स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-श्रीलंका संबंध हमारी समृद्धता-मोदी

दुराईअप्पा स्टेडियम भारत की भावनाओं का प्रतीक

श्रीलंका का विकास होना हमारी दोस्ती का वादा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 18 June 2016 05:36:57 AM

pm narendra modi stadium in jaffna sri lanka, video conferencing

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने आज सुबह जाफना में नवनिर्मित दुरईअप्‍पा स्‍टेडियम को संयुक्‍त रूप से श्रीलंका की जनता को समर्पित किया। राष्‍ट्रपति सिरीसेना जाफना के दुरईअप्‍पा स्‍टेडियम में उपस्थित थे, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्‍ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल हुए। दुरईअप्‍पा स्‍टेडियम को भारत सरकार ने 7 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा लागत से नवनिर्मित किया है। दुरईअप्‍पा स्‍टेडियम का नाम जाफना के पूर्व महापौर अल्फ्रेड थम्‍बीराजा दुरईअप्‍पा के नाम पर रखा गया है। इस नवनिर्मित स्‍टेडियम में करीब 18500 लोगों के बैठने की क्षमता है, यह स्‍टेडियम खेल-कूद एवं मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आवश्‍यक बुनियादी ढांचा मुहैया कराएगा और इसके साथ ही यह श्रीलंका के उत्‍तरी प्रांत के युवाओं के समग्र विकास में भी सहायता प्रदान करेगा। इस स्‍टेडियम का इस्‍तेमाल वर्ष 1997 से नहीं हो रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति सिरीसेना इस नवनिर्मित स्‍टेडियम में होने वाले प्रथम प्रमुख कार्यक्रम के गवाह बने, जो योग के दूसरे अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर होने वाला विशेष उत्सव है। इस योग में 8,000 से भी ज्‍यादा लोगों के भाग लेने की आशा है। वीडियो लिंक के माध्यम से श्रीलंका के लोगों को जाफना में पुनर्निर्मित दुराईअप्पा स्टेडियम सौंपते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले साल जब मैं जाफना में था, तब लोगों से मिला प्यार और लगाव आज भी मेरे जेहन में ताजा है। उन्होंने कहा कि दुराईअप्पा स्टेडियम सिर्फ ईंट पत्थर का नहीं है, बल्कि‍ आर्थ‍िक विकास का प्रतीक है। उन्होंने कहा ‌कि वह एक ऐतिहासिक दिन था, क्योंकि किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की वह पहली जाफना यात्रा थी और आज भी एक और ऐतिहासिक दिन है, जब हम एक बार फिर से श्रीलंका के लोगों और जाफना के निवासियों के साथ भागीदारी की सराहना कर रहे हैं, आज फिर से राष्ट्रपति सिरीसेना के साथ हम पुर्नर्निमित दुराईअप्पा स्टेडियम को श्रीलंका के लोगों को समर्पित करते हैं और इस अवसर पर मै अकेला नहीं हूं, संचार के आधुनिक उपकरणों के माध्यम से भारत के 125 करोड़ लोग और श्रीलंका के लोग इस उत्सव में शामिल हैं।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि लगभग 20 साल के इंतजार के बाद वाहवाही और जयकार से एक बार फिर दुराईअप्पा स्टेडियम की आत्मा जागृत हुई है, हम हजारों किलोमीटर दूर दिल्ली में भले ही बैठे हों, पर हम भी जाफना में जीवंतता और बदलाव के माहौल को महसूस कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि दुराईअप्पा स्टेडियम जाफना के युवाओं के लिए एक समृद्ध और स्वस्थ भविष्य का भी क्षेत्र है, यह इस क्षेत्र की हिंसा की विरासत को खत्म करने और आर्थिक प्रगति के रास्ते पर आगे बढ़ाने के दृढ़ संकल्प को दर्शाता है, इसकी नींव में श्रीलंकावासियों का साहस और महान बलिदान है। उन्होंने कहा कि इसका सफल समापन यह दर्शाता है कि आपने अतीत को पीछे छोड़ दिया है और एक समृद्ध भविष्य के वादे के साथ आगे की ओर देख रहे हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति सिरीसेना के दूरदर्शी नेतृत्व और प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे, राज्यपाल और उत्तरी प्रांत के मुख्यमंत्री को इस परियोजना की सफलता सुनिश्चित करने में योगदान पर सलाम करता हूं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-श्रीलंका संबंध हमारी दोनों सरकारों के दायरे तक ही सीमित नहीं हैं, वे हमारे इतिहास, संस्कृति, भाषा, कला और भूगोल की समृद्धता में भी निहित हैं। उन्होंने कहा कि भारत दृढ़ता से इस बात में विश्वास करता है कि हमारे आर्थिक विकास से उसके पड़ोसी देशों को भी लाभ हो, दुराईअप्पा स्टेडियम हमारे सहयोग की भावना का प्रतीक है, श्रीलंका के विकास के लिए भारत का समर्थन हमारी दोस्ती का वादा है और यह श्रीलंका की प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के आधार पर निर्भर होगा कि वह हम पर कितना भरोसा करता है, यही हमारे स्थायी संबंधों को वर्तमान के लिए प्रासंगिक बनाता है और साथ ही भविष्य के लिए भी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की इच्छा एक आर्थिक रूप से समृद्ध श्रीलंका देखने की है, एक ऐसा श्रीलंका जहां एकता और अखंडता, शांति, सद्भाव और सुरक्षा तथा समान अवसर और गरिमा हो, जिसकी अपने देश के लोगों के बीच भी महत्ता हो।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी से करीब 72 घंटे बाद 21 जून को पूरा विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की दूसरी सालगिरह का जश्न मना रहा होगा, श्रीलंका 2014 में इस विषय पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के पहले समर्थकों में से एक रहा था और आज हम जाफना के इसी दुराईअप्पा स्टेडियम से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत का जश्न मना रहे हैं। 'सूर्य नमस्कार', जिसे बस थोड़ी देर पहले हमने प्रदर्शित किया, उसने दुनिया को समग्र स्वास्थ्य, समरसता और प्रकृति के साथ सामंजस्य का संदेश भेजा है, इससे और अच्छा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उपहार नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व और जाफना के लोगों को धन्यवाद देता हूं, दुराईअप्पा स्टेडियम के रूप में हमारे स्थायी दोस्ती का एक और प्रतीक खड़ा होगा, भारत श्रीलंका के विकास और समृद्धि में कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]