स्वतंत्र आवाज़
word map

ओलंपिक हेतु खिला‌ड़ियों की पहचान करें

खेल विभाग ने एनएसएफ को जारी की सलाह

ओलंपिक-2020 के लिए तैयारियां शुरू हुईं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 2 November 2016 02:39:56 AM

indian olympic association

नई दिल्ली। खेल विभाग ने एनएसएफ को 30 नवंबर 2016 तक 2020 के ओलंपिक खेलों के लिए पदक हासिल कर पाने वाले खिला‌ड़ियों और उनके सहयोगी स्‍टाफ की पहचान करने की सलाह दी है। इससे महत्‍वपूर्ण संभावित खिलाड़ी को समर्पित विश्‍व स्‍तरीय सहयोगी स्‍टाफ उपलब्‍ध कराना सुनिश्चित होगा, ताकि सुसंगत टीम के रूप में कार्य कर वांछित परिणाम हासिल किए जा सकें। केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री विजय गोयल की सहमति से खेल विभाग ने ओलंपिक-2020 के लिए देश के खिलाड़ियों को तैयार करने के मकसद से यह कदम उठाया है।
खेल विभाग ने एनएसएफ को वर्ष 2017 के लिए पदक हासिल कर पाने वाले खिलाड़ियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करने की भी सलाह दी है। एनएसएफ को आवश्‍यक वित्‍तीय सहायता के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना के अंतर्गत राष्‍ट्रीय खेल विकास कोष से संपर्क करना चाहिए। पदक हासिल कर सकने वाले महत्‍वपूर्ण खिलाड़ियों और उनके सहयोगी स्‍टाफ को सूची में शामिल करने, हटाने के लिए एथलीट और सहयोगी स्‍टाफ के प्रदर्शन की छह महीने में समीक्षा होगी।
खेल विभाग ने एनएसएफ को सलाह दी है कि वह चयन और समीक्षा प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शिता के साथ करे तथा इसके बारे में विस्‍तृत जानकारी अपनी वेबसाइट पर डाले। तीरंदाजी, जिम्‍नास्टिक्‍स, जूड़ो, टेनिस जैसी खेल विधाओं के लिए एमवाईएएस द्वारा जिन एनएसएफ को निलंबित किया गया या मान्‍यता नहीं दी गई है, ऐसे में य‍ह कार्य भारतीय खेल प्राधिकरण करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]