स्वतंत्र आवाज़
word map

मीडिया एवं मनोरंजन क्षेत्र में बड़े बदलाव

नई दिल्‍ली में सीआईआई बिग पिक्‍चर सम्‍मेलन

जीएसटी जैसे बदलाव इन क्षेत्रों के गेम चेंजर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 26 October 2016 12:33:33 AM

cii big picture conference

नई दिल्‍ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्‍ली में सीआईआई बिग पिक्‍चर सम्‍मेलन के पांचवें संस्‍करण के उद्घाटन समारोह में कहा है कि सरकार डिजिटल एवं मोबाइल टूल्‍स मीडिया एवं मनोरंजन (एम एवं ई) सेक्‍टर में व्‍यापक बदलाव ला रही है। उन्होंने कहा कि 4जी, ब्रॉडबैंड, मोबाइल टेक्नॉलाजिज, डिजिटल मीडिया ने एम एवं ई क्षेत्र को 'सभी प्‍लेटफॉर्म एवं कांटेंट में कंजर्वेंस' की दिशा में आगे बढ़ने में सक्षम बनाया गया है। वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया, ‘स्किल इंडिया’ एवं ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान स्‍पष्‍ट रूप से जीएसटी समेत नए बदलाव के सकारात्‍मक संकेत हैं, जिसके एम एवं ई सेक्‍टर के लिए एक गेम चेंजर बनने की उम्‍मीद है। इस वर्ष के सम्‍मेलन की विषय वस्‍तु ‘प्रतिस्‍पर्धी बने रहने के लिए चुनौतियों का सामना करना’ है।
वेंकैया नायडू ने एम एवं ई उद्योग के लिए कौशल क्षेत्र में अवसरों के बारे में कहा कि सरकार विभिन्‍न क्षेत्रों में पेशेवर व्‍यक्तियों की भारी किल्‍लत से पूर्णतया अवगत है। उन्‍होंने जिक्र किया कि वह चाहेंगे कि उद्योग मांग एवं आपूर्ति के अनुरूप उठाए जाने वाले कदमों, कौशल आकलन तथा आवश्‍यकताओं पर केंद्रित विभिन्‍न सत्रों के लिए सम्‍मेलन में होने वाले विचार विमर्शों की संस्‍तु‍तियों पर अपनी अनुशंसाएं दें। उद्योग के लिए विकास संभावनाओं के मुद्दे पर वेंकैया नायडू ने कहा कि राष्‍ट्रीय नीति के एक हिस्‍से के रूप में सरकार उपयुक्‍त क्षेत्रों में सही प्रतिभा को प्राप्‍त करने के लिए अवसंरचना वि‍कसित करने हेतु उद्योग के साथ काम करेगी। उन्होंने कहा कि भारत में एम एवं ई क्षेत्र में हमेशा ही एक बहुत उदार मीडिया बाजार रहा है और प्रसारण क्षेत्र में विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश को खोलने एवं उदार बनाने समेत कई कदम उठाए गए हैं।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने फिल्‍म क्षेत्र में उठाए गए कदमों के बारे में कहा कि भारत में फिल्‍म शूटिंग स्‍थलों एवं डिजिटल मीडिया हब को देखते हुए इस क्षेत्र को वि‍श्‍व में अग्रणी बनाए जाने की प्रचुर संभावना है। उन्होंने कहा कि हमारी फिल्‍में, कलाकार, कंटेंट एवं टेक्नॉलाजी नए एवं उभरते वैश्विक बाजारों में अपनी पहुंच बढ़ा रही हैं, सरकार का लक्ष्‍य एक सक्षमकारी नियामक वातावरण के निर्माण के जरिए इस बदलाव को सरल बनाना है। उन्होंने कहा कि अन्‍य देशों के साथ सह-निर्माण समझौतों ने भारत के सॉफ्ट पावर का प्रोजेक्‍शन और ब्रॉडिंग सुनिश्‍चि‍त की है। भारतीय उद्योग परिसंघ के इस सम्‍मेलन की थीम ‘प्रतिस्‍पर्धी बने रहने के लिए चुनौतियों का सामना करना’ के मुद्दे पर वेंकैया नायडू ने कहा कि इस प्रक्रिया ने दुनियाभर में व्‍यवसाय मॉडलों को उल्‍लेखनीय रूप से बदल दिया है।
वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत के मीडिया एवं मनोरंजन उद्योग को डिजिटल मनोरंजन प्रक्रिया के प्रमुख तत्‍वों नेटवर्कों, डिवाइसेज एवं कंटेंट का कंवर्जेंस सुनिश्चित करने के लिए एक स्‍पष्‍ट रोडमैप की रूपरेखा बनाने की जरूरत है। उन्होंने सरकार की डिजिटल इंडिया एवं स्‍मार्ट सिटी पहल का जिक्र किया, जिसका टियर-2 एवं टियर-3 नगरों में इंटरनेट की पैठ बढ़ाने पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। उन्‍होंने उपभोक्‍ताओं के व्‍यावसायिक एवं व्‍यक्तिगत जीवन के लिए एक महत्‍वपूर्ण भूमिका के रूप में स्‍मार्ट फोन की क्षमता का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि डिजिटल इको सिस्‍टम की क्षमता का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए सरकार की पहल और निजी क्षेत्र की भागीदारी आवश्‍यक है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]