स्वतंत्र आवाज़
word map

पत्रकारों के बहुत काम आए हैं समाजवादी!

मीडियाकर्मियों के अधिवेशन में बोले अखिलेश यादव

एनके त्रिखा सहित अनेक पत्रकारों का हुआ सम्मान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 24 September 2016 04:15:44 AM

cm akhilesh yadav

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादियों ने हमेशा पत्रकारों की समस्याओं के समाधान की हरसम्भव कोशिश की है। उन्होंने कहा कि नेताजी मुलायम सिंह यादव ने अपने शासन में पत्रकारों की मदद के अनेक प्रभावी कदम उठाए थे और उनकी सरकार ने भी कानून के तहत पत्रकारों की सहायता के तमाम प्रयास किए हैं। विश्वेश्वरैया ऑडिटोरियम में कांफेडरेशन ऑफ न्यूज़पेपर एंड न्यूज़ एजेंसीज़ इम्प्लॉइज़ ऑर्गेनाइजेशन के वार्षिक अधिवेशन के उद्घाटन पर अखिलेश यादव ने कहा कि लोकतंत्र में पत्रकारिता की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका है, पत्रकारों ने देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान किया है, इसीलिए समाजवादियों ने हमेशा पत्रकारों की समस्याओं के समाधान की हरसम्भव कोशिश की है। उन्होंने कहा कि मजीठिया बोर्ड के संबंध में प्रदेश सरकार पत्रकारों की पूरी मदद करेगी।
अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार एक लिबरल और डेमोक्रेटिक सरकार है। उन्होंने उल्लेख किया कि समाजवादी सरकार ने पत्रकार की असमय मृत्यु हो जाने पर 20 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद मुहैया करायी है, झांसी में पानी की ट्रेन की फोटोग्राफी करने में जान गंवाने वाले पत्रकार के उत्तर प्रदेश के बाहर का होने के कारण समाजवादी सरकार ने कानून में बदलाव करके भी आर्थिक मदद मुहैया कराने का काम किया है, पीजीआई में पत्रकारों के इलाज की व्यवस्था की गयी है, लोहिया संस्थान में भी पत्रकारों के इलाज की व्यवस्था के संबंध में सरकार विचार करेगी, पत्रकारों को अनुदानित दर पर किश्तों में भुगतान के माध्यम से आवास मुहैया कराने के लिए योजना भी लाई गई है। अखिलेश यादव ने कहा कि प्रायः खबरों के आधार पर उत्तर प्रदेश की एक खास छवि बनाने की कोशिश की जाती है, लेकिन समाजवादी सरकार खबरों को जानकारी के रूप में लेती है, सरकार ने पत्रकार साथियों से मिली जानकारियों पर कार्रवाई की, जिससे तमाम लोगों के साथ न्याय हुआ है, रुके हुए कामों को पूरा कराने में मदद मिली है, इस प्रकार पत्रकार साथियों ने समाजवादी सरकार की मदद की है।
मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार के विकास कार्यों की चर्चा की और कहा कि उत्तर प्रदेश बदलेगा तो देश में भी बदलाव दिखाई देगा, जनता विभिन्न सरकारों के कामकाज का आकलन करेगी तो समाजवादी सरकार को बेहतर पाएगी। उन्होंने कहा कि काफी समय के बाद लखनऊ आने वालों को यह शहर बदला हुआ दिखाई देता है, समाजवादी सरकार की कोशिश रही है कि उत्तर प्रदेश भी बदलता हुआ दिखाई दे, इसके लिए प्रदेश की राजधानी सहित राज्य के सभी जनपदों में सरकार ने कोई न कोई बड़ा काम करने का प्रयास किया है। अखिलेश यादव ने कहा कि जनेश्वर मिश्र पार्क, लखनऊ मेट्रो रेल, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसी विकास योजनाएं हैं, एक्सप्रेस-वे तो रिकॉर्ड समय में तैयार कर दिया गया है, जल्द ही इसका उद्घाटन होगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार का यह काम देश के अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण है।
कॉंफेडरेशन के महासचिव एमएस यादव ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि समाजवादी सरकार की योजनाओं और उनके क्रियान्वयन की गति के कारण उत्तर प्रदेश की देश में एक अलग छवि बनी है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ पत्रकारों नंदकिशोर त्रिखा, राजेंद्र प्रभु, ज्ञानेंद्र शर्मा, रूपचंद्र, एमएल जोशी, सुरेश अखौरी, परमानंद पांडेय, एमएस यादव को पत्रकारिता और पत्रकारों की समस्याओं के समाधान के लिए उनके संघर्ष के लिए कॉंफेडरेशन की ओर से सम्मानित किया। अधिवेशन में देश के विभिन्न प्रदेशों से आए प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने पत्रिका ‘श्रम सुगंध’ का विमोचन भी किया। आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रमोद गोस्वामी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेंद्र चौधरी, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, कार्यक्रम के संयोजक हेमंत तिवारी और अन्य वरिष्ठ पत्रकार उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]