स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्र नई ऊंचाइयों को छू रहा-मोदी

महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व और उत्साह की सराहना

श्रीमाता वैष्णो देवी के दर्शन व अस्पताल का उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 20 April 2016 01:35:44 AM

inauguration of shree mata vaishno devi's darshan and hospital

कटरा (जम्मू-कश्मीर)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में कटरा का दौरा किया। उन्होंने श्रीमाता वैष्णो देवी नारायण सुपर स्पेशलियटी अस्पताल का उद्घाटन किया और श्रीमाता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाषण दिया। प्रधानमंत्री ने छात्रों का आह्वान किया कि वे हमेशा इस बात को ध्यान में रखें कि इस विश्वविद्यालय के लिए धन का एक स्रोत तीर्थ यात्रियों द्वारा श्रीमाता वैष्णो देवी श्राइन में किया गया दान रहा है। उन्होंने कहा कि छात्रों को ग़रीबों के लिए कुछ करने की शपथ भी लेनी चाहिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्र नई ऊंचाइयों को छू रहा है और अपनी युवा आबादी की सहायता से बहुत कुछ अर्जित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी ज्ञान की सदी है और जब भी ज्ञान का युग रहा है, भारत ने राह दिखाई है। प्रधानमंत्री ने शैक्षिक रूप से बहुत अच्छा प्रदर्शन करने के लिए छात्राओं की सराहना की। उन्होंने दीपा करमाकर की उपलब्धि का भी उल्लेख किया, जो ओलंपिक जिम्नास्टिक प्रतियोगिता के लिए अर्हता प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई है। प्रधानमंत्री ने श्रीमाता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड खेल परिसर का उद्घाटन किया और जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने जम्मू और कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की उनके उस ऊर्जावान नेतृत्व और उत्साह के लिए सराहना की, जिसके साथ उन्होंने जम्मू-कश्मीर राज्य के भविष्य की बात की है। उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री रहे मुफ्ती मोहम्मद सईद का भी स्मरण किया।
नरेंद्र मोदी ने खेल परिसर का उल्लेख करते हुए कहा कि समाज में खेल भावना का निर्माण करने के लिए खेल बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने फीफा अंडर-17 विश्व कप का भी उल्लेख किया, जिसकी भारत 2017 में मेजबानी करेगा। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए खेल का जश्न मनाने का अवसर होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के लिए अटल बिहारी वाजपेयी के विजन इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस विजन को ध्यान में रखते हुए राज्य के विकास की दिशा में काम करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]