स्वतंत्र आवाज़
word map

पंचायतें बच्चों की शिक्षा पर ध्यान दें-मोदी

प्रधानमंत्री का ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाएं बढ़ाने पर जोर

पंचायती राज दिवस पर देश की पंचायतों को संबोधन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 25 April 2016 04:50:40 AM

pm narendra modi, panchayati raj day speech

जमशेदपुर (झारखंड)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर जमशेदपुर से देशभर की सभी पंचायतों को संबोधित किया। इस अवसर को ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की परिणिति के रूप में भी चिन्हित किया जाता है, जो 14 अप्रैल को महू में बाबासाहेब अंबेडकर की 125वीं जयंती से प्रारंभ हुआ था। नरेंद्र मोदी ने जोर देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाएं और सेवाएं शहरों के समान होनी चाहिएं।
प्रधानमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों से अपने कार्यकाल को ग्रामों में परिवर्तनकारी बदलाव लाने के उद्देश्य से लोगों की सेवा की दिशा में उपयोग करने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला सदस्य शौचालयों के निर्माण जैसे क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने पंचायतों से बच्चों की शिक्षा के प्रति खास ध्यान केंद्रित करने की अपील की और कहा कि बच्चों के विद्यालय न जाने के संदर्भ में पंचायत के सदस्यों को चिंता होनी चाहिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायतों को बजट से परे सोचने के लिए प्रोत्साहित करते हुए जनसुविधा पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री ने मंच से नीचे आकर जमशेदपुर में देशभर से आए कुछ पंचायत प्रतिनिधियों से मुलाकात भी की। उन्होंने 2013 की अपनी जनसभा के दौरान पटना में हुए बम विस्फोटों के पीड़ितों में से एक की पत्नी और पुत्री से भी भेंट की।
नरेंद्र मोदी को जमशेदपुर में पंचायती राज दिवस के अवसर पर पंचायती राज सम्मेलन और ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम के समापन सत्र कार्यक्रम में स्मृति चिह्न के तौर पर 'छाऊ मुखावरण' भेंट किया गया। इस अवसर पर झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुरमू, केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पेयजल और स्वच्छता मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास और पंचायती राज राज्यमंत्री निहालचंद भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]