स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी में उर्दू भाषा एवं साहित्य को प्रोत्साहन

नया दौर के जाँ निसार अख्तर विशेषांक का विमोचन

जाँ निसार की शायरी में गंगा जमुना-अखिलेश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 2 November 2016 01:07:25 AM

naya daur ke jaan nisaar akhtar visheshaank ka vimochan

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने सरकारी आवास पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की उर्दू मासिक पत्रिका 'नया दौर' के 'जाँ निसार अख्तर' विशेषांक के प्रथम भाग का विमोचन किया और कहा कि शायर और कवियों ने हमेशा समाज को एक नई दिशा दी है। उन्होंने कहा कि साहित्यकार अपनी कला के जरिए शोहरत ही नहीं हासिल करता, बल्कि समाज की विभिन्न समस्याओं को उजागर करने के साथ ही उनके समाधान के लिए रास्ता भी दिखाता है। उल्लेखनीय है कि नया दौर पत्रिका के विशेषांकों की लोकप्रियता को देखते हुए हिंदी पाठकों के लिए 'मजाज़' विशेषांक का हिंदी संस्करण भी प्रकाशित किया जा चुका है, जिसका मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों लोकभवन में विमोचन किया था।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार उर्दू भाषा एवं साहित्य के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी, फख़रूद्दीन अली अहमद मेमोरियल सोसाइटी एवं सूचना विभाग के विभिन्न कार्यों का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने उर्दू शिक्षा से जुड़े सभी लोगों के प्रोत्साहन व कल्याण लिए प्रभावी कदम भी उठाए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 'जाँ निसार अख्तर' उर्दू के उन प्रगतिशील शायरों में शामिल हैं, जिन्होंने इंसान की बुनियादी जरूरतों और मानवीय संवेदनाओं का अपनी लेखनी के माध्यम से बखूबी चित्रण किया, उनकी शायरी में देश की गंगा जमुनी तहजीब दिखाई देती है। पत्रिका के संपादक डॉ वजाहत हुसैन रिज़वी हैं, जिनके संपादन में अब तक असरारूल हक मजाज़, द्वारिका प्रसाद उफुक, खुमार बाराबंकी, तरक्कीयात एवं अली बिरादरान विशेषांक प्रकाशित किए जा चुके हैं।
अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए यह गौरव की बात है कि वे इस माटी के सपूत थे। अखिलेश यादव ने 'जाँ निसार अख्तर' विशेषांक का हिंदी संस्करण शीघ्र प्रकाशित किए जाने के भी निर्देश दिए, ताकि हिंदी जानने वाले साहित्यप्रेमी भी इसका अध्ययन कर सकें। उन्होंने कहा कि 'नया दौर' ऊर्दू की ऐसी साहित्यक पत्रिका है, जो देश-विदेश में काफी लोकप्रिय है। यह पिछले 70 साल से प्रकाशित होती आ रही है और इसके सभी विशेषांक स्तरीय एवं दस्तावेज़ी माने जाते हैं। इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेंद्र चौधरी, सूचना सलाहकार एएम खान, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल एवं नया दौर पत्रिका के संपादक डॉ वजाहत हुसैन रिजवी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]