स्वतंत्र आवाज़
word map

अल्पसंख्यक मामलों की हिंदी वेबसाइट

मुख्तार अब्बास नकवी ने किया साइट का शुभारंभ

वेबसाइट पर लोड हैं महत्वपूर्ण जानकारियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 26 August 2016 04:35:42 AM

mukhtar abbas naqvi launching the website

नई दिल्ली। भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री और संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की नई हिंदी वेबसाइट और उन्नत इंग्लिश वेबसाइट का शुभारंभ किया। उन्नत वेबसाइट इस्तेमाल करने में आसान है, साथ ही यह वेबसाइट आईपेड और मोबाइल जैसे उपकरणों पर भी बेहतर तरीके से काम करेंगी। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय, तकनीक, सोशल मीडिया सहित सभी माध्यमों से लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचने के हमारे प्रयास का यह एक हिस्सा है, जिससे कि एक पारदर्शी व्यवस्था में विकास का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके। वेबसाइट का लिंक http://www.minorityaffairs.gov.in है।
मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि सुझावों के आधार पर मंत्रालय को वेबसाइट पर नए फीचर जोड़ने चाहिएं। उन्होंने जानकारी दी कि छात्रवृत्ति के लिए मोबाइल एप्लीकेशन शुरू करने की भी योजना बनाई जा रही है, जिससे कि मोबाइल फोन के जरिए छात्र आसानी से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकें। उन्होंने कहा कि उन्नत वेबसाइट कई कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराएगी, जोकि अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह वेबसाइट लोगों के लिए काफी कारगर साबित होगी, जरूरतमंद लोग इस वेबसाइट के माध्यम से जानकारी हासिल कर आसानी से कल्याणकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं।
राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि यह वेबसाइट अब यूजर्स के लिए और भी आकर्षक होगी, जिस पर लोग जाकर मंत्रालय के कार्यक्रमों और योजनाओं को आसानी से समझकर उनका फायदा उठा सकते हैं। इस वेबसाइट में फोटो गैलरी, वीडियो गैलरी, प्रेस रिलीज़, न्यूज पेपर रिलीज़ जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है, साथ ही यह वेबसाइट ट्विटर, फेसबुक और यू ट्यूब जैसी सोशल मीडिया साइट्स से भी जुड़ी होगी। वेबसाइट में फीडबैक का भी ऑप्शन है, जिसमें लोग जाकर मंत्रालय की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में सीधे अपने सुझाव दे सकते हैं।लोग वेबसाइट तक आसानी से पहुंच सकें, इसलिए इसे अन्य महत्वपूर्ण साइट्स जैसे माईगोव, पीएम इंडिया, नेशनल पोर्टल, जीओआई वेब डायरेक्ट्री, पीएमएनआरएफ, पीजी पोर्टल, नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल इत्यादि से भी जोड़ा गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]