स्वतंत्र आवाज़
word map

गायत्री परिवार का निर्मल गंगा अभियान

गोमुख से गंगासागर तक सफाई और वृक्षारोपण

सितंबर में अभियान में जुटेंगे लाखों परिजन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 15 August 2016 02:41:02 AM

nirmal ganga campaign of gayatri family

हरिद्वार। अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डॉ प्रणव पंड्या ने शांतिकुंज में रामकृष्ण हॉल में आयोजित निर्मल गंगा जन अभियान की राष्ट्रीय संगोष्ठी के प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए कहा है कि गोमुख से गंगासागर तक की दूरी तय करने वाली पुण्यसलिला माँ गंगा को निर्मल और अविरल बनाए रखने की योजना के अनुसार पांचवां चरण बीस सितंबर से प्रारंभ होगा। इसके अंतर्गत गंगा के उद्गम से लेकर उसके समुद्र में विलय तक गंगा के तटों पर वृहद स्तर पर सफाई अभियान चलाते हुए वृक्ष रोपित किए जाएंगे।
डॉ प्रणव पंड्या ने बताया कि इस योजना में गायत्री परिवार के लाखों परिजन जुटेंगे। उन्होंने बताया कि पतित पावनी गंगा की समग्र स्वच्छता को लेकर शांतिकुंज में एक अलग से प्रकोष्ठ स्थापित किया जाएगा, जो इस अभियान में जुटे स्वयंसेवियों का निरंतर मार्गदर्शन करेगा। उन्होंने बताया कि गंगा के तटों एवं घाटों की साफ-सफाई बनाए रखने के लिए भागीरथी के निकटवर्ती गांवों में गंगा प्रज्ञा मंडलों का गठन किया जाएगा। प्रत्येक घर में देवस्थापना एवं गंगाजल प्रतिष्ठित करने की योजना है, जिसमें हर आयुवर्ग के लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी, स्कूल, कॉलेजों के विद्यार्थियों को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा।
डॉ प्रणव पंड्या ने बताया कि गंगा में सीवर लाइन, घाटों पर साबुन के इस्तेमाल और कूड़ा-करकट डालने से रोकने के लिए व्यापक जनजागरण किया जाएगा, जिसके लिए दस हजार से अधिक साइकिल यात्रा निकाली जाएंगी। गंगा के दोनों तटों पर बड़ी संख्या में वृक्षारोपण किया जाएगा। उन्होंने गंगा के निकट बायो डायेस्टर, केमिकल शौचालय बनाने की जानकारी भी दी। निर्मल गंगा जन अभियान की संगोष्ठी में वरिष्ठ कार्यकर्ता कालीचरण शर्मा, केपी दुबे आदि ने भी सफाई अभियान पर अपने विचार और सुझाव रखे। इसमें देश के कोने-कोने से आए प्रतिनिधिमंडलों ने भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]