स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली से बाघ एक्सप्रेस रेल गाड़ी शुरू

रेलमंत्री सुरेश प्रभु की बाघ और पर्यावरण को भेंट

रेल का किराया और यात्रा कार्यक्रम घोषित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 6 June 2016 04:23:30 AM

tiger express train launch

नई दिल्ली। रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने आम बजट 2016-17 में की गई घोषणा के अनुरूप दिल्‍ली सफदरजंग स्‍टेशन से बाघ खोज परिपथ रेल गाड़ी यानी टाइगर ट्रेल सर्किट ट्रेन के उद्घाटन को हरी झंडी दिखाई। सुरेश प्रभु ने मुंबई एवं दिल्‍ली के बीच वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस रेल गाड़ी को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर दिल्‍ली सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन पर केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन, सांसद मीनाक्षी लेखी, सांसद जर्नादन द्विवेदी, एनडीएमसी के उपाध्‍यक्ष करण सिंह तंवर, रेलवे बोर्ड के मेंबर ट्रैफिक मोहम्‍मद जमशेद, मेंबर स्‍टॉफ प्रदीप कुमार, मेंबर मैकेनिकल हेमंत कुमार, मेंबर इलैक्ट्रिकल एके कपूर, रेलवे वित्‍त आयुक्‍त एस मुखर्जी, उत्‍तर रेलवे महाप्रबंधक एके पुठिया, दिल्‍ली के डिविजनल रेलवे प्रबंधक अरुण अरोड़ा, रेलवे बोर्ड, उत्‍तर रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी और गणमान्‍य नागरिक उपस्थित थे।
सफदरजंग स्‍टेशन पर रेलमंत्री ने इस रेल गाड़ी की संकल्पना में व्‍यक्तिगत दिलचस्‍पी दिखाते हुए कहा कि विश्‍व पर्यावरण दिवस पर टाइगर एक्‍सप्रेस की शुरूआत हमारे जीवन में पर्यावरण के महत्‍व को रेखांकित करती है। उन्होंने बताया कि इस पर्यटक रेलगाड़ी का संचालन भारतीय रेल की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारतीय रेल कैटरिंग एवं पर्यटन निगम करेगी। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि भारतीय रेल पर्यावरण से जुड़े मुद्दों के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है, उन्होंने रेलमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद रेल मंत्रालय में एक अलग, समर्पित पर्यावरण निदेशालय बनाने की पहल की थी। उन्‍होंने कहा कि रेल मंत्रालय अधिक पर्यावरण हितैषी बनने के दृष्टिकोण से कई कदम उठा रहा है। टाइगर एक्‍सप्रेस को उद्धृत करते हुए सुरेश प्रभु ने कहा कि बाघ फूड चेन के शीर्षबिंदु पर है, जिसके बेशुमार पारिस्थितकी प्रभाव हैं, इसलिए यह बिल्‍कुल उपयुक्‍त है कि इस विषय पर केंद्रित एक रेलगाड़ी प्रारंभ की जाए। सुरेश प्रभु ने घोषणा की कि भारतीय रेल अपनी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आईआरसीटीसी के माध्‍यम से एलीफैंट सर्किट, डेजर्ट सर्किट आदि जैसे अधिक पर्यटन सर्किट रेलगाड़ियां प्रारंभ करेगा।
बाघ रेलगाड़ी पांच दिनों और छह रातों की यात्रा के कार्यक्रम के साथ दिल्‍ली सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से चलेगी तथा कटनी, जबलपुर, बांधवगढ़, कान्‍हा होते हुए यात्रा करेगी। यह सेमी-लग्‍जरी रेल गाड़ी अतिथियों को मध्‍य प्रदेश में विश्‍व प्रसिद्ध बांधवगढ़ एवं कान्‍हा राष्‍ट्रीय उद्यान का भ्रमण कराएगी। इस यात्रा में पर्यटकों को जबलपुर के निकट भेड़ाघाट में धौधर जलप्रपात का भी भ्रमण कराया जाएगा। टाइगर एक्‍सप्रेस की मुख्‍य विशेषताओं में ‘टाइगर एक्‍सप्रेस’ को प्रारंभ किया जाना रेल बजट 2016-17 में इस बारे में की गई घोषणा के अनुरूप है। इस रेलगाड़ी का उद्देश्‍य हमारे राष्‍ट्रीय पशु बाघ के बारे में जागरुकता फैलाना है। ‘टाइगर एक्‍सप्रेस’ योजना भारतीय रेल की अब तक की सबसे अभिनव पर्यटन योजनाओं में से एक है।
भारतीय बाघ ने हमेशा ही भारतीय और विदेशी पर्यटकों को आ‍कर्षित किया है। यह रेल मध्‍य प्रदेश में विश्‍व प्रसिद्ध बांधवगढ़ एवं कान्‍हा राष्‍ट्रीय उद्यान का भ्रमण कराएगी, जो बाघों और बारहसिंगा की उ‍पस्थिति के लिए विख्‍यात हैं। इसे प्रसिद्ध लेखक रुडयार्ड किप्‍लिंग के विख्‍यात उपन्‍यास ‘द जंगल बुक’ के लिए प्रेरणा के एक स्रोत के रूप में भी जाना जाता है। बांधवगढ़ राष्‍ट्रीय उद्यान अपनी जैव विविधता के लिए जाना जाता है। बांधवगढ़ में बाघों की आबादी का घनत्‍व भारत में लगभग सबसे अधिक है। इस उद्यान में तेंदुओं की एक बड़ी प्रजनक आबादी तथा विभिन्‍न प्रजातियों के हिरण पाए जाते हैं। टाइगर एक्‍सप्रेस की पांच दिन और छह रात की यात्रा के कार्यक्रम में तीन बाघ सफारी शामिल हैं और यह पर्यटकों को बाघों को उनके प्राकृतिक वातावरण में देखने और वन्‍य जीवन का निरीक्षण करने का पर्याप्‍त अवसर प्रदान करती है।
यात्रा कार्यक्रम की किराया संरचना 38,500 रुपए से प्रारंभ होती है। फर्स्‍ट क्‍लास एसी में यात्रा करने पर एक व्‍यक्ति के लिए किराया 49,500 रुपए, दो व्‍यक्तियों के लिए 45,500 रुपए, तीन व्‍यक्तियों के लिए 44,900 रुपए तथा बच्‍चे (5 से 11) के साथ यात्रा के लिए 39,500 रुपए निर्धारित किया गया है। एसी 2टीयर में यात्रा करने पर एक व्‍यक्ति के लिए किराया 43,500 रुपए, दो व्‍यक्तियों के लिए 39,000 रुपए, तीन व्‍यक्तियों के लिए 38,500 रुपए तथा बच्‍चे (5 से 11) के साथ यात्रा के लिए 33,500 रुपए निर्धारित की गई है। इस रेल की ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी टूरिज्‍म पोर्टल www.irctctourism.com or tourism@irctc.com. पर की जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए इन नंबरों पर 1800110139 या 9717645648, 971764718, 9717640219, 9717644085, 9717645625 पर संपर्क किया जा सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]