स्वतंत्र आवाज़
word map

जल संरक्षण पर बच्चों की चित्रकला

जीवनदायनी नदियों को ज़हरीले प्रदूषण से बचाएं!

भूमि जल और गंगा नदी संरक्षण मंत्रालय का कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 4 February 2016 03:42:23 AM

program of land water and ganga river conservation

लखनऊ। लखनऊ में गोमती नदी के विख्यात तट कुड़ियाघाट पर केंद्रीय भूमि जल बोर्ड उत्तरी क्षेत्र भू-जल भवन लखनऊ ने जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में जल संरक्षण के प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से राज्यस्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें कक्षा 6, 7 और 8 के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। प्रतियोगिता का विषय 'भू-जल व नदियों का प्रदूषण से बचाव' था। प्रतियोगिता में 2800 प्रविष्टियों में से 56 श्रेष्ठ छात्रों को लखनऊ आमंत्रित किया गया था। पुरस्कार वितरण समारोह भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के सभागार में हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में लोकसभा सांसद और जल संसाधन स्‍थाई संसदीय समिति के अध्यक्ष हुकुम सिंह उपस्थित थे।
सांसद हुकुम सिंह ने नदियों में बढ़ते प्रदूषण स्तर पर चिंता जताते हुए इस पर कठोर नियम और कानून बनाए जाने का विश्वास दिलाया। उन्होंने आह्वान किया कि नदियों को उनका निर्मल स्वरूप प्रदान करने के लिए नागरिक समाज, स्कूल, विश्वविद्यालयों, संस्‍थाओं और खासकर युवाओं एवं बच्चों को आगे आकर स्वच्छ और निर्मल जल के अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए, नदियों को संरक्षित और साफ-सुथरा करने के लिए स्वयं और दूसरों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज में नदियों के संरक्षण और उसे साफ-सुथरा करने के लिए प्रचार-प्रसार के माध्यम से जागरुकता फैलानी चाहिए।
संत कॉनर्ड स्कूल आगरा की अलीशा राघव को प्रतियोगिता में प्रथम, द्वीप मेमोरियल स्कूल गाजियाबाद के पार्थ प्रतिम को द्वितीय और रेयान इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की मानवी शर्मा को तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया। चित्रकला प्रतियोगिता के अन्य प्रतिभागी विजेताओं को भी सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए गए। कार्यक्रम में लघु सिंचाई एवं भू-गर्भ जल विभाग के प्रमुख सचिव चंद्र प्रकाश, भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के उपमहानिदेशक देवनाथ और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। प्रतियोगिता के प्रथम विजेता को राष्ट्रस्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता के लिए नई दिल्ली भी आमंत्रित किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]