स्वतंत्र आवाज़
word map

'एक शाम भारत मॉरीशस दोस्ती के नाम'

'निशंक' की 'मॉरीशस की स्वर्णिम स्मृतियां' पुस्तक

प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगन्नाथ ने किया विमोचन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 31 October 2015 06:17:17 AM

golden memories of mauritius, book

गुड़गांव। मॉरीशस के प्रधानमंत्री सर अनिरूद्ध जगन्नाथ ने हरियाणा के गुड़गांव में नीफा (नेशनल इंटग्रेटेड फॉरम आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्ट्स) एवं आईएमटीसीएफएफ (इंडिया मॉरीशस ट्रेड कल्चर फ्रैंडशिप फॉरम) के 'एक शाम भारत मॉरीशस दोस्ती के नाम' कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, साहित्यकार और हरिद्वार से लोकसभा सांसद डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' की पुस्तक 'मॉरीशस की स्वर्णिम स्मृतियां' का विमोचन किया। सर अनिरूद्ध जगन्नाथ ने इस मौके पर कहा कि अपने व्यस्ततम राजनीतिक जीवन के बावजूद डॉ निशंक साहित्य सेवा में अपना योगदान दे रहे हैं, उनका सृजनात्मक लेखन हमेशा समाज के अंतिम व्यक्ति, देशप्रेम और मानव सभ्यता विकास के संघर्ष को परिलक्षित करता है।
सर अनिरूद्ध जगन्नाथ ने कहा कि डॉ निशंक की 'मारीशस की स्वर्णिम स्मृतियां' पुस्तक मॉरिशस यात्रा के दौरान लिखी गई है। पुस्तक में साहित्यकार ने मॉरिशस के इतिहास के पन्नों में अंकित मॉरिशसवासियों के अदम्य साहस और संघर्ष को तथा मॉरिशस के समाज और संस्कृति को जीवंत रूप में उकेरा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह पुस्तक भारत-मॉरीशस की दोस्ती के परिप्रेक्ष्य में यादगार रूप में मॉरीशस एवं भारतीय जनमानस को अत्यंत पसंद आएगी। सर अनिरूद्ध जगन्नाथ एवं उनकी पत्नी सरोजनी जगन्नाथ ने डॉ निशंक को पुन: मॉरीशस आने का न्यौता भी दिया। उन्होंने कहा कि हिंदी के संवर्द्धन और प्रचार-प्रसार के लिए मॉरीशस सरकार एक विशेष योजना तैयार कर रही है, जिसमें उन्हें स्थायी सदस्य के रूप में आमंत्रित किया जाएगा।
सर अनिरूद्ध जगन्नाथ ने डॉ निशंक की पुस्तक 'स्पर्श गंगा' और 'हिमालय का महाकुंभ नंदादेवी राज-जात यात्रा' का भी विमोचन किया था। हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि डॉ निशंक की यह पुस्तक भारत-मॉरीशस के संबंधों का एक दस्तावेज़ है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह, गोवा के उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा, भारत में मॉरीशस के उच्चायुक्त जगदीश्वर गोवर्द्धन, आईएमटीसीएमएम के अध्यक्ष (भारत) प्रीतपाल सिंह 'पन्नू', मॉरीशस के अध्यक्ष सुरेश रामवरन, महामंडलेश्वर स्वामी उमाकांत, डॉ एसपी सिंह, एसपी चौहान, नरेश त्रेहान, अनेक प्रबुद्धजन एवं विशिष्ट नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]