स्वतंत्र आवाज़
word map

इग्नू में प्लेसमेंट ड्राईव का आयोजन

तनावमुक्त होकर साक्षात्कार दें-मनोरमा सिंह

यूपीटेक में इग्नू के शिक्षार्थियों का साक्षात्कार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 2 June 2016 04:52:04 AM

ignou organizes the placement drive

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ एवं फ्यूचर जनरली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लखनऊ ने इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ में एक दिवसीय प्लेसमेंट ड्राईव का आयोजन किया। इस अवसर का लाभ इग्नू के लगभग 100 शिक्षार्थियों ने उठाया। कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह पर क्षेत्रीय निदेशक इग्नू लखनऊ डॉ मनोरमा सिंह ने अभ्यर्थियों को तनावमुक्त रहने के तरीकों के बारे में बताया और इंटरव्यू में किस तरह बेहतर प्रदर्शन किया जाए, इस संबंध में चर्चा की। उन्होंने इग्नू के संचालित कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया, जिनके माध्यम से शिक्षार्थी अपने कौशल का विकास कर सकते हैं।
डॉ अश्विनी कुमार उप-निदेशक इग्नू ने विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली और तनाव प्रबंधन पर अपने विचार रखते हुए कहा कि तनाव प्रबंधन का अर्थ है मानसिक तनाव में कमी लाना। उन्होंने बताया कि तनाव वाह्य कारकों का परिणाम है और इसके प्रबंधन में व्यायाम, ध्यान, कलात्मक अभिव्यक्ति आदि का अहम योगदान है। डॉ कीर्ति विक्रम सिंह सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि तनाव का सामना हम सभी को करना पड़ता है। चाहे यह हमारे जॉब के कारण हो, बेरोज़गारी के कारण हो, पारिवारिक जीवन या आर्थिक कारणों से हो। तनाव को अपने जीवन में हावी होने देने की अपेक्षा व्यक्ति को तनाव प्रबंधन की विधियों को अपनाना चाहिए, जिससे साक्षात्कार ही नहीं दैनिक जीवन में भी उन्हें सफलता मिल सकती है।
फ्यूचर जनर्ली इंडिया लाईफ इंश्योरेंस कंपनी से आए प्रतिनिधि कृष्णमूर्ति शर्मा, विनय श्रीवास्तव एवं मनीष उपाध्याय ने उपस्थित विद्यार्थियों को कंपनी के विषय में विस्तार से बताया और विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि वे साक्षात्कार में बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करें। कार्यक्रम में डॉ अमित कुमार श्रीवास्तव सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने इग्नू के भविष्य में आयोजित किए जाने वाले रोज़गारोन्मुखी प्रयासों की एक रूपरेखा प्रस्तुत की और धन्यवाद ज्ञापन दिया। कार्यक्रम में अंशुमान उपाध्याय, डॉ अनामिका सिन्हा, एमआर सिद्दीकी, कर्मचारी व विद्यार्थी उपस्थित थे।
इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ ने वर्ष 2016 में अपने विद्यार्थियों को रोज़गार प्राप्त करने में काफी सहायता प्रदान की है। मार्च 2016 में यूपीटेक लखनऊ ने रोज़गार मुहैया कराने हेतु इग्नू के शिक्षार्थियों के लिए साक्षात्कार का आयोजन किया, जिसमें इग्नू के लगभग 7 विद्यार्थियों का चयन हुआ। मई 2016 में इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ ने रोज़गार एवं सेवायोजन निदेशालय उत्तर प्रदेश सरकार के संयुक्त तत्वावधान में चार दिवसीय वृहद रोज़गार मेले का आयोजन किया, जिसमें इग्नू के दो विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नियुक्ति पत्र प्रदान किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]