स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय लोकतंत्र चमत्कारिक है-राष्ट्रपति

पुस्तक 'सिटिजन एंड सोसायटी' का हुआ विमोचन

मोहम्मद हामिद अंसारी के भाषणों का संकलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 24 September 2016 02:36:52 AM

mohammed hamid ansari's compilation of speeches

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी की पुस्तक ‘सिटिजन एंड सोसायटी’ का विमोचन किया। राष्ट्रपति ने मोहम्मद हामिद अंसारी को पुस्तक के लेखन पर बधाई दी। इस पुस्तक में विभिन्न विषयों पर मोहम्मद हामिद अंसारी के भाषणों का संकलन है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि आमतौर पर वे पुस्तकों को प्राप्त करते हैं, लेकिन यह मामला अपवादस्वरूप है, क्योंकि वे कई वर्ष से मोहम्मद हामिद अंसारी को न केवल देश के उपराष्ट्रपति के रूप में जानते हैं, बल्कि इस महान देश के एक विद्वान, राजनयिक और जागरूक नागरिक के तौर पर भी जानते हैं।
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि जब मोहम्मद हामिद अंसारी ने देश के उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी तो मीडिया ने प्रश्न किया था कि क्या वे गैर राजनीतिज्ञ हैं, उनका उत्तर था कि कोई भी गैर राजनीतिज्ञ नहीं होता और एक नागरिक के तौर पर उसे राजनीतिक मामलों में दिलचस्पी लेनी पड़ती है। राष्ट्रपति ने कहा कि यही इस पुस्तक की विषयवस्तु है, यह पुस्तक हमें एक नागरिक के रूप में अपनी जिम्मेदारियों की याद दिलाती है, लोकतंत्र में आवाज़ें उठना अवश्यंभावी होता है और दूसरे लोकतंत्रों की अपेक्षाकृत भारत में अधिक आवाज़ें उठती हैं, लेकिन मुद्दों के साथ तारतम्य के कारण नागरिकों को इनका बहुत लाभ होता है, मोहम्मद हामिद अंसारी ने इस पुस्तक में पूरी साफगोई और विद्वता से इस तथ्य की तरफ ध्यान आकर्षित किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र चमत्कारिक है और हर नागरिक को इसे लगातार पोषित करते रहना चाहिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुस्तक के लिए मोहम्मद हामिद अंसारी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि दुनिया बदल रही है और प्रौद्योगिकी ने ‘सिटीजन’ को ‘नेटीजन’ में तब्दील कर दिया है, मौजूदा संदर्भ में हमें अपनी परंपरा और पारिवारिक मूल्यों को संरक्षित करना चाहिए, क्योंकि यही हमारी शक्ति हैं। अपनी पुस्तक के विषय में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि राजनीति तंत्र, सुरक्षा और सशक्तिकरण जैसी वैविध्यपूर्ण विषयवस्तु पर उनके भाषणों का संकलन इस पुस्तक में मौजूद है। उन्होंने कहा कि पुस्तक में उन्होंने भारत के सामने मौजूद विभिन्न चुनौतियों की पड़ताल करने का प्रयास किया है। भारत के प्रधानमंत्री रहे डॉ मनमोहन सिंह, कपड़ा मंत्री स्मृति जुबीन इरानी, युवा मामले एवं खेल मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री विजय गोयल और अनेक संसद सदस्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]