स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत में दंत चिकित्सकों की कमी-राष्ट्रपति

आर्मी डेंटल कॉलेज सिकंदराबाद में दीक्षांत समारोह

पचास हजार रोगियों पर है केवल एक डेंटिस्ट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 23 December 2016 05:22:18 AM

army dental college secunderabad convocation

हैदराबाद। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आर्मी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज सिकंदराबाद में एमडीएस के छठे दीक्षांत समारोह और बीडीएस के 11वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया और कहा कि जब तक नागरिक अच्छे स्वास्थ्य का आनंद नहीं लेते, उनकी उत्पादक क्षमता को पूरी तरह जाना नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ जनसंख्या का पर्याप्त कवरेज सुनिश्चित किया जाना महत्वपूर्ण है।
राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में 300 से ज्यादा डेंटल कॉलेज हैं, जहां से हर साल करीब 30 हजार डेंटिस्ट पास आउट होते हैं, लेकिन असल में ये संख्या अपर्याप्त है, क्योंकि डेंटिस्ट और रोगियों के बीच का अनुपात कम है, खासतौर पर उपनगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शहरी क्षेत्र में डेंटिस्ट और रोगियों के बीच का अनुपात पहले ही 1:8,000 कम है, जबकि ग्रामीण इलाकों में यह अनुपात और भी खराब है, यहां 50 हजार लोगों पर एक डेंटिस्ट है।
प्रणब मुखर्जी ने कहा कि इस संबंध में जागरुकता अभियान चलाना बेहद जरूरी हो गया है, इसके जरिए उन लोगों तक पहुंचना चाहिए, जिन तक दंत चिकित्सा संबंधी सेवाएं उपलब्ध नहीं हो पाई हैं। उन्होंने कहा कि हमें बुनियादी रूप से शुरुआत करनी चाहिए, हमें उचित मौखिक स्वास्थ्य व्यवस्था पर अभिभावकों और अध्यापकों को शिक्षित करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि बड़ी संख्या में बच्चों के मनोमस्तिष्क में अच्छी बातों का संचार हो। उन्होंने कहा कि विशेषाधिकार प्राप्त और पिछड़े वर्गों तक पहुंचने के लिए हमें सरल तरीकों को अपनाना होगा, वीडियो और डेमो की मदद से इस संबंध में लोगों का ज्ञान बढ़ाया जा सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]