स्वतंत्र आवाज़
word map

वैपकोस ने भारत को प्रतिष्ठा दिलाई-उमा

अफगानिस्तान में किया है सलमा बांध का निर्माण

जलमंत्री को लाभांश और शेयर सर्टिफिकेट भेंट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 17 August 2016 02:31:14 AM

wapcos, minister of dividends and share certificates presented

नई दिल्ली। केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने नई दिल्ली में कंपनी के लाभांश और बोनस भुगतान के सिलसिले में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए अपने मंत्रालय के सावर्जनिक प्रतिष्ठान वैपकोस लिमिटेड के कार्यों की सराहना की है। अफगानिस्तान में सलमा बांध के सफल निर्माण की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्य से कंपनी को न केवल नाम और प्रसिद्धि मिलती है, बल्कि देश के लिए भी अंतर्राष्‍ट्रीय सद्भाव बढ़ता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि कंपनी आने वाले वर्षों में देश को और प्रतिष्ठा दिलाएगी।
वैपकोस कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आरके गुप्ता ने उमा भारती को 2015-16 के लिए 25.25 करोड़ रुपए का लाभांश चेक भेंट किया। यह 1969 के बाद से सबसे अधिक लाभांश राशि है। उमा भारती को 100.00 लाख रुपए के बोनस शेयर सर्टिफिकेट भी भेंट किए गए। इस तरह कंपनी की प्रदत्त पूंजी बढ़कर 35.00 करोड़ रुपए हो गई है। वर्ष 2015-16 के दौरान कंपनी ने अब तक का सबसे अधिक 129.19 करोड़ रुपये का लाभ प्राप्त किया और कंपनी को 1747.46 करोड़ रुपये का नया कारोबार हासिल हुआ। वैपकोस की निवल संपत्ति 362.61 करोड़ रुपये की हो गई है। वैपकोस ने मिश्रित 100 का स्कोर हासिल किया है, जो भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय की एमओयू मूल्यांकन प्रणाली के अनुसार प्राप्‍त किया जाने वाला सर्वाधिक अंक है। वैपकोस कुल कारोबार, लाभ, नए व्‍यवसाय, परियोजना क्रियांवयन, उपभोक्‍ता संतुष्टि, मानव संसाधन प्रबंधन जैसे मानकों के अंतर्गत श्रेष्‍ठ रेटिंग के योग्‍य हो गई है।
वैपकोस कंपनी को अंगोला, अफगानिस्‍तान, बांग्‍लादेश, बेनिन, भूटान, बुर्कीनाफासो, बुरूंडी, कम्‍बोडिया, मध्‍य अफ्रीकी गणराज्‍य, चाड, लोकतांत्रिक गणराज्‍य कांगों, इथोपिया, फीजी, घाना, गिनि कोनाक्री, कीनिया, लाओ जन लोकतांत्रिक गणराज्‍य, लेसोथो, लाईबेरिया, मलावी, मालदीप, माली, मंगोलिया, मोजांबिक, म्‍यांमार, नेपाल, नाईजर, नाईजीरिया, फिलिपींस, रवांडा, सेनेगल, सिएरा, लियोन, दक्षिण सूडान, श्रीलंका, स्‍वाजीलैंड, तंजानिया, त्रिनिदाद और तबागो, टोगो, उगांडा, यमन, जिम्बाब्‍वे जैसे देशों में नया कारोबार मिला है। गुणवत्तायुक्त निर्माण से वैपकोस लिमिटेड की अनेक देशों में मौजूदगी बढ़ी है और इससे भारत तथा अन्‍य देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में मदद मिली है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]