स्वतंत्र आवाज़
word map

स्वतंत्रता दिवस पर दिखा राष्ट्रवाद

डाक निदेशक कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस

युवा पीढ़ी को प्रेरित करें-केके यादव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 15 August 2016 06:54:05 AM

jodhpur post director office, independence day

जोधपुर। राजस्‍थान में डाक विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय जोधपुर में 70वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने ध्वजारोहण किया। राष्ट्रगान की धुनों के बीच जहां देशप्रेम के नारे लगाए गए। डाक विभाग के तमाम अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ उनके परिजन भी इस स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा बने। इस अवसर पर डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने आजादी के संदर्भ में डाक विभाग की ऐतिहासिकता को रेखांकित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता की गाथा सिर्फ अतीतभर नहीं है, बल्कि आगामी पीढ़ियों के सामने कई सवाल भी छोड़ती है, भारतीयों के लिए यह दिन असाधारण है, जो उन्हें यह सोचने पर बाध्य करता है कि वे अपने भविष्य को बनाने के लिए अपनी पुरानी गलतियों को न दोहराएं और देश की एकता और अखंडता की हर कीमत पर रक्षा करें।
निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि युवा पीढ़ी को राष्ट्रीय स्वाधीनता आंदोलन के इतिहास से रू-ब-रू कराना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए और इतिहास को पाठ्यपुस्तकों से निकालकर लोकाचार से जोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि आजादी का अर्थ सिर्फ राजनैतिक आजादी नहीं, अपितु यह एक विस्तृत अवधारणा है, जिसमें व्यक्ति से लेकर राष्ट्र का हित व उसकी परंपराएं छिपी हुई हैं। कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आजादी की शाश्वतता को बरकरार रखने के लिए हम अपने स्तर पर छोटी-छोटी पहल करके समाज और राष्ट्र को समृद्ध बना सकते हैं। उन्होंने लोगों से वृक्षारोपण, लोगों को शिक्षित करने, पुस्तक-दान, अनाथों और वृद्धों की सहायता, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और स्वच्छता अभियान जैसी तमाम पहल अपने स्तर पर शुरू कर देश की सुख-समृद्धि में भागीदार बनने की बात कही।
स्वतंत्रता दिवस समारोह में जिम्मेदारी और प्रेरणास्वरूप डाक निदेशक और डाक अधिकारियों ने कैंपस में पौधरोपणकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक भी किया। इस अवसर पर सहायक निदेशक कान सिंह राजपुरोहित, इशरा राम, रेलवे डाक अधीक्षक एलआर परिहार, लेखाधिकारी बीपी टाक, निरीक्षक राजेंद्र सिंह भाटी, विभागीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]