स्वतंत्र आवाज़
word map

दिव्यांगों को मिला पर्यटन का अवसर!

पर्यटन देशाटन तक सबकी पहुंच-डॉ महेश शर्मा

विश्व पर्यटन दिवस पर जारी किया गया 'लोगो'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 28 September 2016 04:58:58 AM

dr. mahesh sharma flagged the tourist bus of children with disabilities

नई दिल्ली। पर्यटन एवं संस्‍कृति मंत्रालय में स्‍वतंत्र प्रभार राज्‍यमंत्री डॉ महेश शर्मा ने दिल्‍ली के स्‍मारकों, ऐतिहासिक स्‍थानों और धरोहर स्‍थलों का दौरा करने के लिए विकलांग बच्‍चों के वास्‍ते दर्शनीय स्‍थल पर्यटन बस को झंडी दिखाकर रवाना किया। इसका आयोजन पर्यटन मंत्रालय ने किया है। नई दिल्‍ली के मिंटो रोड स्थित दीनदयाल उपाध्‍याय दिव्‍यांग बाल विद्यालय के दूसरी और छठवीं कक्षा के 35 दिव्‍यांग छात्रों ने इस दर्शनीय स्‍थल भ्रमण पर्यटन में हिस्‍सा लिया तथा दिल्‍ली के कई स्‍मारकों, ऐतिहासिक स्‍थानों और धरोहर स्‍थलों को देखा। विश्‍व पर्यटन दिवस 2016 की विषयवस्‍तु: सबके लिए पर्यटन! 'सार्वभौम सुगमता संवर्द्धन' है।
डॉ महेश शर्मा ने कहा कि पर्यटन तक सबकी पहुंच वास्‍तव में ऐसे वातावरण का सृजन है, जिसके तहत सबकी आवश्‍यकताएं पूरी की जा सकती हैं, चाहे हम यात्रा में हों या अपने घर में मौजूद हों। उन्होंने कहा कि अक्षमता दिव्‍यांगता के कारण, छोटे बच्‍चों के परिवार या बुजुर्ग आबादी के लिए कभी न कभी ऐसी स्थिति आती है और पर्यटन तक सबकी पहुंच से हम सबको फायदा होता है। पर्यटन सचिव विनोद जुत्‍शी ने कहा कि इस साल हमें ये मौका मिला है कि हम सार्वभौम सुगमता के वृहद लाभों के महत्‍व को हर तरफ पहुंचा सकें और पूरे समाज को इस तरफ आकर्षित कर सकें।
पर्यटन मंत्रालय के क्षेत्रीय निदेशक (उत्‍तर भारत) अरुण श्रीवास्‍तव ने सबको विश्‍व पर्यटन दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्‍होंने कहा कि इस अनोखी पहल से दिव्‍यांग छात्रों को यह अवसरमिलेगा कि वे दिल्‍ली के महत्‍वपूर्ण स्‍मारकों, ऐतिहासिक स्‍थानों और धरोहर स्‍थलों की झलक प्राप्‍त कर सकें, इस प्रयास से पर्यटन उद्योग से संलग्‍न सभी लोगों में जागरुकता पैदा होगी और वे बाधाओं को हटाकर पर्यटन तक सबकी पहुंच बनाने में सफल होंगे। उल्लेखनीय है कि अपनी स्‍थापना के समय से ही विश्‍व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है। विश्‍व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्‍य में निगम की स्‍वर्ण जयंती को रेखांकित करने वाला एक 'लोगो' भी स्‍वतंत्र प्रभार राज्‍यमंत्री डॉ महेश शर्मा ने जारी किया।
विश्‍व पर्यटन दिवस कार्यक्रमों से राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को पर्यटन के महत्‍व और उसके सामाजिक, सांस्‍कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक पक्षों की जानकारी प्राप्‍त होती है। संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के कलेंडर में भी आधिकारिक रूप से इसे शामिल किया गया है। इस आयोजन से पर्यटन की क्षमताओं को रेखांकित करने का अवसर मिलता है और बच्‍चों को सतत विकास की योजनाओं के बारे में पता चलता है। इसकी सहायता से आज की गहरी सामाजिक चुनौतियों को हल करने में भी उन्हें मदद मिलती है। पर्यटन मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम भारत पर्यटन विकास निगम 1 अक्‍टूबर 2016 को अपनी स्‍थापना के 50 वर्ष पूरे कर रहा है।
स्‍वर्ण जयंती समारोहों के मद्देनजर विभिन्‍न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। ये गतिविधियां 8 अक्‍टूबर 2016 तक यानी एक पखवाड़े के लिए आयोजित की जाएंगी। इस दौरान आईटीडीसी के सभी होटलों में रूम टैरिफ तथा खानपान के संबंध में विशेष सुविधाएं दी जाएंगी, प्रत्‍येक 50वें अतिथि को एलीट कार्ड दिए जाएंगे, आईटीडीसी के कुछ होटलों में 50 पौधे लगाए जाएंगे, चित्रकारी एवं स्‍लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, दिल्‍ली के होटलों को रोशनियों से सजाया जाएगा और 1 अक्‍टूबर को आईटीडीसी के होटलों में आने वाले मेहमानों को स्‍मारिकाएं भेंट की जाएंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]