स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत में कोरियाई निवेश 'कोरिया प्लस'

निर्मला सीतारमण और जू ह्यूंगवान ने की पहल

भारतीय बाज़ार में कोरियाई उद्यमों का समर्थन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 18 June 2016 03:31:28 AM

nirmala sitharaman inaugurating the office of korea plusi

नई दिल्ली। भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री निर्मला सीतारमण और कोरिया के व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्री जू ह्यूंगवान ने भारत में कोरियाई निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 'कोरिया प्लस' नामक एक विशेष पहल की शुरूआत की। 'कोरिया प्लस' की स्थापना के समझौता ज्ञापन पर पहले ही कोरिया के व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय तथा भारत के राष्ट्रीय निवेश संवर्धन एवं सरलीकरण संस्था के उपक्रम 'इनवेस्ट इंडिया' के बीच जनवरी 2016 में हस्ताक्षर किए गए थे। यह समझौता ज्ञापन मई 2015 में भारतीय प्रधानमंत्री की दक्षिण कोरिया दौरे का परिणाम है।
'कोरिया प्लस', जो 18 जून 2016 से लागू हो गया है, इसमें कोरियाई सरकार के व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय के प्रतिनिधि, कोरिया व्यापार निवेश संवर्धन संस्था के प्रतिनिधि और साथ ही इनवेस्ट इंडिया के भी तीन प्रतिनिधियों को रखा गया है। 'कोरिया प्लस' का उद्देश्य पहली बार भारतीय बाज़ार में प्रवेश करने वाले कोरियाई उद्यमों का समर्थन, भारत में व्यापार करने के लिए कोरियाई कंपनियों द्वारा कठिनाईयों से सामना और उनकी ओर से भारत सरकार की नीतियों की वकालत आदि को इसके अंतर्गत लाया गया है।
'कोरिया प्लस' बैठकों की व्यवस्था करने, जनसंपर्क और अनुसंधान, मूल्यांकन में सहायता और भारत में निवेश को इच्छुक कोरियाई कंपनियों को सूचना और परामर्श प्रदान के लिए एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करेगा। हाल के वर्ष में भारत और कोरिया गणराज्य के संबंधों में काफी प्रगति हुई है। 'कोरिया प्लस' इन संबंधों को और भी अधिक मजबूत बनाने में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा। इस अवसर पर भारत में कोरिया के राजदूत चो ह्यून, औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग, कोरिया व्यापार निवेश संवर्धन संस्था, इनवेस्ट इंडिया टीम और कई कोरियाई व्यापार प्रतिनिधियों के अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]