स्वतंत्र आवाज़
word map

मुंबई में जनवरी में लघु फिल्म फेस्टिवल

जैकी श्रॉफ होंगे एमआईएफएफ के ब्रांड एम्बेसेडर

वृत्तचित्र सामाजिक परिवर्तन के प्रेरक-जैकी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 26 November 2015 02:56:53 AM

jackie shroff, miff's brand ambassador

मुंबई। गोवा के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में जैकी श्रॉफ एवं फिल्म्स डिविजन के डायरेक्टर मुकेश शर्मा ने मीडिया से बातचीत में बताया कि वृत्तचित्र, लघु एवं एनीमेशन फिल्मों पर आयोजित चौदहवां मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल 28 जनवरी से 3 फरवरी 2016 के बीच आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिल्मों की स्क्रीनिंग फिल्म डिविज़न की रंगशालाओं, रूसी सांस्कृतिक केंद्र एवं मुंबई के पेडर रोड स्थित सोफिया कॉलेज की रंगशाला में होगी। उद्घाटन एवं समापन समारोह रवींद्र नाट्य मंदिर प्रभादेवी में क्रमशः 28 जनवरी एवं 3 फरवरी को आयोजित किए जाएंगे। जैकी श्रॉफ ने कहा है कि एमआईएफएफ का ब्रांड एंबेसडर होना उनके लिए सम्मान की बात है।
यह प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल द्विवार्षिक समारोह सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फिल्म्स डिविजन ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित तथा महाराष्ट्र सरकार से समर्थित होता है। सन् 1990 में शुरू हुए एमआईएफएफ के इतिहास में पहली बार मुख्यधारा के किसी कलाकार को वृत्तचित्र फेस्टिवल का ब्रांड एम्बेसेडर बनाया जाएगा। लघु फिल्मों के प्रति अपनी चाहत के कारण राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता जैकी श्रॉफ एमआईएफएफ का बड़े स्तर पर प्रचार करेंगे। फिल्म्स डिविजन के महानिदेशक एवं एमआईएफएफ के निदेशक मुकेश शर्मा ने कहा कि उनके कहते ही, वृत्तचित्र आंदोलन में फिल्म समारोह की भूमिका का महत्व महसूस कर, जैकी श्रॉफ इसका ब्रांड एम्बेसेडर बनने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने बताया कि जैकी श्रॉफ वृत्तचित्रों को सामाजिक परिवर्तन के लिए प्रेरक मानते हैं साथ ही उनकी योजना ख़तरनाक बीमारियों एवं सामाजिक मुद्दों के प्रति जागृति लाने हेतु लघु फिल्में बनाने की है।
जैकी श्रॉफ ने कहा कि एमआईएफएफ का ब्रांड एम्बेसेडर बनकर वे गर्वित महसूस कर रहे हैं। ग़ैर-फीचर फिल्मों में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा एवं पुराना फेस्टिवल एमआईएफएफ पूरी दुनिया के फिल्मकारों को और फिल्मों के दीवानों को आकर्षित करता है। समारोह में तकनीकी वर्गों समेत प्रतिभागियों के लिए साढ़े पांच लाख मिलियन रुपए के नकद पुरस्कार, स्वर्ण शंख, ट्रॉफियां एवं प्रमाण पत्र रखे जाते हैं। मुकेश शर्मा ने बताया कि फेस्टिवल में भारतीय वृत्तचित्र परिवार की किसी अनुभवी हस्ती को प्रतिष्ठित वी शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार भी दिया जाता है। इस पुरस्कार के अंतर्गत पांच लाख रुपए नकद, जयचिह्न एवं प्रशंसात्मक उल्लेख प्रदान किए जाते हैं। मुकेश शर्मा ने बताया कि फेस्टिवल के लिए 831 प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं एवं अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय, तकनीकी, न्यू मीडिया एवं एनीमेशन फिल्मों के लिए समारोह के निदेशालय ने चयन प्रक्रिया हेतु संक्षेपण करना शुरू दिया है। निर्णायक मंडल में भारत एवं विदेश से ख्यातिनाम फिल्मकार एवं अन्य प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल होंगी।
अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के अलावा फेस्टिवल में एमआईएफएफ के नज़रिए से फिल्मों की स्क्रीनिंग, बच्चों पर निर्मित वृत्तचित्र, उत्तर पूर्व के लिए डीडी की प्रस्तुतियां, एफडी एवं पीएसबीटी फिल्में आदि भी होंगी, जिनसे एमआईएफएफ-2016 एक संपूर्ण आयोजन बन पाएगा। तेरहवें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल को मुंबई के अलावा अन्य शहरों में मिले समर्थन से प्रेरित होकर समारोह में स्क्रीनिंग नई दिल्ली, कोलकाता, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, लखनऊ, नागपुर एवं थ्रिसूर में भी आयोजित की जाएंगी। इसका उद्देश्य ऐसे फिल्म प्रेमियों तक फिल्मों को पहुंचाना है, जो आयोजन के लिए मुंबई नहीं आ सकते। फिल्म की स्क्रीनिंग विश्वविद्यालय प्रेक्षागृह, कलीना, मुंबई में भी आयोजित की जाएगी। समारोह के लिए ऑनलाइन पंजीकरण क्रियाशील कर दिया गया है। इस बारे में अधिक जानकारी एवं पंजीकरण के लिए सिनेप्रेमी www.miff.in पर लॉग-ऑन कर सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]