स्वतंत्र आवाज़
word map

'नोटबंदी का फैसला साहसिक और ऐतिहासिक'

लांग टर्म गेन के लिए शार्ट टर्म पेन लेना पड़ता है-राजनाथ

दिखाई दे रहा है आर्थिक परिवर्तन-संतोष गंगवार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 1 January 2017 11:59:59 PM

home minister rajnath singh

लखनऊ। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में डिजीधन मेले में कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 8 नवंबर 2016 के नोटबंदी के फैसले से कालेधन पर लगाम लगेगी। राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी सरकार कैशलेस का अधिक से अधिक प्रचार कर रही है, ताकि कैशलेस ट्रांजेक्शन आम लोगों तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि हमारा देश विश्व में तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है, यह दुनिया की शीर्ष दस तेज गति से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था में एक है, कैशलेस ट्रांजेक्शन से हमारा देश अगले दस वर्ष में विश्व की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्था में शामिल हो जाएगा। उन्होंने सवाल किया कि भारत जैसे देश मे जहां निरक्षरता ज्यादा है, क्या वहां कैशलेस ट्रांजेक्शन संभव है, लेकिन मेरा विश्वास है कि भारत धीरे-धीरे कैशलेस को अपना लेगा, यही कारण है कि आज हमारे देश में 300 फीसदी तक कैशलेस ट्रांजेक्शन बढ़ चुका है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का नोटबंदी का फैसला एक साहसिक, ऐतिहासिक और भारत को विश्व का आर्थिक महाशक्ति बनाने वाला फैसला है। उन्होंने कहा कि हमारे घरों में जो अनुपयोगी धन रखा हुआ था, वह अब बैंक में आ गया है, जिसके माध्यम से भारत सरकार बड़ी-बड़ी परियोजनाओं में धन लगा सकेगी इससे देश का विकास अब तेजी से होगा।
केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि देश में परिवर्तन अब लोगों को समझ में आ रहा है और आर्थिक परिवर्तन अब लोगों को दिखाई भी दे रहा है। उन्होंने कहा कि कालेधन के खिलाफ प्रधानमंत्री ने जो कदम उठाया है, वह अभूतपूर्व है और इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी। उन्होंने कहा कि कैश भुगतान को कम करके कैशलेस की तरफ बढ़ना होगा और गांव के लोगों को भी कैशलेस सिखाना होगा, इसमें देश के व्यापारियों को भी साथ देना होगा। लखनऊ में सातवां लकी ड्रॉ निकाला गया, देश में इस तरह के कुल 100 ड्रॉ 14 अप्रैल तक निकाले जाएंगे। इस ड्रॉ में जिन लोगों ने रुपे, यूपीआई, ऐईपीएस, यूएसएसडी के माध्यम से कैशलेस ट्रांजेक्शन किए थे, उनमें से 15000 लोगों का लखनऊ में सातवां लकी ड्रॉ किया गया, जिसमें 7 बैंक से 12 लोग, जिन्होंने यूएसएसडी के माध्यम से, 21 बैंक से 187 लोग, जिन्होंने यूपीआई के द्वारा, 39 बैंक से 391 लोग, जिन्होंने एईपीएस के माध्यम सेऔर 257 बैंक से 14409 लोग, जिन्होंने रुपे कार्ड से कैशलेस ट्रांजेक्शन किया उन्हें इस ड्रॉ में लकी विनर चुना गया।
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के चुने गए लोगों को केंद्रीय गृहमंत्री, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किए, जिसमें रामपाल खाद व्यापारी, जगपाल वर्मा किसान शामिल थे, इसके अलावा जनसेवा केंद्र के संचालक आशीष शुक्ला, विकास कुमार वर्मा, वंदना गुप्ता और ज्ञान सिंह को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। लखनऊ के महापौर दिनेश शर्मा, नीति आयोग के सलाहकार आलोक कुमार, विख्यात पार्श्व गायक कैलाश खैर और इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के अविनाश चंद्र भी इस अवसर पर मौजूद थे। डिजिधन मेले में टेलीकाम कंपनियों, बैंकों, खाद कंपनियों के स्टाल लगे थे, जो आमजन को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए जागरुक कर रहे थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]