स्वतंत्र आवाज़
word map

उर्दू को विशेष बढ़ावा मिला है-मुख्यमंत्री

लखनऊ महोत्सव और उर्दू अकादमी का मुशायरा

प्रदेश में साहित्य, कला संस्कृति का संरक्षण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 30 January 2016 04:56:15 AM

chief minister akhilesh yadav, lucknow mahotsav

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी तथा लखनऊ महोत्सव के तत्वावधान में आयोजित मुशायरे में कहा है कि उर्दू, समाज में भाईचारा बढ़ाने वाली तथा सम्मान देने वाली भाषा है, राज्य सरकार उर्दू के विकास के लिए कई फ़ैसले ले चुकी है और आने वाले समय में कई और अहम फैसले लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हिंदी और उर्दू के साथ-साथ विकास से देश को और अधिक मजबूती से जोड़ने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार उर्दू भाषा और अल्पसंख्यकों के विकास के लिए बहुत से कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार में नगर विकासमंत्री मोहम्मद आज़म खां के नेतृत्व में मौलाना अली जौहर के नाम पर एक विशाल विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है, जहां पर उर्दू भाषा को विशेष बढ़ावा दिया जा रहा है, उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी भी इस भाषा को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि उर्दू अकादमी में अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को आईएएस, आईपीएस, पीसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने और तैयारी करने में मदद करने के लिए आईएएस स्टडी सेंटर की स्थापना की गई, जिससे अल्पसंख्यक छात्रों को उर्दू भाषा के माध्यम से इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद मिलती है। उन्होंने उर्दू अकादमी के प्रस्तावित मास कम्युनिकेशन इंस्टीट्यूट की स्थापना में हर संभव सहयोग देने का भी आश्वासन दिया। मुशायरे के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करने के साथ-साथ देश-विदेश से आए मशहूर शायरों का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि गंगा-जमुनी तहज़ीब ही लखनऊ की पहचान है, यह शहर अमन-चैन और आपसी भाईचारे के लिए प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि महोत्सव के आयोजन का उद्देश्य लखनऊ की तहज़ीब और यहां की विरासत से लोगों को परिचित कराना है। लखनऊ कला, संस्कृति और साहित्य का एक उत्कृष्ट केंद्र पहले भी रहा है और अब ये और मजबूती के साथ इस क्षेत्र में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार साहित्य, कला, संस्कृति के संरक्षण, संवर्धन तथा इनसे जुड़े कलाकारों को प्रोत्साहन देने का काम कर रही है।
अखिलेश यादव ने कहा कि लखनऊ शहर अब बहुत तेजी से बदल रहा है, क्योंकि यहां पर मेट्रो रेल के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण एवं बड़ी अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। यहां महत्वाकांक्षी विकास योजनाएं जैसे-कैंसर हॉस्पिटल, सीजी सिटी, आईटी सिटी भी स्थापित की जा रही हैं। कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर मुख्यमंत्री का स्वागत एक पौधा भेंट कर किया गया। उन्होंने मुशायरे में शमा रोशन की। मुशायरे के आयोजकों ने उन्हें एक स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विदेश से आए एक शायर को मौलाना आजाद की लिखित अलहिलाल पुस्तक की प्रतियां भेंट कीं। कार्यक्रम को लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव, उर्दू अकादमी के चेयरमैन नवाज़ देवबंदी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रहे अजीज़ कुरैशी, लखनऊ के जिलाधिकारी राजशेखर और शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। मुशायरे की सदारत शिवपाल सिंह यादव ने की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]