स्वतंत्र आवाज़
word map

बिना बजट के पत्थर गाड़े जा रहे-नरेंद्र मोदी

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में शिलान्यास पर कटाक्ष

'125 करोड़ देशवासियों का रक्षा कवच मेरे साथ'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 28 December 2016 01:28:42 AM

pm narendra modi in uttarakhand

देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक विशाल परिवर्तन रैली में जनता से उत्तराखंड राज्य के विकास के लिए भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की अपील की और कटाक्ष किया कि उत्तराखंड में और यूपी में बिना बजट के शिलान्यास के पत्‍थर गाड़े जा रहे हैं, जोकि जनता की आंखों में धूल झोंकना है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की चारधाम यात्रा को जोड़ने वाली 12 हजार करोड़ रुपए की लागत के रोड प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है, वीरों की भूमि है, वीर माताओं की भी भूमि है। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा को जोड़ने वाली रोड प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास उन हजारों परिवारों को भावभीनी श्रद्धांजलि है, जिन्होंने केदारनाथ के भयावह प्राकृतिक हादसे में अपनों को खोया है। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा को जोड़ने वाला रोड प्रोजेक्ट उत्तराखंड के विकास के लिए एक नया अवसर प्रदान करेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विकास के लिए उत्तराखंड अब और इंतजार नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि हमारे देश में ऐसी गैर भाजपा सरकारें आईं, जिन्होंने सवा सौ करोड़ देशवासियों के लिए आवश्यक बुनियादी सुविधाओं को भी पूरा करने की कोशिश नहीं की। उन्होंने कहा कि अगर मेरे लिए यह बस एक राजनीतिक कार्यक्रम होता और जनता-जनार्दन की आंखों में सिर्फ धूल झोंकने वाला काम होता तो प्रधानमंत्री बनते ही मैं भी इस तरह परियोजना का शिलान्यास कर देता जैसा कि कांग्रेस की सरकारों और मुख्यमंत्रियों ने किया है और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत तो शायद हर रोज ही कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता सब कुछ जानती है, बिना बजट के पत्थर गाड़ने का काम करोगे तो योजनाएं चलेंगी क्या? उन्होंने कहा कि जल्दबाजी में योजनाएं लाने से राजनीति तो चल सकती है, लेकिन विकास और समाज नहीं चल सकता, समाज का भला नहीं हो सकता, इसलिए हमने व्यापक रिसर्च और दुनिया भर की कंसल्टेंसी एजेंसियों से विचार करने के बाद ही इस परियोजना की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि मैं विश्वास दिलाता हूं कि देशभर के लोग जब भी इस अद्भुत परियोजना का अनुभव करेंगे तो उन्हें सुखद अनुभूति होगी और वह केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार को याद करेंगे। उन्होंने सवाल उछाला कि उत्तराखंड की आय का सबसे बड़ा साधन टूरिज्म है, यदि व्यवस्थाएं ठीक हों, सुविधाएं उपयुक्त हों तो हिंदुस्तान का कौन सा परिवार उत्तराखंड में चार-पांच दिन नहीं बिताना चाहेगा?
नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऐसा कहा जाता है कि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी कभी भी पहाड़ के काम नहीं आती, लेकिन मैंने इस कहावत को बदलने की ठान ली है, पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी दोनों पहाड़ के काम आएंगे। उन्होंने कहा कि हम ऐसा उत्तराखंड बनाएंगे कि यहां के युवाओं को हिमालय छोड़कर शहरों की तंग गलियों में ज़िंदगी गुजारने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा, हम उत्तराखंड को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज़ादी के 70 साल बाद भी केंद्र में हमारी सरकार बनते वक्त देशभर में 18,000 ऐसे गांव थे, जहां बिजली नहीं पहुंची थी, हमने 1000 दिनों में इन 18000 गांवों में बिजली पहुंचाने का बीड़ा उठाया, 1000 दिन से बहुत पहले ही हमने 12000 से अधिक गांवों में बिजली पहुंचाने का काम पूरा कर दिया है, बाकी गांवों में भी तय समय के भीतर बिजली पहुंच जाएगी। उन्होंने जनता की प्रतिक्रिया जाननी चाही कि क्या यह परियोजना अमीरों के लिए है? उन्होंने कहा कि यह योजना गरीबों का हक़ पूरा करने के लिए हो रही है, पहले तो गैस सिलिंडर लेने के लिए भी नेताओं के चक्कर लगाने पड़ते थे। उन्होंने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने अपने अधिवेशन में यह घोषणा की थी कि यदि केंद्र में फिर से कांग्रेस की सरकार आती है तो लोगों को 9 की जगह 12 सिलिंडर मिलेंगे और जब भाजपा की सरकार आती है तो फैसला करती है कि देशभर में गरीबी रेखा से नीचे जीने वाले पांच करोड़ गरीब परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन दिए जाएंगे, यही बुनियादी फर्क है दोनों सरकारों में।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 40 साल से हमारी सेना के जवान हिंदुस्तान की सरकार से 'वन रैंक, वन पेंशन' की मांग कर रहे थे, लेकिन देश में 40 साल तक जिस परिवार ने राज किया, उसने कभी भी हमारे जवानों की यह मांग पूरी करना सोचा ही नहीं, जब लोकसभा चुनाव सिर पर आया तो उन्होंने इसके लिए 500 करोड़ का प्रावधान कर दिया, जबकि वन रैंक, वन पेंशन का बजट 10 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का है, हमने इसे पूरा करते हुए इसका प्रावधान बजट में कर दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार ने 500 करोड़ से सेना के जवानों की आंखों में धूल झोंकने का काम किया। उन्होंने कहा कि वन रैंक, वन पेंशन के तहत अब तक 6600 करोड़ रुपए सेना के जवानों तक पहुंचा दिए गए हैं, बाकी भी जल्द ही पहुंचा दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की जनता ने मुझे काम दिया है देश की चौकीदारी करने का, आज मैं चौकीदारी कर रहा हूं तो कुछ लोग परेशान हैं, उन्हें तकलीफ़ हो रही है कि चौकीदार तो चोरों के सरदारों पर ही पहले वार कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश को कालेधन और कालेमन ने बर्बाद किया है। उन्होंने कहा कि देश से भ्रष्टाचार को जड़ से ख़त्म करने की लड़ाई मैंने आपके आशीर्वाद से छेड़ दी है। उन्होंने कहा कि वर्ग तीन और वर्ग चार में हमने नौकरी के लिए इंटरव्यू को ख़त्म कर दिया, ताकि मेरिट के आधार पर नौकरी मिल सके, हमने सभी राज्य सरकारों से भी इसे लागू करने का आह्वान किया है, कई राज्यों ने इसे लागू भी कर दिया है, लेकिन उत्तराखंड की सरकार इसे लागू नहीं करना चाहती। उन्होंने कहा कि बस थोड़े दिनों की बात है, जैसे ही उत्तराखंड में भाजपा सरकार आएगी, ये काम भी पूरा हो जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 1000 और 500 के पुराने नोटों को बंद करके हमने अच्छे-अच्छों की पोल खोल दी है, लेकिन बेईमानों की आदत आसानी से जाती नहीं है, वे पिछले रास्ते से नोट बदलने में लग गए, उनको तो लगता था कि मोदी को दिखता नहीं है, लेकिन उन बेईमानों को पता नहीं था कि हमें पूरी जानकारी है, आज हर दिन लोग पकड़े जा रहे हैं, नोटों और सोने के ढेर बरामद हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सफाई अभियान है, देशवासियों ने इस धर्मयुद्ध में मेरी मदद की है, इसलिए मैं यह लड़ाई लड़ पा रहा हूं। उन्होंने कहा कि इस लड़ाई में यदि मुझे देश की जनता का साथ न मिला होता तो पता नहीं लोग मेरा क्या-क्या कर देते, लेकिन जब तक 125 करोड़ देशवासियों का रक्षा कवच मेरे साथ है, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, मानव तस्करी, जाली नोट, नक्सलवाद और कालेधन के खिलाफ लड़ाई लड़ता रहूंगा। उत्तराखंड की कांग्रेस सरकार पर करारा प्रहार करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इंसान पैसे खाता है, यह तो हमने सुना था, लेकिन उत्तराखंड में तो स्कूटर भी पैसे खा जाता है। उन्होंने कहा कि दुराचार और भ्रष्टाचार ने भारत जैसे होनहार देश को तबाह करके रख दिया है, हमें देश को इससे बचाना है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि तकलीफों के बावजूद यह देश ईमानदारी की लड़ाई लड़ने के लिए आगे आया, इससे ज्यादा देश का सौभाग्य क्या हो सकता है? उन्होंने कहा कि मैं जनता के इस ऋण को चुकाने के लिए ज़िंदगी भर प्रयास करता रहूंगा। उन्होंने कहा कि देश को बचाना है तो देश से लूट-खसोट बंद होना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश का सामान्य व्यक्ति बेईमानों से नफरत करता है, कुछ मुट्ठीभर बेईमानों ने ईमानदारों की ताकत को दबाकर रखा है, मुझे ईमानदार लोगों को ताक़तवर बनाना है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी ने हमें उत्तराखंड दिया, इसे उत्तम उत्तराखंड बनाना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए दो इंजन की जरूरत है-एक इंजन तो उत्तराखंड की जनता ने दिल्ली में लगा दिया है, दूसरा इंजन देहरादून में भी लगा दीजिए तो देखते-देखते उत्तराखंड विकास के रास्ते पर दौड़ पड़ेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]