स्वतंत्र आवाज़
word map

आर्थिक विकास में पर्यटन का महत्‍व

खजुराहो में ब्रिक्‍स देशों का पर्यटन पर सम्‍मेलन

सम्मेलन भागीदारों से बातचीत का प्‍लेटफार्म

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 September 2016 02:14:37 AM

brics summit at khajuraho tourism

भोपाल। मध्‍यप्रदेश में खजुराहो में ब्रिक्‍स देशों के पर्यटन पर दो दिवसीय सम्‍मेलन में ब्रिक्‍स देशों के प्रतिनिधियों में दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन मंत्री डीए हेनकोम तथा रूस और चीन के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। समारोह का उद्घाटन मध्‍यप्रदेश के पर्यटन मंत्री सुरेंद्र पटवा ने किया। इस मौके पर भारत सरकार के पर्यटन सचिव विनोद जुत्‍शी ने ब्रिक्स प्रतिनिधियों, वरिष्‍ठ गणमान्‍य नागरिकों, अधिकारियों तथा यात्रा व्‍यापार से जुड़े सभी सदस्‍यों का स्‍वागत किया। उन्‍होंने आर्थिक विकास में पर्यटन सेक्‍टर के महत्‍व को एक उत्‍प्रेरक तथा रोज़गार सृजन के स्रोत के रूप में होने पर बल दिया और कहा कि इस तरह यह आर्थिक व्‍यवस्‍था में अपना योगदान दे रहा है।
विनोद जुत्‍शी ने ब्रिक्‍स सदस्‍य देशों के बीच पर्यटन के विकास में पारस्‍परिक सहयोग देने के लिए स्‍वागत किया। दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन मंत्री ने ब्रिक्‍स देशों का पर्यटन मंदिरों के ऐतिहासिक शहर खजुराहो में आयोजित करने के लिए प्रसन्‍न्ता जाहिर की और कहा कि भारत में परंपराओं, इतिहास, प्राचीन सभ्‍यता और संस्‍कृति से जुड़े खजुराहो जैसे अनेक स्‍थल हैं, जहां बार-बार जाना चाहिए। उन्‍होंने सरकारी और निजी क्षेत्र के सभी हितधारकों वाले एक स्‍थायी ब्रिक्‍स कार्यकारी स्‍ट्रीम के गठन का भी प्रस्‍ताव दिया।
चीन और रूस के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों ने भी पर्यटन के विकास के क्षेत्र में पारस्‍परिक लाभ के लिए सदस्‍य देशों के बीच अधिक सहयोग पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि वे इस सम्‍मेलन को यात्रा उद्योग के भागीदारों के साथ बातचीत का एक प्‍लेटफार्म के रूप में देखते हैं। मध्‍य प्रदेश के पर्यटन मंत्री ने मध्‍य प्रदेश जो सचमुच में अतुल्‍य भारत का दिल है, में कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए भारत सरकार के प्रति कृतज्ञता व्‍यक्‍त की। कार्यक्रम का उद्घाटन सत्र यादगार और जीवंत सांस्‍कृतिक नृत्‍य के साथ समाप्‍त हुआ।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]