स्वतंत्र आवाज़
word map

अवध गर्ल्स में इग्नू का अध्ययन केंद्र

कॉलेजों में इग्नू के पाठ्यक्रमों की मांग बढ़ी

जुलाई सत्र के लिए प्रवेश भी प्रारंभ हुए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 May 2016 06:08:27 AM

ignou logo

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ ने अवध गर्ल्स डिग्री कालेज लखनऊ में इग्नू का एक नया अध्ययन केंद्र स्थापित किया है, जहां केवल महिलाएं इग्नू के संचालित पाठ्यक्रम से ‌शिक्षा ले सकेंगी। क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ के अंतर्गत यह दूसरा सामान्य अध्ययन केंद्र है, जो सिर्फ महिलाओं के लिए स्थापित किया गया है, इस अध्ययन केंद्र पर जुलाई सत्र के लिए प्रवेश भी प्रारंभ हो गया है। इस अध्ययन केंद्र को 27217 कोड आवंटित किया गया है। रत्ना वातल इस अध्ययन केंद्र की समन्वयक नियुक्त की गई हैं। ये ऐसे पाठ्यक्रम हैं, जो कौशल विकास, आत्मनिर्भरता और रोज़गार के नए अवसर प्रदान करने में बड़े सहायक हैं, यही कारण है कि खासतौर से महिला महाविद्यालयों में इग्नू के पाठ्यक्रमों की मांग बढ़ रही है।
डॉ मनोरमा सिंह क्षेत्रीय निदेशक इग्नू ने बताया कि यह अध्ययन केंद्र गोमती नगर, कैंट, वृंदावन योजना एवं अन्य क्षेत्रों की महिला छात्रों की अकादमिक आकांक्षाओं को पूर्ण करेगा, इससे उन्हें भौगोलिक रूप से अपने अध्ययन केंद्र पर पहुंचने में सुविधा होगी। डॉ मनोरमा सिंह ने बताया कि प्रारंभ में इस अध्ययन केंद्र पर 19 अकादमिक पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे, जिनमें से 4 परास्नातक स्तर के होंगे। उन्होंने बताया कि अवध गर्ल्स महाविद्यालय में इग्नू क्षेत्रीय केंद्र ने दो बार शैक्षणिक जागरूकता अभियान भी संचालित किया है। यहां पर सृजनात्मक लेखन, पर्यटन अध्ययन, एनजीओ प्रबंधन, अंग्रेजी भाषा के अध्यापन, अनुवाद अध्ययन विषयों में अंशकालिक छ: माह के सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा प्रोग्राम भी प्रारंभ किए गए हैं, जोकि विद्यार्थियों के ज्ञान संवर्धन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। छात्राओं, अध्यापकों आदि से प्राप्त फीडबैक के अनुसार यहां अंग्रेजी, मानवशास्त्र, दर्शनशास्त्र तथा ग्रामीण विकास जैसे विषयों में एमए पाठ्यक्रम का संचालन किया जाएगा और आवश्यकतानुसार और भी परास्नातक के कार्यक्रम इस अध्ययन केंद्र को प्रदान किए जाएंगे।
अवध गर्ल्स कॉलेज की प्राचार्या डॉ उपमा चतुर्वेदी का कहना है कि महाविद्यालय में इग्नू के अध्ययन केंद्र की स्थापना से यहां पढ़ रहीं छात्राओं को बहुत ज्ञान लाभ मिलेगा, वे पारंपरिक विषयों के साथ परस्पर अंशकालिक पाठ्यक्रमों का ज्ञान महाविद्यालय प्रांगण में रहते हुए प्राप्त कर सकती हैं। उन्होंने बताया कि बहुत सारी छात्राएं अंग्रेजी विषय में परास्नातक करना चाहती हैं, अब छात्राएं कालेज प्रांगण में संचालित इग्नू अध्ययन केंद्र के माध्यम से ऐसा कर सकती हैं। महाविद्यालय की पूर्व छात्राएं एवं एलुमिनी भी कालेज से इग्नू के माध्यम से पुन: जुड़कर अपने ज्ञान एवं कौशल में वृद्धि ला सकती हैं। उन्होंने बताया कि इग्नू अध्ययन केंद्र के लिए स्थान भी चिन्हित कर लिया गया है तथा जुलाई सत्र हेतु आवेदन पत्र भी उपलब्ध हैं।
इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक अंशुमान उपाध्याय ने बताया कि विगत कुछ सत्रों के प्रवेश डाटा से पता चलता है कि महिला छात्रों की रूचि ग्रामीण विकास जैसे पाठ्यक्रमों में बढ़ी है, अत: ग्रामीण विकास का एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा तथा दो वर्षीय एमए कार्यक्रम भी इस नवीन अध्ययन केंद्र से संचालित किया जाएगा। लोकतत्व और संस्कृति अध्ययन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा भी प्रथम बार इस अध्ययन केंद्र पर उन विद्यार्थियों के लिए संचालित किया जाएगा, जिनकी एनजीओ क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने की इच्छा हो अथवा जो एथनोग्राफी, प्रवासन अध्ययन, सीमांत अध्ययन आदि जैसी अंतरविषयक शाखाओं में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। इसी प्रकार से शहरी नियोजन एवं विकास में स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम भी संचालित किया जाएगा, जिससे उन स्नातकों को लाभ मिल सके जो शहरी विकास को एक रोज़गार के रूप में अपनाना चाहते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]