स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय हज कमेटी का मोबाइल ऐप शुरू

हज हाउस में मुख्तार अब्बास नकवी ने शुरू किया ऐप

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 January 2017 12:19:11 AM

haj committee of india, mobile app

मुंबई। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार और संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुंबई के हज हाउस में भारतीय हज कमेटी मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया और कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि हज आवेदन प्रक्रिया डिजिटल हो रही है, यह मोबाइल ऐप गूगल प्‍लेस्‍टोर पर उपलब्‍ध होगा। उन्होंने कहा कि अगले हज की पहले ही घोषणा की जा चुकी है और इसके लिए आवेदन स्‍वीकार किए जा रहे हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है। उन्होंने कहा कि अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय ने बड़े पैमाने में डिजिटल इंडिया अभियान में भागीदारी की है, इस बारे में अनेक प्रक्रियाएं हैं और केंद्र सरकार पूरी पारदर्शिता और सहजता के साथ हज यात्रा के उचित अवसर सुनिश्‍चित कराने के लिए ऑनलाइन आवेदनों को प्रोत्‍साहित कर रही है।
मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज के लिए आवेदन करना, जांच और सूचना, समाचार और अद्यतन जानकारियां तथा ई-भुगतान भारतीय हज कमेटी मोबाइल ऐप की मुख्‍य विशेषताएं हैं। उन्होंने कहा कि हज के लिए आवेदन सीधे ऐप से ही किया जा सकता है, पांच वयस्‍क और शिशुओं का समूह एक साथ आवेदन कर सकता है, फॉर्म की पीडीएफ प्रति आवेदक के ई-मेल पर भेजी जाएगी, फोटो लगाने के बाद दस्‍तावेजों के साथ प्रिंटआउट राज्‍य हज कमेटियों को भेजा जाएगा। पंजीकरण शुल्‍क का भुगतान भी इस ऐप के माध्‍यम से किया जा सकता है। मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पिछले महीने हज की एक नई वेबसाइट का नई दिल्‍ली में शुभारंभ किया गया था, यह वेबसाइट हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं में है, जिसमें हज के संबंध में सभी आवश्‍यक जानकारियां उपलब्‍ध हैं।
अल्पसंख्यक राज्‍यमंत्री ने कहा कि यह वेबसाइट हज के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों के लिए बहुत उपयोगी होगी, ये वेबसाइट अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय, हज विभाग, हज यात्रा, हज, भारतीय हज कमेटी और निजी टूर, ऑपरेटरों के बारे में नियमों और विनियमों के बारे में विस्‍तृत जानकारी उपलब्‍ध कराएगी। ये वेबसाइट हज यात्रा के दौरान क्‍या करना है और क्‍या नहीं करना है की जानकारी देने के साथ-साथ हज यात्रा के विभिन्‍न पहलुओं के बारे में सूचना उपलब्‍ध कराएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और भारतीय हज कमेटी ने पहले ही अगली हज यात्रा को पूरी तरह से सहज और यात्रियों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि हज यात्रा के बारे में अनेक महत्‍वपूर्ण सुझाव प्राप्‍त हुए हैं और हज यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाओं वाले वायुयान सुनिश्‍चित करने के लिए नागर विमानन मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श किया गया है।
उन्होंने कहा कि हज यात्रा 2016 के दौरान 45,843 लोगों ने हज ऑनलाइन पर आवेदन किया था, जोपूरे देश में हज के लिए प्राप्‍त होने वाले कुल आवेदनों का लगभग 11 प्रतिशत था। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन आवेदन को सरल और सहज बनाने की प्रक्रिया के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक लोग अगली हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकें। महाराष्‍ट्र से हज 2016 के लिए सर्वाधिक 10,960 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किए थे। इसके बाद केरल से 9257, उत्‍तर प्रदेश से 54,07, तेलंगाना से 2983, जम्‍मू-कश्‍मीर से 2426 और गुजरात से 2425 ऑनलाइन आवेदन प्राप्‍त हुए थे। हज यात्रा 2016 के दौरान भारतीय हज कमेटी के माध्‍यम से देशभर के 21 स्‍थानों से लगभग 99903 व्‍यक्‍ति हज के लिए जद्दाह, सउदी अरब गए थे। इसके अलावा 36,000 हज यात्री निजी टूर ऑपरेटरों के माध्‍यम से हज के लिए गए थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]