता में नहीं दिखा। नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के पैसों से ही राज्य की कायापलट हो सकती थी। किसानों के साथ हो रहे अन्याय पर उन्होंने कहा कि सालों तक गन्ना किसानों का पैसा लटका रहा, केंद्र ने ही ज्यादातर पैसा चुकता किया, उत्तर प्रदेश में विकास के आड़े अपने पराए का भाव और राजनीति आ रही है, जिसके चलते जनता पिछड़ रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान इतनी मेहनत करता है, बाजार में धान आया, लेकिन भारत सरकार से एमएसपी तय करने और पूरी मदद के बाद भी उत्तर प्रदेश की सरकार को धान खरीद की फुर्सत नहीं है, दाल की पैदावार अच्छी होने के बावजूद राज्य सरकार दाल नहीं खरीद रही।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सपा और बसपा हमेशा उत्तर प्रदेश के विकास की विपरीत दिशा में चले, लेकिन कालेधन पर कार्रवाई के खिलाफ के मामले में एकजुट हो गए हैं, दोनों दल मिलकर कह रहे हैं कि मोदी को हटाओ, वो कह रहे हैं मोदी को हटाओ मैं कहता हूं कालेधन और भ्रष्टाचार को हटाओ। प्रधानमंत्री ने कहा कि बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि देते हुए सरकार ने भीम ऐप लांच किया है, आर्थिक चिंतक और रिज़र्व बैंक के प्रणेता बाबासाहब डॉ भीमराव अंबेडकर के नाम पर ऐप शुरू करने का भी विरोध किया गया। उन्होंने कहा कि गांव-गांव जाकर लोगों को इसका इस्तेमाल करना सिखाना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में चुनाव लड़ने वाले राजनीतिक दलों में कुछ ऐसे दल हैं, जिनका अतापता ही नहीं है। उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा कि एक दल पंद्रह साल से बेटे को स्थापित करने में ही जुटा है, एक अन्य दल पैसा बचाने में लगा है, वहीं एक दल परिवार के झगड़े में उलझा है, सिर्फ भारतीय जनता पार्टी ही राज्य की चिंता के साथ आगे आई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पूर्ण बहुमत के कारण ही अच्छे फैसले ले पा रही है, केंद्र सरकार की हाईकमान सवा सौ करोड़ जनता है। उन्होंने कहा कि अब राज्य की जनता को तय करना है कि उत्तर प्रदेश में परिवर्तन आधा अधूरा नहीं करना है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के राज में कानून व्यवस्था बेहतर होगी और गुंडाराज खत्म होगा।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार ग़रीबों के लिए समर्पित है, ग़रीबों को उनका हक लौटाने और मध्यम वर्ग का शोषण रोकने के लिए कालेधन के खिलाफ लड़ाई छेड़ी गई है। उन्होंने कहा कि विरोधी दलों को नोटबंदी से भी परेशानी है और ग़रीबों के लिए योजनाओं की घोषणा में भी परेशानी है, विरोधवाद की राजनीति देश में अप्रासंगिक हो गई है। उन्होंने कहा कि अन्य दलों के लिए उत्तर प्रदेश का यह चुनाव सत्ता का खेल है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के लिए यह चुनाव एक जिम्मेदारी है, हमें इस जिम्मेदारी के लिए योग्य बनाकर आगे बढ़ना है, हिंदुस्तान को बदलने की नींव उत्तर प्रदेश में है। नरेंद्र मोदी ने अपील की कि इसे हार-जीत का चुनाव न बनाएं, भारतीय जनता पार्टी के लिए यह जिम्मेदारी, दायित्व, सबका साथ सबका विकास और सच्चे अर्थों में परिवर्तन का चुनाव है, राज्य में विकासोन्मुख और भ्रष्टाचार मुक्त शासन की पहल में राज्य की जनता पूरा सहयोग करे।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा बस आरोपों की राजनीति ही करते आए हैं, भारतीय जनता पार्टी ही राज्य को उत्तम प्रदेश बना सकती है, देश की तकदीर बनाने वाले राज्य के युवा में अपने उत्तर प्रदेश को न बदल पाने की छटपटाहट है, इसलिए परिवर्तन तय है। रैली में लोगों के भारी जमावड़े और उत्साह को देखकर उन्होंने कहा कि राज्य में परिवर्तन यात्राओं में लगातार जुटी भीड़ ने पार्टी को दो तिहाई बहुमत मिलने का विश्वास जगाया है। उन्होंने कहा कि परिवर्तन यात्रा की शुरुआत में पूछा जा रहा था कि सरकार किसकी बनेगी, लेकिन आज की भीड़ के बाद यही सवाल रह जाएगा कि दूसरा नंबर किसका आएगा। अमित शाह ने कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में परिवर्तन यात्रा ने शंखनाद किया है, पंद्रह साल बाद उत्तर प्रदेश में एक विकास करने वाली सरकार आने वाली है। उन्होंने कहा कि परिवर्तन यात्रा में परिवर्तन शब्द का प्रयोग सरकार, मुख्यमंत्री या विधायक बदलने के लिए नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश की स्थिति बदलने के लिए किया गया है, पंद्रह साल से प्रदेश में चाचा-भतीजा और बुआ भतीजा की सरकार ने राज्य को सिर्फ नुकसान पहुंचाया है, ये राज्य का भला नहीं कर सकते, उत्तर प्रदेश के विकास के लिए भाजपा सरकार ही लानी होगी।
अमित शाह ने कहा कि हम सिर्फ वादे नहीं करते बीजेपी शासित राज्यों ने विकास करके दिखाया है, देश के 10 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में आजादी के इतने साल बाद भी हर घर में बिजली, स्कूलों में शिक्षक और शिक्षकों को कमरे नसीब नही हुए हैं, भ्रष्टाचार के चलते रोज़गार, स्वास्थ्य, सस्ती दवाएं, सड़कों से जुड़ाव भी नहीं हो पाया है, मंडी में किसानों को उचित दाम भी नहीं मिल पा रहा है। अमित शाह ने कहा कि मैं जिस क्षेत्र से आता हूं, वहां 1200 फुट नीचे पानी आता है, जबकि उत्तर प्रदेश में सौ फुट नीचे पानी है, गंगा, यमुना, गंडक जैसी नदियां बहती हैं, राज्य में बेहद उपजाऊ जमीन है, साथ ही मेहनती किसान और तेजतर्रार युवा हैं, देशभर में विकास के लिए उत्तर प्रदेश का युवा योगदान दे रहा है, लेकिन अपने राज्य में ऐसा नहीं कर पा रहा। उन्होंने कहा कि आज देश की प्रगति में सबसे बड़ा योगदान उत्तर प्रदेश का है, अस्सी में से 73 लोकसभा सीट आपने भारतीय जनता पार्टी को दी है, उत्तर प्रदेश ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाया है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने हर साल उत्तर प्रदेश को एक लाख करोड़ रुपए ज्यादा दिए हैं, लेकिन लखनऊ से जो भ्रष्टाचार की गंगा बह रही है, वह विकास होने नहीं दे रही, इस भ्रष्टाचारी सरकार को उखाड़ फेंकना जरूरी है।
अमित शाह ने कहा कि प्रदेश के हर हिस्से में गुंडाराज है, बुलंदशहर के दुष्कर्म, आगरा-लखनऊ हाइवे में भ्रष्टाचार और जमीन कब्जा करने की चर्चा ही होती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चारधाम को जोड़ने वाले नेशनल प्रोजेक्ट की घोषणा की है, इसे कई पहाड़ों को काटकर बनाया जाना है, लेकिन तब भी उसकी कीमत आगरा-लखनऊ हाईवे से कम है, इसीसे पता चलता है कि कितना भ्रष्टाचार हुआ है। उन्होंने कहा राजनाथ सिंह और कल्याण सिंह के दौर में राज्य में गुंडाराज नहीं था। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तो एक हफ्ते में गुंडे जेल के अंदर होंगे या प्रदेश छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि सपा और बसपा एक दूसरे के भ्रष्टाचार को गाली देते हैं और खुद भ्रष्टाचार करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का फैसला ग़रीब, किसान, मजदूर, दलित, पिछड़ों को बराबरी के अवसर दिलाएगा। उन्होंने कहा कि देश को कई साल बाद ऐसा प्रधानमंत्री मिला है, जो ग़रीबों के लिए सोचता है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि नोटबंदी के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में ध्यान भटकाने की राजनीति हो रही है, चाचा या भतीजा मुख्यमंत्री बने यह चुनावी मुद्दा नहीं होना चाहिए, बल्कि किसान के उपज की खरीद, बेरोज़गार को रोज़गार, गांव में बिजली चुनाव का मुद्दा है।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने ढाई साल में डेढ़ करोड़ गैस कनेक्शन, बीस करोड़ बैंक खाते, फसल बीमा योजना, नीम कोटेड यूरिया जैसे उपहार जनता को दिए। उन्होंने कहा कि चाचा-भतीजे के कमीशन को लेकर झगड़े में फसल बीमा योजना का प्रीमियम ही नहीं भरा गया, जिससे उत्तर प्रदेश को लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार नब्बे से ज्यादा योजनाएं ग़रीब, दलित, पिछड़ा के लिए लाई है। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार गांवों तक योजनाएं नहीं पहुंचने दे रही है, केंद्र सरकार हाइटेंशन लाइन से विकास के लिए उत्तर प्रदेश को संसाधन दे रही, लेकिन राज्य सरकार का ट्रांसफार्मर ही जला हुआ है, इसलिए इसे बदलने की जरूरत है। अमित शाह ने आह्वान किया कि अखिलेश सरकार को उखाड़ फेंकिए और राज्य में विकास का मार्ग प्रशस्त कीजिए। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। इस अवसर पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष केशव मौर्य, प्रदेश भाजपा प्रभारी ओम माथुर, केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल, लखनऊ के महापौर दिनेश शर्मा, स्वामीप्रसाद मौर्य, योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश भाजपा विधानमंडल के नेता सुरेश खन्ना, उत्तर प्रदेश भाजपा के मुख्य प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित आदि भाजपा नेता, मुख्य सचिव राहुल भटनागर, जिलाधिकारी लखनऊ सत्येंद्र कुमार सिंह, वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]