स्वतंत्र आवाज़
word map

पूर्वोत्तर राज्यों में भूकंप का साया

राहत के लिए केंद्र ने एनडीएमए को भेजा

बचाव और सहायता के व्यापक प्रबंध

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 4 January 2016 12:53:27 AM

earthquake in northeastern states

नई दिल्ली/ गुवाहाटी। भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ इलाके फिर भूकंप की चपेट में आए हैं। मणिपुर के तामरंगलोंग जिले में आज तड़के 4.35 बजे आए 6.7 तीव्रता के भूकंप के बाद राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी एनडीएमए ने बचाव और राहत कार्यों के लिए राज्य सरकारों, केंद्रीय गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, एनडीआरएफ, दूरसंचार मंत्रालय और दूसरे संबंधित सरकारी विभागों और एजेंसियों के साथ समन्वय कायम शुरू कर दिया है। एनडीएमए ने इस संबंध में पूर्वोत्तर के सभी राज्यों-मणिपुर, असम, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम, नागालैंड और पश्चिम बंगाल के कंट्रोल रूम, राहत आयुक्तों से बात की है। एनडीएमए प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश में काम कर रहा है और उससे नजदीकी समन्वय कायम किए हुए है। भूकंप में अब तक करीब दस से ज्यादा लोगों के मरने और पचास लोगों के घायल होने की ख़बर है। गैर सरकारी समाचार सूत्रों के अनुसार करीब सौ लोग गंभीररूप से घायल हैं। भूकंप से कुछ भवनों, जिनमें आवासीय इकाइयां और सरकारी दफ्तर हैं, नुकसान पहुंचा है, इनमें इंफाल का एक छह मंजिला भवन भी है।
एनडीआरएफ की टीमें गुवाहाटी से इंफाल विमान के जरिए पहुंचाई जा रही हैं। इलाके में संचार प्रणाली ठीक तरह से काम कर रही है, खासकर बीएसएनएल की संचार प्रणाली ठीक तरह से काम कर रही है। राज्य सरकार से संवाद लगातार बना हुआ है। एनडीएमए सभी राहत कार्यों की निगरानी कर रहा है और इस संबंध में सभी गतिविधियों के बीच समन्वय कायम किए हुए है। मणिपुर में भूकंप के बाद पैदा हालात का जायजा लेने और भारत सरकार की ओर से सभी जरूरी मदद पहुंचाने के लिए कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी यानी एनसीएमसी की बैठक की। गृह मंत्रालय वहां खोज, बचाव व राहत कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए), राज्य सरकारों, रक्षा मंत्रालय, एनडीआरएफ, दूरसंचार मंत्रालय और अन्य संबंधित सरकारी विभागों और एजेंसियों से समन्वय कायम किए हुए है। गृह मंत्रालय राहत और बचाव कार्य से जुड़ी गतिविधियों पर लगातार नज़र रखने के साथ राज्य सरकारों से समन्वय कायम करने के काम में मुस्तैद है।
नॉर्थ ईस्ट में सोमवार सुबह आए भूकंप का केंद्र म्यांमार-इंडिया बॉर्डर बताया जा रहा है। भूकंप का असर मणिपुर, असम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड में भी देखने को मिला है। मणिपुर में सुबह भूकंप के झटके आने के बाद भी कई बार झटके महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र इम्‍फाल से 33 किलोमीटर दूर टेमलॉन्ग में जमीन से 17 किलोमीटर के अंदर पाया गया है। गुवाहाटी से इम्फाल के लिए तत्काल राहत टीमें रवाना हो गई हैं। एनडीआरएफ के डीजी मणिपुर पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम, मणिपुर के मुख्यमंत्री से बात की है और केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव सहायता का भरोसा दिया है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजीजू भूकंप प्रभावित इलाकों में पहुंच गए हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]