स्वतंत्र आवाज़
word map

हाथ में लैंप और घायल सैनिकों की सेवा!

मध्य कमान अस्पताल में दीप प्रज्जवलन समारोह

फ्लोरेंस नाइटिंगेल का अनुकरणीय इतिहास-एमजी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 13 October 2015 04:50:22 AM

central command hospital, lamp-lighting ceremony

लखनऊ। लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान अस्पताल के स्कूल ऑफ नर्सिंग ने बीएससी नर्सिंग कोर्स के द्वितीय बैच का दीप प्रज्जवलन समारोह मध्य कमान अस्पताल के शिवम प्रेक्षागृह में आयोजित किया गया। समारोह का उद्घाटन मध्य कमान के एमजी चिकित्सा मेजर जनरल शरत जौहरी ने किया और कहा कि नर्सिंग कोर्स के दीप प्रज्जवलन समारोह का इतिहास अनुकरणीय है, जिसके तहत फ्लोरेंस नाइटिंगेल अपने नर्सिंग दल के साथ युद्ध के दौरान घायल सैनिकों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पूरी रात हाथ में लैंप लिए मरीजों की सेवा में समर्पित रहती थीं। नि:स्वार्थ सेवा के प्रति समर्पित फ्लोरेंस नाइटिंगेल का यही लैंप कार्य के प्रति समर्पण का एक प्रतीक बन गया।
नर्सिंग सेवा से जुड़ी प्रत्येक नर्सिंग अधिकारी न केवल फ्लोरेंस नाइटिंगेल की समर्पण भावना से प्रेरित होती हैं, बल्कि वे लैंप को अपने हाथों में लेकर सेवा के प्रति समपर्ण, ईमानदारी एवं दयालुता के साथ सेवा तथा फ्लोरेंस नाइटिंगेल के मार्गदर्शन को अपनाने की शपथ भी लेती हैं। मेजर जनरल शरत जौहरी ने सर्वोत्तम स्थान पाने वाली नर्सिंग छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। मेजर जनरल जौहरी ने नर्सिंग छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए नर्सिंग सेवा से जुड़ी तकनीकी एवं गुणवत्तापरक सेवाओं के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने नर्सिंग छात्राओं को मिलिट्री नर्सिंग सर्विस के आदर्श वाक्य 'सर्विस विद स्माईल' के अनुरूप अपने-आपको ढालने का आह्वान किया। इस अवसर पर उपस्थित मध्य कमान अस्पताल के सेनानायक मेजर जनरल एके दास ने नर्सिंग सेवा में शामिल छात्राओं को हार्दिक शुभकानाएं व्यक्त कीं।
मध्य कमान की ब्रिगेडियर काजल चक्रवर्ती ने ज्ञान दीप प्रज्जवलित किया तथा नर्सिंग कॉलेज की प्राचार्य कर्नल लीना कुमारी के माध्यम से दीप को नर्सिंग छात्राओं ने आगे बढ़ाया। प्राथमिक प्रशिक्षण पूरा कर नर्सिंग सेवा में शामिल 40 छात्राओं को ब्रिगेडियर काजल चक्रवर्ती ने नाइटिंगेल की शपथ दिलाई। समारोह में नर्सिंग कॉलेज की प्राचार्य कर्नल लीना कुमारी ने कॉलेज रिपोर्ट पढ़ा, जबकि कॉलेज की उप-प्राचार्य लेफ्टिनेंट कर्नल लक्ष्मीप्रिया पारीदा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर स्टेशन के वरिष्ठ सैन्यअधिकारियों सहित असैन्य अतिथि, चिकित्साधिकारी एवं नर्सिंग अधिकारी शामिल थे।
लखनऊ छावनी में मध्य कमान अस्पताल के स्कूल ऑफ नर्सिंग की स्थापना वर्ष 1951 में हुई थी। उस समय से आज तक 1038 प्रोबेशनर्स नर्सों सहित 41 नर्सिंग तकनिशियनों ने सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त किया है। वर्ष 2014 में स्कूल ऑफ नर्सिंग को कालेज ऑफ नर्सिंग का दर्जा प्राप्त हुआ, जो किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त है। वर्तमान में यह नर्सिंग कॉलेज बीएससी नर्सिंग, जनरल नर्सिंग एवं मिडवाइफरी, इमरजेंसी एवं डिज़ास्टर नर्सिंग तथा नर्स प्रैक्टिस्नर-इन-मिडवाइफरी में पोस्ट बेसिक डिप्लोमा कोर्स प्रदान करता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]